Home लाइफ स्टाइल Kalonji Oil Benefits In Hindi | कलौंजी का तेल बालों के लिए

Kalonji Oil Benefits In Hindi | कलौंजी का तेल बालों के लिए

Kalonji Oil Benefits In Hindi: कलौंजी के तेल के फायदे बहुत होते हैं, गठिया के दर्द को कम करने के लिए कलोंजी का तेल के मालिस लाभदायी इलाज माना गया हैं। यह तेल न सिर्फ दर्द को कम करता हैं बल्कि बालों के लिए भी एक बहुत अच्छ तेल हैं। कुछ लोगो को जानकारी के अभाब के कारन इसके फायदे उठा नहीं पाते अगर इसका उपयोग सही से किया जाये तो कई बीमारी, दर्द और बालो की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता हैं। इस तेल को अंग्रेजी में ब्लैक सीड ऑयल भी कहा जाता है जो अनेक गुणों से समृद्ध होता हैं, खासकर बालों के लिए यह बहुत फायदेमंद होता हैं। कलौंजी का तेल त्वचा, सूजन और बालों के चिकित्स्य में एक रामबाण इलाज हो सकता हैं।

आज हम आपको कलोंजी के तेल के फायदे के बारे में बताएँगे जिसके फायदे के बारे में की यह तेल बालो के लिए कितना फायदेमंद हैं और इसके उपाय।

कलोंजी तेल के फायदे (Kalonji Oil Benefits In Hindi)

यूं तो काले, घने, लंबे और मजबूत बाल हर किसी की ख्वाहिश होती है, इससे पर्सनेलटी में निखार भी आती है। कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपने बालों को बहुत अच्छी तरह ख्याल रखते हैं। हर कोई अलग-अलग तरीके से अपने बालों का ख्याल रखते हैं और सुन्दर बालो के लिए महंगे शैम्पू और कंडीशनर का भी इस्तेमाल करते हैं।

प्रदूषण से भरे वातावरण के कारन बालों को सबसे ज्यादा नुकशान होता हैं, जैसे बालों का झड़ना और सफेद होना यह एक ऐसी समस्या हैं जो आजकल आम हो चुकी हैं। लेकिन बालों से जुड़ी और भी समस्याएं भी आजकल काफी सामने आ रही है। आजकल के अनहेल्दी खानपान और लाइफस्टाइल के कारण समय से पहले बॉल सफ़ेद पड़ जाना, बालों के झड़ने की समस्या से लगभग हर कोई परेशान हैं इसका एक बड़ा कारन हैं प्रदुषण, जो आपके बालो को रोज धीरे धीरे नुकशान करते हैं और आपको पता भी नहीं चलता। इसे भी पढ़े : तिल खाने के हैरान कर देने फायदे और नुकशान | Til Ke Fayde

कलौंजी का तेल (Kalonji ka tel)

अगर आप कम उम्र में ही बालों का सफेद हो जाना या गंजेपन का शिकार नहीं होना चाहते तो आप इसे घरेलु तरीके से देखभाल कर सकते हैं। क्यू की अच्छे हैल्दी बालो के लिए चाहिए अच्छे तेल का पोषण। अगर आप जैतून का तेल, बादाम का तेल, या नारियल तेल का इस्तेमाल नहीं करते तो आप कलौंजी का तेल (Kalonji oil benefits in hindi) इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे आपके बालो को मजबूती मिलेगी और बॉल लम्बे, घने मुलायम भी होंगे।

विशेषज्ञ के अनुसार, बालों के झड़ने, रुसी और सफेद होने से बचाता है कलौंजी का तेल, साथ ही बालों को मुलायम, घना और मजबूत बनाने में भी मदद करता है कलौंजी का तेल। इसे भी पढ़े : Dandruff Solution In Hindi | डैंड्रफ (रूसी) के इलाज और उपाय

जानिए कैसे कलौंजी का तेल बालों को फायदा पहुचाता है (use of kalonji oil in hindi):–

1. कलौंजी का तेल- नींबू का रस (Benefits of kalonji in hindi)

कलौंजी के तेल को नींबू के रस में मिलाकर लगाएँ, कुछ ही महीनों में बाल टूटने की समस्या दूर हो जाएगी। इसे लगाने के लिए 2 चम्मच ताजे निम्बू का रस में 1 चम्मच कलौंजी के तेल मिलाएँ (kalonji oil benefits)। तेल को जड़ तक (स्कैल्प) अच्छी तरह से मसाज करें। अगर आपकी सिर की त्वचा ऑयली है, तो इस तेल से बालों और जड़ों को पोषण मिलेगा। मसाज करने के बाद बालों को अच्छी तरह से शैम्पू से धो लें। इसे भी पढ़े : Mulethi Ke Fayde | मुलेठी पाउडर-चूर्ण खाने के फायदे गुण और नुक्शान

2. कलौंजी का तेल- ऑलिव ऑयल (Kalonji Oil Benefits With Olive Oil)

कलौंजी के तेल में जैतून का तेल (Olive oil) मिलाकर लगाएँ। इससे सिर की तैलीय त्वचा से छुटकारा मिलेगा जिससे बालों को भी पोषण मिलता है।इसे करने के बाद आप पायेंगे कि बाल टूटना बंद हो गया है और बालों भी मजबूती हो जाएँगे।
1 चम्मच ऑलिव ऑयल में 2 चम्मच कलौंजी के तेल मिलाकर अच्छी तरह से अपने बालो पर मसाज करे हलके हाथो से, 15 मिनिट बाद इसे शैम्पू से धो ले। इस उपाय को सिर्फ 15-20 दिन लगातार आजमाने से आपको खुद वो खुद फर्क नजर आएगा। इसे भी पढ़े : इसे भी पढ़े : सफेद मूसली खाने के फायदे व नुकसान | Safed Musli Ke Fayde

3. कलौंजी और नारियल तेल (KAlonji Oil benefits With Coconuut Oil)

नारियल तेल और कलौंजी का तेल बालों में लगाकर अच्छी तरह मसाज करने पड़ इसके विटामिन E के पोषक तत्व पूरी तरह आपके बालो के जड़ो में जाकर मिल जाता हैं। अगर आप रोजाना कलौंजी का तेल में नारियल का तेल मिलाकर इस्तेमाल करते हैं तो इससे बालो का झरना बिलकुल बंद हो जाता हैं। यही नहीं बालो को सफ़ेद होने से रोकना के लिए कलोंजी का तेल एक रामबाण उपाय हैं इसके लिए कलौंजी और नारियल तेल को बराबर मात्रा में मिलाकर इसे थोड़ा गर्म करे और अपने बालों में नहाने से 10 मिनिट पहले लगाकर अच्छी तरह से मसाज करे।

यह कुछ तरीके हैं जिससे आप अपने झड़ते और सफेद होते बालों को रोक सकते हैं। लेकिन उसके लिए जरूरी है कि बताए हुए तरीकों पर सही से अमल करें।

हेल्थ सम्बन्धी जानकारी के लिए हमारे  Telegram Whatsapp  Facebook  Twitter  Instagram  Pinterest  Quora  Reddit  Tumbllr जरूर ज्वाइन करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here