Home हेल्थ टिप्स Neem Ke Fayde In Hindi | नीम के पत्ते और तेल के...

Neem Ke Fayde In Hindi | नीम के पत्ते और तेल के फायदे

Neem Ke Fayde In Hindi: हजारो सालो से भारत में नीम का इस्तेमाल घरेलु नुस्खों में किया जाता आ रहा हैं। नीम के पेड़ के लगभर हर हिस्से किसी न किसी घरेलु उपचारो में किया जाता हैं। नीम को औषधीय गुणों से भरपूर जड़ी बूटी के रूप में भी जाना जाता है। नीम का पत्ते से न सिर्फ फंगल इंफेक्शन, घाब, फोड़े, जलन जैसी कई समस्याओं को दूर करता है बल्कि ठीक भी करता हैं। आगे चलकर हम जानेगे की नीम के पेड़ और पत्तो से होने वाले लाभ, इसका इस्तेमाल और इसके कुछ नुकशान भी (neem ke fayde aur nuksan)।

नीम के फायदे- Neem Ke Fayde In Hindi

नीम के पत्ते और इसके शाखाये दोनों ही काफी फायदेमंद हैं। कई पुराने तथा आयुर्वेदिक ग्रंथो में इसका उल्लेख भी हैं। नीम के पत्तों (Neem Ke Patte Ke Fayde In Hindi) के सेवन ज्यादा फायदेमंद हैं। खासकर नीम बालों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है और दाद खुजली तथा त्वचा संक्रमण को भी जड़ से मिटाता हैं नीम, इससे खून भी साफ होता है। आगे चलकर हम जानेंगे की किस तरह विभिन्न रोगों में नीम का प्रयोग किया जाता हैं और इसके फायदे किया हैं। आगे बिस्तर से पढ़े।

नीम के फायदे बालों और रूसी के लिए- Neem ke fayde balo ke liye

नीम के फायदे बालों के लिए:- नीम में ऐंटिफंगल गुण होते हैं, इससे सिर के त्वचा संक्रमण से होने वाले खुजली और रुसी को कम करने में इस्तेमाल किया जा सकता हैं। नहाने से आधा घंटा पहले नीम के पत्तियों का पेस्ट बना ले और इसे अपने बालो में लगाकर छोर दे, कुछ देर बार हलके गुनगुना पानी से अपने सर धो ले इससे आपके बाल अच्छे रहेंगे, त्वचा संक्रमण भी नहीं होंगे साथ ही अगर आपके बालो में जुए हैं वो भी दूर हो जायेगा। इस उपचार का उपयोग हप्ते में 2 या 3 बार, 2 महीने के लिए करें।

4 कप पानी में एक मुट्ठी नीम की पत्तियों को डालकर कुछ देर तक उबालें, अब इस पानी को शैम्पू के बाद इस पानी से धो कर साफ करें। इससे आपके बालो में रुसी का होना दूर हो जायेगा (neem ke fayde for hair)।

और एक उपाय हैं आप नीम के पत्तियों को सुखाकर इसका पाउडर बना ले और दो बड़े चम्मच नीम पाउडर पानी के साथ पेस्ट तैयार करें और सिर की त्वचा और बालों पर लगाएं, और इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें, उसके बाद शैम्पू कर ले। इस प्रक्रिया का उपयोग 2 या 3 बार एक सप्ताह तक करने से आपके बालो में रुसी से छुटकारा मिल जायेगा।

नीम के लाभ त्वचा के लिए – Neem ke fayde for skin in hindi

नीम में जीवाणुरोधी गुण मौजूद होते हैं जो मुँहासे, चकत्ते और एक्जिमा जैसी त्वचा संक्रमण-समस्याओं के इलाज और उनको रोकने में मदद करते हैं (Neem ke fayde face ke liye)।

खुजली में नीम के फायदे:- इसके अलावा नीम, किसी भी संक्रमण-त्वचा संक्रमण को रोकने में शक्षम हैं। घाब हो या त्वचा की किसी भी तरह की समस्या-संक्रमण, इसका पेस्ट बनाकर शरीर पर लगाकर छोड़ दें, इसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। इससे त्वचा संक्रमण जड़ से मिट जाता हैं। इस नुश्खे का उपयोग दिन में एक बार करें जब तक आप परिणाम से संतुष्ट ना हो जाएं।

एलर्जी में नीम के फायदे:- त्वचा की अच्छी सेहत के लिए आप नीम के तेल का इस्तेमाल मालिश भी कर सकते हैं, इसके लिए 1 चम्मच नीम के तेल में कुछ बुँदे ओलिव आयल मिलाकर मालिश करे। इससे आपकी त्वचा में निखार आएगी।

neem-ke-fayde-for-skin-in-hindi
neem-ke-fayde-for-skin-in-hindi

नीम के तेल के फायदे- Neem oil benefits in hindi

नीम में एंटी ऑक्सिडेंट पाए जाते हैं। ये त्‍वचा को पर्यावरण प्रदूषण से बचाते हैं। नीम का तेल त्वचा की कोमलता को बढ़ाता है साथ ही यह झुर्रियों को दूर करने में मदद करता है। जल्द बुढ़ापा नहीं आने देता।

नीम के फायदे चेहरे के लिए:- नीम के तेल तेचा से बैक्‍टीरिया को हटाकर मुंहासों को दूर करने में मदत करता हैं। त्‍वचा को भी नुकसान नहीं होता देता। इसे फेस मास्‍क के रूप में इस्‍तेमाल कर सकते हैं। अगर आप धुप में बहार जा रहे हैं और चेहरे पर नीम का तेल लगा रखा है तो आपको यह प्रदुषण से होने वाले स्किन के दुस्प्रभाब को कम करता हैं साथ ही यह स्किन टैनिंग से भी बचता हैं।

अगर आपकी त्वचा सूखा यानि ड्राई हैं तो नीम का तेल आपके लिए फायदेमंद है। नीम में विटामिन E और फैटी एसिड काफी मात्रा में पाया जाता है। नीम का तेल से मालिस करने पर सूजन और गठिया के दर्द को भी दूर करने में मदत करता हैं।

नीम के पत्ते खाने के फायदे रक्त को शुद्ध करने के लिए– Neem benefits in hindi

खाली पेट नीम खाने के फायदे:- नीम एक शक्तिशाली रक्त शोधक के रूप में माना जाता हैं। यह खून में जमे हानिकारक बिशैले पदार्थों को दूर करके खून को साफ और शरीर के सभी अंगो में पोषक तत्व और ऑक्सीजन पोछने में मदद करता है। इसके अलावा, यह रक्तसंचालन, पाचन शक्ति मजबूत और मूत्र प्रणाली को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है (neem ke fayde in hindi)।

लगातार कुछ दिन तक खाली पेट 2 या 3 नीम के पत्ते शुद्ध शहद के साथ अगर खाया जाये तो शरीर और त्वचा दोनों स्वस्थ रहता हैं। लेकिन इसका ज्यादा इस्तेमाल हानिकारक हो सकता हैं, इसीलिए उपयोग से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर ले।

neem benefits in hindi language

नीम के कुछ अन्य फायदे- Neem benefits in hindi language

  • शरीर के रक्तसंचालन को सही बनाये रखने में नीम के पत्ते का उपयोग किया जाता हैं। रोज़ सुबह खली पेट नीम के 2 या 3 पत्तों को पानी के साथ मिलाएं खाने से रक्तसंचालन नियत्रण में रहता हैं।
  • नीम का तेल अस्थमा से ग्रस्त रोगियोंके के लिए फायदेमंद होता हैं।
  • पाचन शक्ति को सुधार ने के लिए नीम के पत्तों का सेवन किया जा सकता है।
  • कच्चे नीम के पत्तो को पीसकर इसका गोली बनाकर कुछ दिन तक खाने से पेट के कीड़े मर जाते हैं।

नीम के नुकसान – Neem Side Effects in Hindi

नीम के पत्ते का खुराक शरीर पर कोई दुष्प्रभाब नहीं डालते अगर इसका सही मात्रा में इस्तेमाल किया जाये तो।

जो लोग डायबेटीस से पीड़ित हैं उन लोगो को चिकित्सक के सलाह के बिना नीम का उपयोग नहीं करना चाहिए।

छोटे बच्चों को नीम का उपयोग नहीं करना चाहिए।

गर्भवती महिलाओं या जो महिलाये गर्भ धारण करने की कोशिश कर रहे हैं उनके लिए किसी भी तरह का नीम का सेबन नहीं करना चाहिए इससे फायदे की जगह नुकशान भी हो सकता हैं।

नीम के मौखिक सेवन से बचें और नीम का तेल आंतरिक रूप से कभी नहीं लिया जाना चाहिए।

इसके उपयोग से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर ले।

नोट:-healthayurindia.com के यह सलाह केवल आपको सामान्य जानकारी प्रदान करने के लिए दी गई है। आप किसी भी चीज का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर या विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।

हेल्थ सम्बन्धी जानकारी के लिए हमारे  Telegram Whatsapp  Facebook  Twitter  Instagram  Pinterest  Quora  Reddit  Tumbllr जरूर ज्वाइन करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular