Home हेल्दी रेसिपी Gulab Jamun Recipe In Hindi । गुलाब जामुन रेसिपी घर पर बनाये

Gulab Jamun Recipe In Hindi । गुलाब जामुन रेसिपी घर पर बनाये

Gulab Jamun Recipe In Hindi: गुलाब जामुन (Gulab Jamun Recipe) भारत में सबसे पसंदिता मिठाईवो में से एक स्वीट रेसिपी हैं। एक तरह से कहे तो मिठाई का मतलब ही गुलाब जामुन होता है यह एक ऐसी रेसिपी है जिसे बच्चे हो या बूढ़े सब पसंद करते हैं। वैसे आजकल बाजार में रेडीमेड गुलाब जामुन के इंस्टेंट मिक्स आसानीसे मिल जाते है, लेकिन ट्रेडिशनल तरीकेसे बानी गुलाब जामुन ही सबसे टेस्टी होता हैं। सबका पहला पसंद होता हैं गुलाब जामुन चाहे कोई त्यौहार हो, या गेस्ट का आना।

गुलाब जामुन कैसे बनाते हैं (gulab jamun banane ki recipe) यह सवाल लगभग हर गुलाब जामुन चाहने बालो के दिल में आते होंगे तो आज हम आपको गुलाब जामुन बनाने की रेसिपी (Gulab Jamun Recipe in Hindi) बताएँगे की घर पर ही आप हलवाई जैसी बहुत ही आसान तरीकेसे गुलाब जामुन बना सकते हैं। गुलाब जामुन बनने में असल भूमिका खोये का ही होता है, क्यू की हर खोवे से गुलाब जामुन नहीं बनाया जा सकता।

गुलाब जामुन तैयार करने के लिए जरुरी चीजे – Gulab Jamun Recipe In Hindi

गुलाब-जामुन-कैसे-बनाते-हैं
  • मैदा – 20-30 ग्राम
  • चीनी – 500 ग्राम (चासनी के लिए)
  • घी – गुलाब जामुन तलने के लिये
  • इलाइची के कुछ टुकड़े
  • खोया/मावा – 250 ग्राम 
  • बेकिंग सोडा आधा चमच
  • काजू – 1 टेबल स्पून बारीकीसे कटे हुए
  • किशमिश – 1 टेबल स्पून बारीकीसे कटे हुए
  • केसर के धागे 8-10

गुलाब जामुन तैयार होने में समय :

30 मिनट से 1 घंटा

गुलाब जामुन कैसे बनाते हैं- Gulab Jamun Recipe in Hindi

– एक साफ बड़े किसी बर्तन में बेकिंग सोडा, मैदा, खोया, काजू, किसमिस, केसर के धागे को अछि तरह से गूंद ले को अच्छी तरह मैश करें।

– अब मावे में थोड़ा सा मैदा और बेकिंग सोडा मिलाकर अच्छी तरह से गूंद ले, इसे ज्यादा नरम या टाइट न रखे इस बात का ध्यान रखे की मावा-मैदा सूखा नहीं रहना चाहिए। अगर आपको सूखा लग रहा हैं तो थोड़ा सा पानी लेकर उसे फिर से गुंडे और नरम कर ले।

– अच्छी तरह से गुंड ने के बाद इसके छोटे छोटे आकर में बॉल बना ले।

– कढ़ाई में घी को गर्म करें। घी पूरी तरह गर्म हुआ की नहीं इसे जाँच ले इसके लिए एक छोटा सा ब्रेड का टुकड़ा घी में डाल कर फ्राई कर ले, अब आंच थोड़ी धीमी करके घी में गुलाब जामुन के बॉल्स तलने के लिए डाल दे इसे टकटक तौलते रहे जब तक इसका रंग बादामी न हो जाये।

– इन्हें फ्राई कर एक प्लेट में निकाल कर रखें ले।

– अब गुलाब जामुन को मिठास के लिए आपको चाहिए होगा चासनी।

चाश्नी बनाने की विधि-

– चाशनी के लिए एक साफ सूत्री बर्तन में पानी और चीनी डालकर धीमी आंच में रख दें और एक चम्मच से इसे लगातार चलते रहे ताकि यह जल न जाये इसे तबतक चलते रहे जबतक यह पूरी तरह घुल न जाये।

– चीनी पूरी तरह घुलने पर आंच को तेज करके चाशनी को उबालें।

– तबतक उबलते रहे जबतक यह गाढ़ा न हो जाये। चासनी पूरी तरह तैयार हैं की नहीं इसे जानके के लिए एक बून्द चासनी लेकर उसे उंगली से चिपका कर देखें. वरना और थोड़ा पकाएं और फिर दोबारा चेक करें।

– अब इसके को एक छलनी से छान कर, इसमें पिशि हुई इलाइची डालकर थोड़ी देर और एक मिनिट तक उबलने के लिए छोर दे ताकि इलाइची का फ्लेबर इसमें अच्छी तरह मिक्स हो जाये।

– गैस बंद कर दे, आपके तले हुए गुलाब जामुन इस चासनी में डाल दे, इसे आधे घंटे तक इसी तरह डुबाके रखे उसके बाद प्लेट में इसे निकल ले.

– आपका स्वादिष्ट गुलाब जामुन तैयार।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular