Home लाइफ स्टाइल Khujli Ka Ilaj | खुजली के घरेलू उपाय | खुजली का इलाज

Khujli Ka Ilaj | खुजली के घरेलू उपाय | खुजली का इलाज

Khujli Ka Ilaj: शरीर में खुजली के कारण त्वचा संक्रमण हो सकता है, जवान हो या बूढ़े बहुत से लोगो को यह समस्या हैं। आमतौर पर खुजली किसी संक्रमण से फैल सकता हैं, त्वचा सम्बन्धी रोगो में त्वचा में खुजली होना आम बात हैं। किसी कीड़े के काटने से हो या ड्राई स्किन की बजह से भी शरीर पर खुजली हो सकता हैं। कभी कभी खुजली होने पर त्वचा को खुरचने से कुछ हद तक आराम तो मिल जाता हैं लेकिन इसका कोई समाधान नहीं मिलता, बल्कि यह और ज्यादा बढ़ जाता हैं जिससे परेशानी और बढ़ जाती हैं।

कुछ लोग खुजली से बचने के लिए तरह तरह के नुश्खे यह यू कहे ऍंग्रेजी खुजली की दवा (khujli treatment in hindi) का साहारा लेते हैं लेकिन यह हर वक्त कारगर साबित नहीं होता। आज हम आपको खुजली के घरेलू उपाय और खुजली के घरेलू उपचार के बारे में बताएँगे। जिसकी मदत से आप घर पर ही आसान उपाय से खुजली से छुटकारा पा सकते।

खुजली का इलाज (Khujli Ka Ilaj)

निम्बू के घरेलु इस्तेमाल से आप खुजली को जड़ से इलाज कर सकते हैं क्यू की निम्बू में साइट्रिक एसिड नामक एक योगिक पाए जाते हैं जो त्वचा संक्रमण को रोकने में सक्षम हैं। यह खुजली को कम करने का भी काम आता हैं। आधा नींबू ले उसका रस निकाल कर प्रभावित हिस्सों पर लगाए जहां पर खुजली आ रही है। इसे सूखने दे फिर ठन्डे पानी से धो ले। इससे खुजली दूर हो जाएगी कुछ ही दिनों में।

खुजली-के-घरेलू-उपाय. खुजली-का-इलाज
खुजली-के-घरेलू-उपाय. खुजली-का-इलाज Image Source: Pixabay.com

खुजली के घरेलू उपाय नीम से (khujli treatment in hindi)

नीम एक ऐसा औषधीय गुणों से भरा पेड़ हैं जिससे कई घरेलु उपचारो में उपयोग किया जा सकता हैं। इसमें कई एंटीसेप्टिक, एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जिससे खुजली (itching treatment in hindi) तथा कई तरह के त्वचा संक्रमण से बचा जा सकता हैं। इसका उपयोग के लिए नीम के पत्तियों को साफ कर के अच्छी तरह से पीस ले और खुजली बाली जगह पर उसका लेप लगाकर आधे घंटे के लिए छोर दे और ठन्डे पानी से धो ले। 

आप इसे नाहाने से पहले भी प्रयोग कर सकते हैं। दूसरा तरीका यह हैं की आप नीम पत्तियों को पर्याप्त मात्रा पानी में उबाल ले, फिर इस पानी को अपने नहाने के पानी में मिलाकर नहाये इससे लाभ मिलेगा। और पूरे बॉडी में खुजली का इलाज का यह पक्का दवा हो सकता हैं।

खुजली के घरेलू उपाय बेकिंग सोडा से (khujli home treatment In Hindi)

बैकिंग सोडा हर भारतीय के रसोई में मिलने वाला एक ऐसी चीज हैं जो आसानी से मिल जाता हैं। तो क्या आप जानते हैं की बेकिंग सोडा की मदत से आप घरेलु उपाय आजमाके खुजली से छुटकारा (gharelu nuskhe for itching in hindi) पा सकते हैं। जी है दोस्तों बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करके आप खुजली से निपट (khujli home treatment in hindi) सकते हैं।

इसे आजमाने के लिए 1 चम्म्च पानी में 2 चम्मच बैकिंग सोडा मिलाकर इसका मिश्रण/पेस्ट तैयार कर ले। अब इस पेस्ट को खुजली वाली जगह पर 15 मिनट के लिए लगाकर छोर दे। उसके बाद साफ ठन्डे पानी से धो ले, इससे लाभ मिलेगा। पाठक इस बात का ध्यान रखे की बेकिंग सोडा किसी कटी या जली जगह पर न लगाए इससे घाब हो सकता हैं।

खुजली से छुटकारा बर्फ के प्रयोग से (Khujli Ka Ilaj)

बेकिंग सोडा और नीम के अलावा आप घर पर ही बर्फ का उपयोग (khujli home treatment) करके खुजली से राहत पा सकते हैं। खुजली वाली जगह पर बर्फ को लगाने या घिसने से खुजली में आराम मिलता हैं। इसके प्रयोग के लिए एक साफ सूती के कपड़े में एक बर्फ का टुकड़ा लेकर उसे बांध ले, फिर उसे कुछ देर तक उस स्थान पर घिसते रहे जहा खुजली हो। लेकिन ध्यान रहे की इसे ज्यादा देर तक नहीं घिसे और इसे धीर प्रक्रिया में इसको करना हैं। यहाँ तक की यह सूखी खुजली की दवा (khujli ki dawa) का भी काम कर सकता हैं।

शरीर में खुजली का उपचार दलिये के प्रयोग से (Khujli ke upchar)

दलिये में एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होता हैं जो खुजली से राहत (khujli ke upchar) दिलाने में मदत कर सकता हैं। खुजली में इसका उपयोग के लिए 250 ml पानी में 3 चम्मच दलिया लेकर इसे अच्छी तरह मिलाये और खुजली वाले स्थान पर लगाए, इस प्रक्रिया को करने के कुछ देर बाद एक साफ सूती का कपड़ा लेकर उस खुजली वाले जगह को आधे घंटे के लिए ढक कर रहने दे। आखिर में पानी से अच्छी तरह धोकर उसे पोछ ले।

खुजली का इलाज एलोवेरा के प्रयोग से (khujli ka gharelu upchar Alovera se)

खुजली से बचने के लिए सबसे उत्तम और आसान घरेलु उपाय (skin itching problem solution in hindi) हैं एलोवेरा का प्रयोग। क्यू की एलोवेरा में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं और साथ ही इसमें ऐसी कुछ गुण मौजूद होते हैं, जो त्वच सम्बन्धी रोगो के इलाज में मदत कर सकता हैं। यह त्वचा का कई समस्यायो का हल करने में हमारी मदत (khujli ka gharelu upchar) कर सकता हैं।

एलोवेरा खुजली, जलन और एलर्जी जैसे समस्याओं से निपट ने में मदत करता हैं। इसके लिए, सबसे पहले एलोवेरा के पत्तियों को काटकर उसका रस निकाल ले फिर उस रस को खुजली वाली स्थान पर अच्छी तरह लगाए, कुछ देर तक ऐसे ही रहने दे फिर इसे धो ले। अगर आपके पास एलोवेरा का पौधा नहीं हैं तो आप बाजार से एलोवेरा जेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। खुजली का इलाज (Khujli Ka Ilaj) कर सकते हैं।

खुजली का घरेलू उपाय आवश्यक तेल के प्रयोग से (khujli ka upay)

कुछ ऐसे तेल हैं जैसे तुलसी का तेल, जेरनियम का तेल, कैमोमाइल का तेल या फिर कैलेंडुला का तेल यह तेल तवचो को संक्रमण से दूर रखता हैं जिससे खुजली (khujli ka gharelu upay) होने का नौबत नहीं आती। यह तेल अधिक उत्तम इसलिए भी माना जाता हैं क्यू की इसमें त्वचा संक्रमण को भी दूर रखता हैं। इस तरह के कोई भी आवश्यक तेल की कुछ बुँदे नहाने से 15 मिनिट पहले खुजली वाले जगह पर लगाए तो लाभ जरूर मिलेगा। यह आवश्यक तेल खुजली का घरेलू उपाय हो सकता हैं।

साबधानी

ऊपर बताये गए सारे खुजली ठीक करने के उपाय को आजमाने से कुछ साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। इसके उपयोग से पहले किसी चर्मरोग चिकिस्तक से सलाह जरूर ले।

हेल्थ सम्बन्धी जानकारी के लिए हमारे  Telegram Whatsapp  Facebook  Twitter  Instagram  Pinterest  Quora  Reddit  Tumbllr जरूर ज्वाइन करे।

नोट:-healthayurindia.com के इस आर्टिकल केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए लिखा गया है। कृपया इसके उपयोग से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर ले। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular