Home आयुर्वेदिक Khali Pet Lahsun Khane Ke Fayde: लहसुन खाने के फायदे

Khali Pet Lahsun Khane Ke Fayde: लहसुन खाने के फायदे

Khali Pet Lahsun Khane Ke Fayde: भारत में एक समय था जब आज की तरह जगह-जगह दवा की दुकानें नहीं होती थीं। उस समय आयुर्वेदिक उपचार के लिए लहसुन का इस्तेमाल (Garlic In Hindi) भी होता था। यह एंटी-वायरल, एंटी-फंगल, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है। इसमें एलीसीन (Allicin) और दूसरे सल्फर यौगिक मौजूद होते हैं। साथ ही इसमें एजोइन एलीन जैसा यौगिक भी मौजूद होता है, जो लहसुन को (Lahsun Ke fayde) और ज्यादा असरदार दबा बना देता हैं।

हालांकि, इन तत्वों और यौगिकों की वजह से ही लहसुन का स्वाद कड़वा होता है, लेकिन यही योगिक लहसुन को संक्रमण दूर करने की क्षमता भी देते हैं। हमारे आजके इस लेख में आपको बताएँगे की लहसुन खाने के फायदे किया हैं, खाली पेट लहसुन खाने के फायदे, सुबह या रात लहसुन कच्चा और भूनकर खाने के फायदे और लहसुन खाने के नुकशान।

पुरुषों के लिए सुबह खाली पेट कच्चा लहसुन खाने के फायदे- Khali Pet Lahsun Khane Ke Fayde

लहसुन खाने से हाई ब्लड प्रेसर सामान्य रहता है साथ ही खून की बहाब को सही करने में मददगार है। इसीलिए हाई ब्लड प्रेसर से जूझ रहे मरीजों को रोजाना लहसुन खाने की सलाह दी जाती है।

Khali Pet Lahsun Khane Ke Fayde: यह दिल से संबंधित समस्याओं को भी दूर करता है। लहसुन के गुण खून का जमाव नहीं होता है और हार्ट अटैक होने का खतरा कम हो जाता है।

कच्चा लहसुन चबाने से दातों में होने वाली परेशानी दूर रहता है क्यू की लहसुन में एंटी-बैक्टीरियल के गुण पाए जाते हैं जो दांतो को सड़ने से बचता हैं।

नियमित लहसुन का सेबन आपकी त्वचा को स्वस्थ और तव्चा सम्बन्धी बीमारियों से दूर रखता हैं। लहसुन में मौजूद विटामिन और पोषक तत्व त्वचा में नमी बनाए रखने में मदत करता हैं. जिससे त्वचा अंदर से मॉश्चराइज रहती है।

Khali Pet Lahsun Khane Ke Fayde: लहसुन को इम्यूनिटी भी माना जाता है। एक रिसर्च के अनुसार जो लोग नियमित लहसुन का सेवन करते हैं, दूसरे लोगो के मुकाबले वो लोग कम बीमार परते हैं। इसका सबसे ज्यादा फायदे सुबह खाली पेट या भुने हुए लहसुन खाने से होता हैं।

सुबह अगर लहसुन की 2-4 कलियां चबाकर कमजोर मर्द खाएं तो प्राइवेट पार्ट के कार्पस कैवर्नोसा में रक्त का बहाव पूरा होता है इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या दूर हो जाती है।

पेट से जुड़ी काफी सारे बीमारियों को लहसुन दूर करने में मदतगार हैं। डायरिया और कब्‍ज रोकने के लिए भी लहसुन बेहद सहायक है। 100 ml लहसुन की कच्चे कलियां डालकर उबाल ले, इसे कुछ दिन तक खली पेट पिने से डायरिया और कब्‍ज में आराम मिलता हैं।

लहसुन को इम्यूनिटी भी माना जाता है। एक रिसर्च के अनुसार जो लोग नियमित लहसुन का सेवन करते हैं, दूसरे लोगो के मुकाबले वो लोग कम बीमार परते हैं। इसका सबसे ज्यादा फायदे सुबह खाली पेट या भुने हुए लहसुन खाने से होता हैं।

रात को सोते समय लहसुन खाने के फायदे लहसुन के लाभ
रात को सोते समय लहसुन खाने के फायदे लहसुन के लाभ

लहसुन भूनकर खाने के फायदे- Lahsun benefits in hindi 

ह्रदय की बीमारी सेजुज रहे लोगो केलिए भी लहसुन काफी उपयोगी हैं। नियमित लहसुन कहने से शरीर में खून का जमाव नहीं होता है जिससे हार्ट अटैक होने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता हैं।

Khali Pet Lahsun Khane Ke Fayde: कच्चा लहसुन चबाने से दातों में होने वाली परेशानी दूर रहता है क्यू की लहसुन में एंटी-बैक्टीरियल के गुण पाए जाते हैं जो दांतो को सड़ने से बचता हैं।

नियमित लहसुन का सेबन आपकी त्वचा को स्वस्थ और तव्चा सम्बन्धी बीमारियों से दूर रखता हैं। लहसुन में मौजूद विटामिन और पोषक तत्व त्वचा में नमी बनाए रखने में मदत करता हैं. जिससे त्वचा अंदर से मॉश्चराइज रहती है।

सुबह सुबह खाली पेट लहसुन की कलियां खाने से पाचन शक्ति बढ़ता हैं और भूख भी बरती हैं।

लहसुन के लाभ-Garlic benifit in hindi

लहसुन के औषधीय गुण पेट से जुड़ी बीमारियों जैसे डायरिया और कब्ज की रोकथाम में बेहद उपयोगी है। खाली पेट इस पानी को पीने से डायरिया और कब्ज से आराम मिलेगा।

हाई ब्लड प्रेशर में घरेलू उपाय के तौर पर लहसुन का सेवन काफी फायदेमंद साबित हुआ है। दरअसल, लहसुन में बायोएक्टिव सल्फर यौगिक, एस-एललिस्सीस्टीन मौजूद होता है, जो ब्लड प्रेशर को 10 mmhg (सिस्टोलिक प्रेशर) और 8 mmhg (डायलोस्टिक प्रेशर) तक कम करता है। चूंकि, सल्फर की कमी से भी हाई ब्ल्ड प्रेशर की समस्या होती है, इसलिए शरीर को ऑर्गनोसल्फर यौगिकों वाला पूरक आहार देने से ब्लड प्रेशर को स्थिर करने में लहसुन के लाभ मिल सकती है।

हर रोज बदलती और असंतुलित जीवनशैली की वजह से कई लोग डायबिटीज यानी मधुमेह की बीमारी का शिकार हो रहे हैं, लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि लहसुन (lahsun khane ke fayde) का सेवन करने से डायबिटीज पर लगाम लगाई जा सकती है।

लहसुन के नुकशान- Lahsun khane ke nuksan

लहसुन का सेबन करना फायदे तो हैं लेकिन इसके कई दुस्प्रभाब भी होते हैं, जो इसे भी जानना बहुत जरुरी हैं। तो आइये जानते हैं की लहसुन खाने के नुकशान क्या हैं।

लहसुन का ज्यादा सेबन पेट ख़राब, गैस और शरीर की दुर्गन्ध जैसे समस्या पैदा कर सकता है।
यदि आप पेट के किसी भी तरह के समस्या से जुज रहे हैं तो साबधानी से इसका सेबन करे या फिर डॉक्टर की सलह ले।
लहसुन को ज्यादा मात्रा में गर्भवती महिलाओं को सेबन नहीं करना चाहिए।

नोट:-healthayurindia.com के यह सलाह केवल आपको सामान्य जानकारी प्रदान करने के लिए दी गई है। आप किसी भी चीज का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर या विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular