Home हेल्दी रेसिपी Kulcha Recipe: घर पर ही बनाये दिल्ली के फेमस कुलचा रेसिपी

Kulcha Recipe: घर पर ही बनाये दिल्ली के फेमस कुलचा रेसिपी

दोस्तों आज हम कुलचा (Kulcha Recipe) बनाने के तरीके बताएँगे यह कुलचा खाने में जितना स्वादिस्ट हैं इसे बनाने के तरीके भी उतनाही आसान। कुलचा दिल्ली के बहुत ही प्रसिद्ध रेसिपी हैं, यह कुलचा कई तरह के होते हैं जैसे की मटर कुलचा, आलू कुलचा, पनीर कुलचा, छोले कुलचा, मसाला कुलचा इत्यादि लेकिन आज हम आपको एकदम आसान तरीकेसे घर पर ही कुलचे बनाने के तरीके बताएँगे। 

कुलचे बनाने की विधि और जरुरी सामग्री

  • 1½ कप मैदा
  • 1/2 टीस्पून बेकिंग पाउडर
  • 1½ टीस्पून चीनी
  • 1½ टेबलस्पून दही
  • 1½ टेबलस्पून तेल
  • 3 टेबलस्पून दूध
  • नमक स्वाद अनुसार
  • गर्म पानी
  • 3 टेबलस्पून बारीक कटा हुआ हरा धनिया
  • बटर, जरूरत अनुसार

Kulcha Recipe In Hindi

सबसे पहले कुलचा बनाने के लिए हम इसका डोह तैयार करेंगे और इस डोह को हम दो तरीकोंसे बनाएंगे पहला हम इसे ईस्ट यानि खमीर के साथ बनाएंगे और दूसरे तरीके में हम इसे बिना खमीर के बनाएंगे।

इसे भी पढ़े : DHOKLA RECIPE-घर पर ही बनाइये नरम और स्वादिस्ट ढोकला

कुलचे बनाने की विधि: (Kulcha Recipe) पहले हम ईस्ट बाला डोह बनाएंगे और इस डोह को बनाने के लिए सबसे पहले आपको लेना हैं एक कप दूध याद रखे दूध थोड़ा हल्का गरम या गुनगुना होना चाहिए अगर आपका दूध ज्यादा गरम होगा तो आपका डोह का ईस्ट ख़राब हो सकता हैं। अब इस गरम दूध में 1 छोटी चम्मच इंस्टेंट ड्राई ईस्ट दाल दे, इसमें थोड़ा सा चीनी ऐड करे चीनी एक तरह का खाना हैं ईस्ट के लिए जिससे ईस्ट जल्दी एक्टिवटे हो जाता हैं, याद रखे आपको इस बक्त किसी भी तरह का नमक का इस्तेमाल नहीं करना हैं। अब इसे अच्छे तरह से मिक्स कर ले और कुछ देर के ऐसे ही छोर दे।


kulcha-recipe-in-hindi

आपको एक बर्तन में 2 कप मैदा लेना हैं, इसमें आपको स्वाद अनुसार नमक ऐड करना हैं अब ईस्ट वाला दूध को इसमें ऐड करना हैं, और थोड़ा सा बटर आप बटर की जगह तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन ध्यान रखे जिस भी तेल का आप इस्तेमाल करेंगे उसका फ्लेवर ज्यादा स्ट्रांग न हो। अब इस डोह को आपको मसलना हैं जबतक यह अच्छी तरह मिक्स न हो जाये अगर आप डोह को अच्छी तरह से नहीं मिक्स करेंगे तो आपका कुलचा सॉफ्ट नहीं बनेगा।

Kulcha Recipe In Hindi Without Yeast

दूसरे तरीके में हम जानेंगे की आप बिना ईस्ट के कैसे कुलचा तैयार कर सकते हैं। सबसे पहले एक बर्तन में आपको लेना हैं 2 कप मैदा , नमक स्वाद अनुसार, एक छोटी चम्मच बेकिंग सोडा और थोड़ा सा चीनी इसके साथ इसमें थोड़ा सा ऐड कर ले दही और एक बरी चम्मच बटर या तेल अब जरुरत के अनुसार आप इसमें पानी या दूध डाल कर अच्छी तरह से मिक्स कर ले अब इसे तबतक मसल ते रहए जब तक यह पूरी तरह से मिक्स न हो जाये। और 30 मिनट के लिए छोड़ दे जब आपका डोह पूरी तरह से फूल जाये तब छोटे छोटे आकर में इसका बॉल बना ले।

अब इसे बेलन से गोल यह ट्रायंगल किसी भी शेप में बेल ले आप स्वाद बढ़ाने के लिए बेलते वक्त इसमें थोड़ा सा धनिया पत्ता का भी इस्तेमाल कर सकते हैं बेलते बक्त इस बात का जरूर ध्यान रखे की इसे पतले आकर में बेलना हैं क्यू की सेकने के बाद यह फूल कर और भी मोटा हो जाता हैं इस तरह आप बाकि बॉल्स को भी बेल कर तैयार कर ले।

अब इस कुलचे को सकने के लिए आप किसी पैन यह तवा का इस्तेमाल कर सकते हैं जब तवा गरम हो जाये तब इस कुलचे को तवा में रख कर पलट पलट कर सेकना हैं आप इसे 20 या 30 सेकेंड से ज्यादा न पकाये अगर आप इसे ज्यादा देर तक पकाएंगे तो आपका कुलचा नहीं फूलेंगे  जब इसमें बबल आने लगे तो आप इस कुलचे में बटर या तेल का परत लगाकर कुछ देर तक पकाते रहे इस तरह आपका स्वादिस्ट कुलचा सर्वे करने के लिए तैयार।  

हेल्थ सम्बन्धी जानकारी के लिए हमारा TELEGRAM चैनल ज्वाइन करे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular