Home लाइफ स्टाइल Zaitun Oil benefits In Hindi | जैतून तेल (ऑलिव ऑयल) के फायदे

Zaitun Oil benefits In Hindi | जैतून तेल (ऑलिव ऑयल) के फायदे

Zaitun Oil benefits In Hindi: जैतून का तेल यानि ओलिव ऑयल का इस्तेमाल आजकल काफी किया जा रहा है। जैतून का तेल कई औषधीय गुणों से भरपूर है और सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है। सालो से जैतून का तेल का इस्तेमाल किया जाता आ रहा हैं। पहले ज़माने में जैतून का तेल खाना बनाने में ही ज्यादा इस्तेमाल किया जाता था। लेकिन आजकल यह ज्यादातर मसाज, स्किन केयर, बालो की समस्या और कई तरह के बॉडी आयल में किया जाता हैं।

ऑलिव ऑयल क्या है? जैतून के फलों से ही जैतून के तेल को निकाला जाता है। यह काफी सारे पोषक गुणों से भरपूर होते हैं जैसे मिनरल, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन E गुणों से भरपूर होता है। जैतून के तेल को ही अंग्रेजी में ऑलिव ऑयल कहा जाता हैं। इसका वैज्ञानिक नाम ओलीआ यूरोपीय हैं। भारत के अलग अलग राज्यों में इसे अलग अलग नामो से जाना जाता हैं जैसे, बांग्ला में जौलपाई तेल, मराठी में जैतून तेल, कन्नड़ में ओउदल एन्ने, तेलगु में जीता तैलम, और अरबिक में ज़यत अल जैतून कहा जाता हैं।

हमारे आजके इस आर्टिकल में हम बताएँगे की ऑलिव ऑयल यानी जैतून के तेल के फायदों, इसका सही इस्तेमाल, आगे बियस्तर से पढ़े।

जैतून के तेल के फायदे – Benefits of Olive Oil in Hindi

जैतून का तेल में गुणों का खजाना होता हैं। स्वास्थ्य हो, स्किन केयर और बालों के लिए जैतून का तेल फायदेमंद होते हैं। शरीर में जैतून तेल की मालिश के फायदे सबसे ज्यादा हैं। बालो से रुसी को हटाने में भी ओलिव आयल फ़ायदा देता हैं। चेहरे से पिंपल को हटाने में जैतून का तेल इस्तेमाल होता है। नीचे हम जैतून के तेल के फायदों के बारे में विस्तार से बताएंगे।

त्वचा के लिए जैतून के तेल के फायदे – Skin Benefits of Olive Oil in Hindi

पिंपल होना एक आम बात हैं और इससे चेहरेकी खूबसूरती (jaitun ka tel for face in hindi) ख़राब हो जाता हैं। इससे बचने के लिए लोग कई तरह की क्रीम, लोशन का इस्तेमाल करते हैं, जो काफी हद तक नुकशान देइ भी हैं और साइड-इफेक्ट हो सकते हैं क्यू की इनमे केमिकल्स होते हैं। ऐसे में अगर जैतून का तेल का उपयोग किया जाए, तो चेहरे से दाग और पिंपल मिट जाता हैं और कहरेकी रौनक आ जाता हैं। ऑलिव आयल में प्रचुर मात्रा में विटामिन-E पाया जाता हैं, जो स्किन की नमी को बनाये रखता हैं। इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी के गुण भी होता है जिससे कील-मुंहासों को दूर किया जा सकता हैं।

जैतून तेल मालिश के फायदे- Benefits of olive oil in hindi

जो लोग ज्यादा समय तक बैठकर काम करते हैं उनके लिए जैतून तेल (Zaitun Oil benefits In Hindi) काफी फायदेमंद होता है। हालांकि कुछ व्‍यायाम की मदत से इस प्रकार के दर्द से निजात पाया जा सकता हैं। लेकिन आसान उपाय कहो तो इस तरह के दर्द से निपटनेके लिए जैतून तेल का मालिश काफी असरदार हैं। इस तेल की मालिश से इसके पोषक गुण दर्द, मोच और सूजन से राहत दिलाने में मदद करता है। इसके अलावा गठिया में होने बाले दर्द में भी जैतून तेल की मालिश बहुत फायदेमंद होता हैं।

पेनिस पर जैतून का तेल लगाने के फायदे- Olive oil benefits in hindi language

पेनिस-पर-जैतून-का-तेल-लगाने-के-फायदे
पेनिस-पर-जैतून-का-तेल-लगाने-के-फायदे

लिंग की मालिश तथा देखभाल के लिए ऑलिव ऑयल बहुत ही फायदेमंद तेल है। ऑलिव ऑयल में ओमेगा फैटी एसिड, खनिज, विटामिन्स जैसे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं। जैतून का तेल से अगर आप अपने लिंग की मालिश करते हैं तो इससे आपकी सेक्स लाइफ बेहतर बन सकती है। जैतून का तेल आपके लिंग को ऐसे पोषक तत्व प्रदान करता है। आपने सुना होगा कि पुरुषांग की मालिश (Zaitun Oil benefits In Hindi) करने से यह मजबूत बनता है। इसलिए अगर आपको अपने लिंग की मालिश करनी है तो आप ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल जरूर करें। ऑलिव ऑयल आपके लिंग को ऐसे पोषक तत्व प्रदान करता है जिसकी आपके लिंग को बहुत जरूरत होते हैं।

जैतून तेल के नुकसान – Side Effects of Olive Oil in Hindi

  • अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो इसका ज्यादा उपयोग से कील-मुहांसों की समस्या और ज्यादा बढ़ सकता हैं।
  • छोटे बच्चों पर जैतून तेल के उपयोग से पहले डॉक्टर से राय जरूर लें।
  • ओलिव आयल को शरीर के किसी घाब के स्थान पर न लगाए।
  • अगर आपको जैतून तेल के सेवन से यह फिर इसके मालिस से किसी भी प्रकार की एलर्जी, जलन महसूस हो, तो इसका उपयोग बंद कर दें और अपने डॉक्टर से सलाह ले।

नोट:-healthayurindia.com के यह सलाह केवल आपको सामान्य जानकारी प्रदान करने के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन हैं की किसी भी सलाह/उपायको आजमाने से पहले अपने डॉक्टर या विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular