Home लाइफ स्टाइल Hair Fall Kaise Roke | बाल झड़ना कैसे रोकें

Hair Fall Kaise Roke | बाल झड़ना कैसे रोकें

Hair Fall Kaise Roke: बाल हमारे शरीर के सबसे नाजुक अंगो में से एक होता हैं, जब हमारे शरीर में किसी भी तरह का बदलाब होता हैं तो उसका सीधा असर हमारे बालों पर पड़ता हैं और बालों के जड़ो का सूखने से ही बालों का गिरना शुरू हो जाता हैं। जब हद से ज्यादा बाल गिरने लगते हैं तो हम डिप्रेस्सेड हो जाते हैं। अगर आपके बाल हद से ज्यादा झड़ रहे हैं तो सबसे पहले यह जानना जरुरी हैं बाल झरने का कारन क्या हैं? कभी कभी विटामिन की कमी से हेयर फॉल होता है लेकिन इसके कई कारन हो सकते हैं जैसे बुखार, टाईफॉएड, मेलारिअ, खून की कमी, डेंगू, सर में कोई फंगल इत्यादि इसका कारन हो सकता हैं। 

यह फिर दूसरा कारन यह भी हो सकता हैं की आपके कोई नयी शैम्पू, कंडीशनर, हेयर कलर का इस्तेमाल किया हो। बालों का झड़ना कैसे बंद करें? अगर यह सबाल आपका भी हैं तो आज हम आपको बालों को झड़ने से रोकने के उपाय बताएँगे की किस घरेलु नुश्खे की मदत से ही सिर्फ एक ही रात में बाल झड़ने होंगे गारंटी से बंद। आगे बिस्तर से पढ़े।

बाल झड़ना रोकने के उपाय – Hair Fall Kaise Roke

बाजार में आसानीसे कई तरह के सिर के बाल झड़ने की दवा मिल जाते हैं जो यह दाबा करते हैं की इनसे बालों का झरना बंद हो जायेगा लेकिन सच तो यह हैं की यह कभी कभी काम नहीं आते उल्टा यह नुकशान कर जाता हैं क्यू की इनमे केमिकल्स होते हैं जिसका नतीजा कम उम्र में बाल झड़ने के कारण बन जाता हैं। आगे और हम जानेंगे की बालों का झड़ना कैसे बंद करें घरेलू उपाय से।

प्याज के रस के फायदे बालों के लिए – Hair fall home remedies in hindi

बाल गिरने का कारण बहुत से हो सकते हैं जैसे की हमने पहले बताया हैं। प्याज (इसे भी पढ़े: कच्चा प्याज खाने के फायदे और उपयोग) के रस को सिर पर हलके हाथो से मसाज करने पर बालों को मजबूती मितली हैं। आप चाहें तो पियाज (Hair Fall Kaise Roke) के रस के साथ नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं यह काफी फायदेमंद होता हैं। इसके अलाबा आप जैतून का तेल, सरसो का तेल भी मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं, इससे आप अपने बालों पर मसाज भी कर सकते हैं।

मसाज करने के बाद कम से कम आप इसे आधा घंटा अपने सर पर रहने दे उसके बाद हलके गुनगुने पानी में अपना सर धो ले। आप इसे नहाने से आधा घंटा पहले भी कर सकते हैं। ऐसा आप एक हप्ते तक जरूर करे आपको फर्क जरूर नजर आएगा। अब प्याज से बाल बढ़ाने का तरीका भी जान ले।

बालों को झड़ने से रोकने और बालों को बढ़ाने के लिए पियाज का रस और सहद का इस्तेमाल एक बाल टूटने की दवा बन सकता हैं। 2 चम्मच शहद के साथ 1 चम्मच प्याज का रस बालों पर लगाने से बालों का झड़ना बंद हो जाता है। इसे सिर्फ आप 15 मिनट के लिए अपने बालों में लगाए और बाल धो ले इससे फ़ायदा जरूर मिलेगा।

Balo-ka-girna-ka-ilaj-in-hindi
Balo-ka-girna-ka-ilaj-in-hindi

बालों को झड़ने से रोकने के उपाय – Balo ka girna ka ilaj in hindi

बालों को झड़ने से रोकने का उपाय है आंवला: बालों को झड़ने से रोकने के लिए आंबला फायदेमंद होता हैं। आंबला (इसे भी पढ़े:Amla ke fayde) न सिर्फ बालों को मजबूत बनता हैं बल्कि इससे बाल लम्बे घने और काले भी होते हैं। यह एक तरह से सिर के बाल झड़ने की दवा यह यू कहे घरेलु दबा बन सकता हैं। इसके इस्तेमाल के लिए सबसे पहले:-

एक शीशे के बाउल में 100 नारियल तेल डाल दें, अब उस तेल में 5 कच्चे आंवला यह अमला चूर्ण मिलाकर तबतक उबाले जबतक तेल काला न पड़ जाए। तेल काला पड़ जाने के बाद किसी अलग बाउल में ठंडा होने के लिए छोर दे। अब इस तेल को रोजाना अपने बालों में मसाज करे। मसाज के बाद कुछ देर तक यूही छोर दे फिर बालों को धो ले।

बाल झड़ना रोकने के उपाय मेथी- Hair fall reason in hindi

मेथी न सिर्फ बालों का झरना रोकता हैं बल्कि मेथी के इस्तेमाल से बालों से रुसी भी गायब हो जाते हैं। मेथी (इसे भी पढ़े: Methi Ke Fayde) का प्रयोग घरेलु (Balo ke liye gharelu upay in hindi) तरीके से बाल गिरने का इलाज बन सकता हैं। इसे आजमाने के लिए सबसे पहले मेथी को पीसकर इसका चूर्ण बना ले। नारियल के तेल के साथ मिलाकर अपने बालों के जड़ो में लगाए और हलके हाथो से मसाज करे। इससे आपका बालों का झरना तुरंत बंद हो जायेगा साथ ही बाल भी मजबूत होंगे।

मेथी से बाल झड़ने के उपाय दूसरा हैं मेथी का पानी, जी हां मेथी का पानी भी बालों के झड़ने का इलाज कर सकता हैं। इसके लिए मेथी दानो को रातभर भिगोकर रखे या पानी में उबाल ले। अब इस पानी से अपना बाल धोये। यह फिर रातभर भीगे हुए मेथी का पेस्ट बना ले। इस पेस्‍ट को बालों पे लगाए और आधे घंटे तक रहने दे फिर बाल धो ले। मेथी के इन दो तरीको से आप बालो का झरना बंद कर सकते हैं।

बाल झड़ने का घरेलू उपाय एलोवेरा – Hair fall treatment hindi

बालों का गिरना कैसे रोके अगर यह सबाल आपके मन में हैं तो एलोवेरा (इसे भी पढ़े: एलोवेरा खाने से क्या क्या फ़ायदा मिलता हैं) आपके लिए हैं। एलोवेरा में काफी मात्रा में भिटामिन E पाया जाता हैं जो बालों के लिए बहुत जरुरी हैं। बालों को मजबूत, (Hair Fall Kaise Roke) लम्बे और घने करने के साथ साथ एलोवेरा बालों का झरना भी रोकता हैं। आप इसे एक बाल झड़ने की दवा आयुर्वेदिक के तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा के पोषक तत्व बालों को जरूरी पोषण देता है और बालों को टूटने से बचाता है। एलोवेरा में मौजूद विटामिन B 12 बालों के ग्रोथ को भी बढ़ाता हैं। एलोवेरा के पत्तियों का रस निकलकर सर पर लगाने से तेजी से नए बाल आने लगते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here