Home घ्ररेलु नुस्खे Kali Mirch ke Fayde in Hindi: काली मिर्च के फायदे

Kali Mirch ke Fayde in Hindi: काली मिर्च के फायदे

Kali Mirch ke Fayde in Hindi: पुरे दिनिया में जिनते मसाले हैं उन मसलों में काली मिर्च का नाम भी शामिल है। खाने को स्वादिस्ट और तीखा करने के लिए काली मिर्च का प्रयोग खासतौर पर किया जाता हैं। यह मसाला भारत समेत लगभग दुनिया के हर देशो के रसोई में इसका प्रयोग किया जाता हैं। लेकिन काली मिर्च सिर्फ खाने में ही नहीं बल्कि कई तरह के दबाई यह यू कहे खासकर आयुर्वेदिक दबायो में इसका प्रयोग किया जाता हैं।

लोग बर्षो से ही काली मिर्च का उपयोग घरेलु नुस्खों में करते आ रहे हैं। काली मिर्च को आप घरेलू नुस्खों में उपयोग कर सकते हैं जैसे, सर्दी-खासी, जुखाम, पेट सम्बन्धी समस्याएं इत्यादि। हमारे आज के इस लेख में आपको बताएँगे की काली मिर्च के उपाय से आप किस तरह से रोग मुक्त रह सकते हैं। काली मिर्च के लाभ, काली मिर्च के फायदे (Kali Mirch ke Fayde in Hindi) और काली मिर्च के औषधीय गुण किया किया हैं।

काली मिर्च के फायदे – Kali Mirch ke Fayde in Hindi

काली मिर्च में बीटा कैरोटीन, सेलेनियम, विटामिन C और विटामिन A जैसे पोषक तत्वों मौजूद होते हैं, जिससे आप रोगमुक्त रह सकते है। काली मिर्च कैंसर और बिभीन्न संक्रमण से लड़ने में हमारी मदद करता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार काली मिर्च में पिपेरीने नामक एक यौगिक होते हैं जो शरीर को काफी फ़ायदा पोछता हैं।

काली मिर्च के लाभ – Benefits of kali mirch in hindi

खाने में स्वाद को बढ़ाने के साथ साथ काली मिर्च पाचन शक्ति को भी मजबूत करता हैं जिससे खाना जल्दी पचता हैं और साथ साथ भूख को भी बढ़ाता हैं। जिन लोगो को समय पर भूख नहीं लगती, भूख को बढ़ाने के लिए उनके लिए काली मिर्च का प्रयोग काफी लाभदायक हैं। इसके प्रयोग के लिए आप थोड़ी मात्रा में काली मिर्च का चूर्ण (kali mirch powder) बना ले और इसे शुद्ध देशी गुड़ के साथ सुबह और शाम इसका सेबन करे।

काली मिर्च के उपाय – Kali mirch ke upay in hindi

काली मिर्च भूख को बढ़ाने के साथ साथ वजन कम करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता हैं। काली मिर्च में फयटोनुट्रिएंट्स गुण होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को तो कम करता ही हैं साथ ही यह वजन को भी नियत्रण में रखता हैं।

काली मिर्च के औषधीय गुण – Kali mirch khane ke fayde

काली मिर्च में कई तरह के औषधीय गुण (Kali Mirch ke Fayde in Hindi) मौजूद होते हैं, जिससे उपयोग से कई बीमारीयो को दूर किया जा सकता है। साथ ही काली मिर्च कई रोगों के चिकित्सा में भी प्रयोग किया जाता हैं। काली मिर्च में स्मरण शक्ति को तेज, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और दर्द-सूजन जैसी समस्या से भी निजात दिलाने में सक्षम हैं।

हल्दी और काली मिर्च के फायदे – (Haldi aur kali mirch ke fayde)

काली मिर्च और हल्दी को मिलाकर आजमाने से पाचन शक्ति को बढ़ाबा मिलता हैं, क्यू की इसमें डाइजेस्टिव गुण होते हैं और काली मिर्च पेट में एंजाइमों की कार्य क्षमता को बढ़ाता हैं जिससे खाना जल्दी पच जाता हैं। साथ ही हल्दी और काली मिर्च दोनों में ही कुछ ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो पेट के अंदरूनी सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

दूध में काली मिर्च डालकर पीने के फायदे – Benefits of black pepper in hindi

  • काली मिर्च में काफी मात्रा में विटामिन C होते हैं। काली मिर्च खून को हमेशा पतला रखने का काम करता हैं यानि के यह खून को गाढ़ा नहीं होने देता, जिससे रक्तचाप नियंत्रण में रहता हैं।
  • काली मिर्च के पाउडर को दूध में मिलाकर पीने से मस्तिष ब दिमाग तेज होता हैं, यह बिद्यार्थीयो के लिए काफी फायदेमंद होता हैं। साथ ही काली मिर्च और दूध का सेबन जल्द बुढ़ापा नहीं आने देता।
  • काली मिर्च पेट के सारे बीमारीयो को दूर रखने के लिए एक रामबाण इलाज हैं। इसका नियमित सेबन से पेट दर्द दूर रहता हैं और पेट से जुड़ी सभी समस्याएं दूर हो जाता हैं।
  • सर्दी-जुकाम होने पर गर्म दूध के साथ काली मिर्च का चूर्ण मिलाकर पिने से सर्दी-जुखाम जल्दी ख़त्म हो जाता हैं।

खाली पेट काली मिर्च के फायदे – Kali mirch benefits in hindi

खाली-पेट-काली-मिर्च-के-फायदे
खाली-पेट-काली-मिर्च-के-फायदे

काली मिर्च सिर्फ घर के रसोई में खाने को स्वादिस्ट ही नहीं बनाता, इसे अगर एक घरेलु दबा का तरह उपयोग किया जाये तो इसके फायदे बेशुमार हैं, उन्ही में से एक हैं सुबह खाली पेट काली मिर्च खाने के फायदे। सुबह सुबह खाली पेट काली मिर्च का चूर्ण गुनगुने पानी के साथ सेवन (kali mirch benefits) किया जाये तो कई तरह के लाभ मिल सकते है, जैसे अगर आप शरीर के अतिरिक्त वजन को कम करना चाहते हैं तो, गुनगुना पानी के साथ काली मिर्च का चूर्ण बनाकर सुबह खाली पेट पिए, इससे शरीर का बजन भी कम (kali mirch for weight loss in hindi) होगा साथ ही कोलेस्ट्रॉल भी नियत्रण में रहेगा।

काली मिर्च और मिश्री के फायदे – Benefits of kali mirch And Mishri In Hindi

काली-मिर्च-और-मिश्री-के-फायदे
काली-मिर्च-और-मिश्री-के-फायदे

बलगम को दूर करने के लिए काली मिर्च और मिश्री का सेबन बहुत अच्छा माना जाता हैं। इसके उपयोग के लिए मिश्री और काली मिर्च को बराबर मात्रा लेकर इसका चूर्ण (black pepper powder in hindi) बना ले और रात को सोते समय थोड़ी मात्रा में खाये। इसका दूसरा उपाय यह हैं की आप इसकी चाय बनाकर दिन में दो बार पि सकते हैं। यह सिर्फ ना ही स्वाद को बढ़ाता हैं बल्कि इससे इम्यून सिस्टम भी मजबूत होगा।

घी और काली मिर्च के फायदे – (Ghee aur kali mirch ke fayde)

घी-और-काली-मिर्च-के-फायदे
घी-और-काली-मिर्च-के-फायदे

खांसी होने पर आप तरह तरह के दबाईयो का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कभी कभी फ़ायदा कुछ नहीं मिलता, लेकिन क्या आप जानते हैं की काली मिर्च को शुद्ध देशी घी के साथ उपयोग करने पर खासी से जल्द छुटकारा मिल जाता हैं और यह ऐसा घरेलु नुश्खा हैं जिसका कोई भी साइड इफेक्ट्स नहीं हैं। इस नुश्खे को आजमाने के लिए काली मिर्च के चूर्ण को सुद्ध देशी गाय के घी के साथ थोड़ा गर्म करके खा ले इससे खासी जल्दी ख़त्म हो जायेगा। आप इसके साथ मिश्री भी मिलाकर खा सकते हैं।

काली मिर्च और शहद खाने के फायदे – (Kali mirch aur sahed ke fayde)

काली मिर्च और शहद का प्रयोग काफी समय से ही घरेलू उपायों में किया जाता आ रहा हैं। खासकर गले की समस्या में काली मिर्च और शहद इस्तेमाल किया जाता हैं। गले में खरास हो या किसी भी तरह का संक्रमण काली मिर्च चूर्ण और शहद को मिलाकर चाटने से यह समस्या दूर हो जाती हैं।

काली मिर्च के नुकसान – Side Effects of Black Pepper in Hindi

काली मिर्च खाने के फायदे के साथ साथ काली मिर्च के साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं, तो इसके उपयोग से पहले नुकसान भी जान ले।

काली मिर्च का अत्यधिक सेवन से पेट में जलन या खट्टी डकार हो सकती है।

गर्भवती महिलाओं को इसके अधिक सेबन से दूर रहना चाहिए।

(नोट) काली मिर्च का सेबन किसी भी बीमारी का सठिक इलाज नहीं हैं। इसे सिर्फ घरेलु नुश्खे में ही ज्यादातर आजमाया जाता हैं। अगर आप पहले से ही किसी गंभीर बीमारी के चपेट में हैं या किसी बीमारी का इलाज के लिए दवा ले रहे हैं तो इसका उपयोग से पहले डॉक्टर से सलहा जरूर ले।

हेल्थ सम्बन्धी जानकारी के लिए हमारे  Telegram Whatsapp  Facebook  Twitter  Instagram  Pinterest  Quora  Reddit  Tumbllr जरूर ज्वाइन करे।

नोट:-healthayurindia.com के इस आर्टिकल केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए लिखा गया है। कृपया इसके उपयोग से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर ले। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular