Home हेल्दी रेसिपी Jalebi Recipe in Hindi | घर में कुरकुरे जलेबी कैसे बनती है

Jalebi Recipe in Hindi | घर में कुरकुरे जलेबी कैसे बनती है

Jalebi Recipe: आपने अक्सर बाजार या चौराहे पे मिलने वाली नारंगी-लाल रंग की स्वादिस्ट जलेबी जरूर खाये होंगे। क्या आपने कभी घर पर जलेबी बनाई है (How to make jalebi) अगर आपका जबाब ना हैं तो आज हम आपको घर पर ही स्वादिस्ट इंस्टेंट जलेबी को बनाने का तरीका यानि जलेबी रेसिपी (Jalebi Recipe) बताएँगे। क्या आपको पता है जलेबी का इतिहास 500 साल से भी ज्यादा पुराना है। भारत में मिठाईयो की बाजार में जलेबी का एक खास स्थान हैं। तो चलिए जानते हैं जलेबी बनाने की बिधि यानि जलेबी रेसेपी (Jalebi Recipe In Hindi)

जलेबी रेसिपी तैयार करने के लिए सबसे पहले हमें चाहिए (Jalebi Recipe Ingredients) 2 कप मैदा, 2 कप पानी, जलेबी तलने के लिए घी (ऑप्शनल) इसके जगह आप रिफाइंड आयल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं , यीस्ट 1 बड़ा चम्मच, 4 कप चीनी चाशनी के लिए, बारीकीसे कटे हुए पिस्ता 5 से 8, 1 कप दूध और एक प्लास्टिक के सॉस बोतल।


How to make jalebi

KULCHA RECIPE: घर पर ही बनाये दिल्ली के फेमस कुलचा रेसिपी

जलेबी रेसिपी बनाने की विधि (Jalebi Recipe in Hindi)

1. सबसे पहले एक छोटी कटोरी में पानी को थोड़ा गर्म कर ले और उस गुनगुने पानी में यीस्ट डाल दे डालकर फूलने के लिए अब इसे अलग रख दें।

2. किसी एक शीशे या स्टील के बर्तन में मैदा छान लें, फिर उसमें यीस्ट और पानी डालते हुए इसका घोल बनाये पर याद रहे यह घोल ज्यादा पतला या गाढ़ा न हो।

3. अब इस घोल को ढककर 4-5 घंटे के लिए अलग कर के रख दें। 

4. इसके बाद एक पैन यह बर्तन में चीनी और पानी डालकर चाशनी बना ले।

5. जब चासनी में उबाल आ जाये उसमें एक चम्मच दूध डाल दें। इससे यह होगा की चाशनी की साड़ी गंदगी ऊपर आ जाएगी। चासनी पूरी तरह से तैयार होने पर इसे अलग रख दे।

Jalebi Recipe

DHOKLA RECIPE-घर पर ही बनाइये नरम और स्वादिस्ट ढोकला

6. इसके बाद एक कड़ाई में धीमी आंच पर रिफाइंड आयल या घी को गर्म करें।

7. अब जलेबी के घोल को अच्छी तरह से फेंट लें, अगर आप इस घोल को अच्छी तरह से नहीं घोलेंगे तो जलेबी ठीक से नहीं फूलेगी।

8. इसके बाद सॉस बोतल में जलेबी घोल को भरें।

9. अब तेल गर्म होने पर उस सॉस बोतल की मदत से गोल गोल आकर में जलेबियों को दोनों तरफ से तलते रहे।

10.अब तैयार चाशनी में सिंकी हुई जलेबियों को 5 मिनट के लिए डालें और बाहर निकाल लें, जिससे चासनी का रस आसानीसे जलेबी के अंदर जा सके। आपका गरमा गरम जलेबी तैयार अब इसे प्लेट में सर्ब करे।

जलेबी के प्रकार (Types Of Jalebi)

जलेबी कई प्रकार के बनते हैं और इसे भारत के अलग अलग राज्यों में अलग अलग नाम से भी जाना जाता हैं जैसे जलेबी, रबड़ी जलेबी, पनीर जलेबी, आलू जलेबी, ब्रेड जलेबी, जांगिरी जलेबी, काजू जलेबी

हेल्थ सम्बन्धी जानकारी के लिए हमारा TELEGRAM चैनल ज्वाइन करे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular