Home हेल्थ टिप्स Kiwi Fruit Benefits In Hindi | कीवी के फायदे | Kiwi Ke...

Kiwi Fruit Benefits In Hindi | कीवी के फायदे | Kiwi Ke Fayde

Kiwi Fruit Benefits In Hindi: कीवी फल बहुत लोकप्रिय तो नहीं है लेकिन इसके फायदे जानकर आप हैरान हो जायेंगे। किवी फल को सेहद के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है। इसका स्‍वाद थोड़ा मीठा और तीखा होता है। इस फल के बाहरी छिलका भूरे रंग का होता हैं और छिलके के अंदर बाला हिस्सा हरे रंग का होता हैं।

कीवी के फायदे: पूरा कीवी फल ही पौस्टिक गुणों से भरा होता हैं। इस फल का सबसे बड़ा उत्पादक चीन हैं और इसके मूल स्‍थान भी। भारत के कुछ राज्यों में जैसे जम्‍मू–कश्‍मीर, प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश और कुछ राज्यों में इसकी खेती होती है।

Kiwi Ke Fayde: किवी में कई तरह के पोषक गुण मौजूद होने के साथ साथ यह शरीर के काफी सारे रोगो को भी दूर करने में मदत करता हैं। किवी में एन्टीबैक्टिरीअल और एंटीऑक्‍सीडेंट गुण मौजूद होते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। किवी फल के नियमित सेबन से रक्तचाप, आंखों में धुंधलेपन जैसे समस्याओं को मिटाया जा सकता हैं। आगे हम जानेंगे की इस फल के और भी फायदे (benefits of kiwi in hindi), कीवी फ्रूट खाने का तरीका और इसके कुछ नुकशान भी।

किवी फल के फायदे – Kiwi Fruit Benefits In Hindi

कीवी में प्रचुर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन C पाए जाते है। कीवी में इन्फ्लेमेटरी गुण भी मौजूद होते है। इसे नियमित खाने से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है साथ ही कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित और दिल से जुड़ी कई बीमारियों को यह जड़ से मिटाता हैं। इसके अलावा कीवी (kiwi fal khane ke fayde) शरीर के रोग प्रतिशोधक क्षमता को भी बढ़ाता हैं। यह पेट के लिए भी काफी फायदेमंद हैं क्यू की इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा होती है। कब्ज से परेशान रोगी को यह फायदा पूछता हैं और इससे पाचन क्रिया बी मजबूत होती हैं। 

इम्यून सिस्टम मजबूत करता है- Kiwi ke fayde in hindi

कीवी में काफी मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं यह शरीर को फ्री रैडिकल्स के दुष्प्रभाव से बचाता है और रोग प्रतिशोधक क्षमता को मजबूत करता है। जिससे किसी भी तरह के वायरस और बैक्टीरिया से शरीर को जल्द बीमार नहीं होने देता।

पाचन शक्ति को ठीक करता हैं- kiwi khane ke fayde pachan ke liye

कीवी के नियमित सेबन से पाचन शक्ति बेहतर होता हैं, क्योंकि इसमें काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है। साथ ही इसमें एंजाइम्स की मात्रा भी होते हैं कई तरह के। जिससे एसिडिटी और कब्ज में राहत मिलती है।

दिल के लिए कीवी के फायदे- kiwi benefits in hindi for heart

दिल के लिए कीवी लाभकारी हो सकता है। अगर इस फल नियमित सेवन किया जाए तो रक्तचाप को नियंत्रित किया जा सकता है। क्यू की कीवी में कार्डिओ प्रोटेक्टिव गुण होते हैं, जिससे दिल की बीमारी जैसे हार्ट अटक जैसे खतरे को भी टाला जा सकता हैं।

Kiwi-Ke-Fayde
Kiwi-Ke-Fayde

कीवी के फायदे अनिद्रा में- Kiwi khane ke fayde anidra me

कीवी का सेवन अच्छी नींद के लिए किया जा सकता हैं, जो लोग अनिर्दा से परव्शान हैं उनके लिए यह फल एक बरदान हैं। कीवी नींद की बीमारियों को सुधार कर सकती है। किवी उन फलों में से एक है जो अच्छी नींद के लिए सहायक होता है।

डायबिटीज के रोगी के लिए फायदे मंद हैं कीवी- Kiwi fruit ke fayde diebatis ke liye

कीवी खून में इंसुलिन और ब्लड शुगर की मात्रा को नियत्रण कर डायबिटीज के रोगी के बढ़ते वजन को संतुलित रखता हैं। किवीफ्रूट में विटामिन-सी की मात्रा होती हैं जो ब्लड ग्लूकोज को नियत्रण करने में सहायक होता हैं।

आंखों की रौशनी बढ़ाये- Kiwi fal ke fayde ankho keliye

कीवी के रोजाना सेबन हर तरह के आंखों की समस्या या इन्फेक्शन को दूर रखता हैं तथा संक्रमण से आंखों को बचाता है। कीवि को नियमित खाने से आंखों की रोशनी भी तेज होती है।

यौवन शक्ति को बनाये रखता हैं- Benefits of kiwi fruit in hindi for men

कीवी में इतने मिनरल,प्रोटीन और विटामिन की मात्रा होती हैं इसके नियमित खाने से यह एंटी एजिंग की समस्या यानि जल्द बुढ़ापा आने नहीं देता साथ ही साथ यौवन शक्ति को भी बढ़ाता है।

दिल के लिए कीवी के फायदे- kiwi benefits in hindi for heart
दिल के लिए कीवी के फायदे- kiwi benefits in hindi for heart

Kiwi ke fayde : कीवी फल के कुछ अन्य फायदे

डायबिटीज़ के मरीजों के लिए कीवी बहुत फायदेमंद हैं इसके नियमित सेवन से खून में ग्लूकोज़ की मात्रा को नियंत्रण में रखता है।

कीवी का नियमित सेवन आपकी चेहरे से दाग, झुर्रियों को दूर रखता हैं (kiwi fruit benefits in hindi)।

कीवी में काफी मात्रा में इसमें आयरन व फॉलिक एसिड होता है महिलाओं के लिए कीवी का सेबन बहुत फायदेमंद होता हैं।

जोड़ो या हड्डियों में दर्द और सूजन की समस्या में कीवी का उपयोग इसे कम करने में सहायक होता हैं।

किवी फल के नुकसान – Kiwi ke nuksan in hindi

कीवी फ्रूट के फायदे जितने हैं उतनाही इसके कुछ दुष्प्रभाब भी हैं जो इसे जानना भी बहुत जरूरी हैं।  

जिन लोगो को अलेर्जी की समस्या हैं वो लोग इसका सेबन न करे। क्यू की किवी के सेवन से एलर्जी की समस्या और बढ़ सकती हैं। सेबन से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर ले।

किवी में प्रचुर मात्रा में फाइबर के गुण मौजूद होने कारन इसके ज्यादा सेबन से पेट की समस्या जैसे आपको दस्त भी लग सकते हैं ।

किवी का अत्यधिक सेवन से किडनी स्टोन का खतरा पैदा कर सकती है। इसके उपयोग से पहले डक्टर से परामर्श जरूर करे।

हेल्थ सम्बन्धी जानकारी के लिए हमारे  Telegram Whatsapp  Facebook  Twitter  Instagram  Pinterest  Quora  Reddit  Tumbllr जरूर ज्वाइन करे।

नोट:-healthayurindia.com के यह सलाह केवल आपको सामान्य जानकारी प्रदान करने के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन हैं की किसी भी सलाह/उपायको आजमाने से पहले अपने डॉक्टर या विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular