e
Home हेल्थ टिप्स Makhana ke fayde: जानिए मखाना के फायदे, उपयोग और नुकसान

Makhana ke fayde: जानिए मखाना के फायदे, उपयोग और नुकसान

Makhana ke fayde: मखाने सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं जानिए इसके गुण हम सभी जानते हैं कि ड्राई फ्रूट खाना सेहत के लिए फायदेमंद (Makhana ke fayde) होता है. बादाम, अखरोट, पिस्ता, काजू और किशमिश खाने के फायदों के बारे में आपने सुन रखा होगा लेकिन क्या आपको मखाना खाने के फायदों के बारे में पता है?

मांसपेशियों की मजबूती के लिए भी मखाना खाना बहुत फायदेमंद रहता है. अगर आपकी मांसपेशियां समय-समय पर अकड़ जाती हैं तो आपको नियमित रूप से मखाना खाना शुरू कर देना चाहिए. मखाने को मक्खन में फ्राई कर सूप केसाथ खाने से इसका स्वाद और न्यूट्रीशियंस बढ़ जाते हैं।

मखाना के फायदे- Makhana ke fayde

दिल के लिए फायदेमंद – मखाना (foxnut in hindi) केवल शुगर के मरीज के लिए ही नहीं बल्कि हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारियों में भी फायदेमंद है। इनके सेवन से दिल स्वस्थ रहता है और पाचन क्रिया भी दुरूस्त रहती है।

Makhana ke fayde: तनाब कम – मखाने के सेवन से तनाव दूर होता है और अनिद्रा की समस्या भी दूर रहती है। त को सोने से पहले दूध के साथ मखानों का सेवन करें और खुद फर्क महसूस करें।

Makhana ke fayde: जोड़ो का दर्द दूर –मखाने में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है। जोड़ों के दर्द, गठिया जैसे मरीजों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है।

मखाना, मूंगफली, सरसों के बीज को मिला कर इसमें अपनी पसंद से नमक और मसाला मिला कर चटनी बना लें। इस चटनी को लंच या डिनर के साथ खाएं। मखाने को दूध में उबाल कर इसमें किशमिश और बादाम डालकर खाएं।

देसी घी में मखाना डालकर रोस्ट कर लें और इसमें काला नमक मिलाकर चाय और कॉफी के साथ खाएं एक शोध के मुताबिक नियमित रूप से मखाने का सेवन करने से यौन रोगों से भी राहत मिलती है। खाने के सेवन से जहां पुरूषों में सेक्स की इच्छा में वृद्धि होती है, तो वहीं महिलाओं में बांझपन की समस्या में भी फायदेमंद साबित होता है।

मखाने का सेवन गर्भावास्था या प्रेग्नेंसी में करना मां के साथ ही शिशु के लिए भी बेहद फायदेमंद है।क्योंकि मखाने में कैल्शियम और इंसुलिन को कंट्रोल करने वाले पौषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। जिससे प्रेग्नेंसी के वक्त डायबिटीज होने का खतरा कम होता है, साथ ही शारीरिक कमजोरी भी दूर होती है। मखाना एक हल्का-फुल्का स्नैक्स है जिसे हम सूखे मेवों में शामिल करते हैं। अगर इसे नियमित तौर पर सही तरीके से अपनी डाइट में शामिल किया जाए, तो इसके अगगिनत लाभ पाए जा सकते हैं।

नोट:- healthayurindia.com के इस आर्टिकल केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए लिखा गया है। कृपया इसके उपयोग से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर ले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Optimized by Seraphinite Accelerator
Turns on site high speed to be attractive for people and search engines.