Home लाइफ स्टाइल Green Tea Benefits In Hindi | ग्रीन टी के लाभ, पिने का...

Green Tea Benefits In Hindi | ग्रीन टी के लाभ, पिने का समय, विधि और नुकशान

ग्रीन ग्रीन क्या है?

ग्रीन टी पत्तियों का उपयोग न सिर्फ आपको स्वास्थ रखता हैं बल्कि यह कई तरह के बिमारी से लड़ने में हमारी मदत करता हैं (Green Tea Benefits In Hindi)। ग्रीन टी का तैयार करने के लिए इसके पत्तो को तोड़कर तुरंत भाब दी जाती हैं। इसमें ओलोंग टी और ब्लैक टी के मुकाबले अधिक कैटेचिन पाया जाता है, जो एक किस्म का एंटीऑक्सीडेंट होता है।

ग्रीन-टी के नियमित पिने से ब्लड प्रैशर कंट्रोल में होता है, पाचन शक्ति को बेहतर रहता हैं, मस्तिष्क और ह्रदय सम्बन्धी समम्स्या से निजात दिलाता हैं। इसका सबसे बड़ा फ़ायदा (Green tea benefits in hindi) यह हैं की यह चाय वजन घटाने में भी मदद करती है और ख़राब कोलेस्टॉल को बढ़ने नहीं देता। हमारे आज के इस लेख में हम आपको बताएँगे की ग्रीन टी के फायदे (Green tea ke fayde) किया हैं, ग्रीन टी पिने का सही तरीका, ग्रीन टी पिने के गुण (बेनिफिट्स ऑफ ग्रीन टी), ग्रीन टी पिने का सही समय और इसके कुछ नुकशान। आगे बिस्तर से पढ़े।

ग्रीन टी के फायदे (Green tea ke fayde)

ग्रीन टी डायबेटीस और मोटापा को कम करने में सबसे ज्यादा असरदार हैं। यह कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी होने के खतरे को भी कुछ हद तक टाल देता हैं। ग्रीन टी के फायदे (Green tea benefits in hindi) मस्तिष्क, स्वास्थ्य के साथ बाल और दिल के लिए भी बहुत फायदेमंद हैं। आगे हम और बिस्तार से जानेंगे की ग्रीन टी के और किया किया फायदे हैं। (इसे भी पढ़े:-एक चम्मच त्रिफला के फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे: Triphala Churna)

ग्रीन टी के फायदे बजन कम करने के लिए (Green tea benefits in hindi)

अगर आप अपना बजन कम करना चाहते है लेकिन डाइटिंग नहीं करना चाहते हैं तो ग्रीन टी आपके लिए हैं, जी हा जिन लोगो को काम के दौरान योग या एक्सरसाइज का बक्त नहीं मिलता उनके लिए ग्रीन टि एक अच्छा स्रोत हैं। एक तजा रिपोर्ट के अनुसार अगर सुबह सुबह खाली पेट एक कप ग्रीन टी पि जाये तो आप अपना वजन बहुत ही कम समय में घटा सकते हैं। यहाँ तक की इसके मदत से आप एक हप्ते में ही 1-2 किलो तक का बजन कम  कर सकते हैं। (इसे भी पढ़े:- जायफल के फायदे, उपयोग और नुकसान- Nutmeg In Hindi)

Green-tea-ke-fayde

लेमन ग्रीन टी के फायदे

ग्रीन टी में नींबू डालकर पीने के फायदे सबसे ज्यादा हैं और नींबू की चाय किसे नहीं पसंद हैं और यह बनाने में भी बहुत आसान हैं। अगर ग्रीन टी में नीमू डालकर पिया जाये तो इसका स्वाद तो बढ़ जाता ही हैं साथ ही इसके स्वस्थ में भी एक अच्छा असर देखता हैं यदि आप स्वस्थ रहना चाहते हैं, लेमन ग्रीन जरूर पिए। विटामिन C सेहत के लिए बेहद जरूरी है जो नींबू चाय पीने से आसानीसे मिल जाते हैं।

ग्रीन टी बेनिफिट्स दिल के लिए (Green tea ke fayde in hindi)

ग्रीन टी शरीर में ख़राब कोलेस्टॉल को कम करके ह्रदय और स्ट्रोक जैसी घातक बीमारी के खतरे को टलता हैं और तो और यह ह्रदय कोशिकाओं को स्वस्थ रखने में भी मदत करता हैं। (इसे भी पढ़े:-Safed Musli: सफेद मूसली के फायदे, गुण व नुकसान जरूर जाने)

ग्रीन टी के फायदे डायबेटीस के लिए (Green tea benefits hindi)

ग्रीन टी पीने के फायदे डायबेटीस से बचने के लिए किया जाता हैं। डायबेटीस के रोगी कुछ भी खाते या पीते हैं खासकर कोई भी मीठा चीज ऐसे में उनका शुगर लेवल बढ़ जाता हैं। अगर आप अपना शुगर लेवल सामान्य बनाये रखना चाहते हैं तो ग्रीन टी का नियमित सेबन करे।

ग्रीन टी के फायदे मोटापा कम करने में (Green tea benefits in hindi)

अगर आप अपना मोटापा के कारन परेशान हैं तो ग्रीन टी आपके लिए एक रामबाण इलाज हो सकता हैं। ग्रीन टी न सिर्फ मोटापा को कम करता हैं बल्कि पाचन शक्ति को भी बढ़ाता हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व आपका बजन सामान्य रखने में आपकी मदत करता हैं। (इसे भी पढ़े:- शतावरी के फायदे जानते हैं आप? क्‍या है इसका हेल्‍थ बेनिफिट्स)

ग्रीन टी के फायदे हड्डियों के मजबूती के लिए (Benefits of green tea in hindi)

जी हा ग्रीन टी आपके हड्डीयो के मजबूती के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं, ग्रीन टी में मौजूद हाई फ्लोराइड हड्डियों को मजबूती देता हैं साथ ही यह हड्डियों को पोषण भी देता हैं। ग्रीन टी न सिर्फ हड्डी यो को मजबूत बनता हैं यह बोन डेंसिटी को बढ़ाने में काफी सहायक हैं, बढ़ते उम्र के लोगो के लिए ग्रीन टी एक अच्छ स्रोत हैं।

ग्रीन टी के फायदे रोग प्रतिशोधक क्षमता को बढ़ाने में

ग्रीन टी रोग प्रतिशोधक क्षमता बढ़ाने में काफी मदतगार हैं इसमें मौजूद पोलोफेनोल्स और फ्लवोनोइड्स नामक दो तरह के पोषक तत्व शरीर को इन्फेक्शन से लड़ने में हमारी मदत करता हैं और इमुइन सिस्टम को मजबूत बनाये रखने में मदत करता हैं। (इसे भी पढ़े:- अश्वगंधा के फायदे और उपयोग: Ashwagandha Ke Fayde)

ग्रीन टी के फायदे बालों के लिए 

अगर आपके बाल झरने की समस्या हैं तो इससे बचने के लिए ग्रीन टी आपका काम आ सकता हैं। ग्रीन टी को नियमित पिने से इसमें मौजूद विटामिन B बॉल झरने की समस्या से निजात दिलाता हैं, साथ ही यह दो मुंहे बाले बालों को खत्म कर देता हैं। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट बालों के मुलायम और घना बनाता है।

ग्रीन टी के फायदे तनाव को कम करने में (Green tea benefits in hindi)

ग्रीन टी में पॉलीफेनोल्स नामक तत्व डिप्रेशन को कम करने यह उसे ख़त्म करने में सहायक हैं। वहीं ग्रीन टी में मौजूद कैफीन भी तनाव को कम करने में अहम् भूमिका निभाता हैं। फ़िलहाल इसका कोई बैज्ञानिक तर्क नहीं हैं की यह किस हद तक कारगर हैं। (इसे भी पढ़े:-Castor Oil In Hindi| अरंडी तेल के बहतरीन फायदे और नुकशान)

कितने तरह के ग्रीन टी होते हैं (Types of Green Tea in Hindi)

बाजार में वैसे तो आपको कई तरह के ग्रीन टी मिल जायेंगे उनमे से हम कुछ प्रचलित ग्रीन टी के नाम बता रहे हैं।

ग्रीन-टी-के-फायदे

कुकीचा ग्रीन-टी, गेन माचा ग्रीन-टी, ग्योकुरो ग्रीन-टी, जैस्मीन ग्रीन-टी, हौजीचा ग्रीन-टी, बिलोचन ग्रीन-टी, माचा ग्रीन-टी, ड्रैगन वेल ग्रीन-टी, मोरक्को मिंट ग्रीन-टी और सेन्चा ग्रीन-टी। (इसे भी पढ़े:- Yogurt In Hindi: रोज दही खाने के बेमिसाल फायदे और नुकसान)

ग्रीन टी के पौष्टिक तत्व

ग्रीन टी के पोषक तत्व प्रति 100 ग्राम
सोडियम 1 मिलीग्राम
आयरन 0.02 मिलीग्राम
नियासिन 0.03 मिलीग्राम
एनर्जी 1 केसीएल
जिंक 0.01मिलीग्राम
मैंगनीज 0.184 मिलीग्राम
कैफीन 12 मिलीग्राम
कॉपर 0.004 मिलीग्राम
प्रोटीन 0.22 ग्राम
पोटेशियम 8 मिलीग्राम
थियामिन 0.007 मिलीग्राम
विटामिन B -6 0.005 मिलीग्राम
मैग्नीशियम 1 मिलीग्राम
राइबोफ्लेविन 0.058 मिलीग्राम
Green tea ingredients in hindi

ग्रीन टी पीने का सही समय

ग्रीन टी पिने का सबसे उत्तम समय हैं इसे सुबह के बक्त पीना, आप इसे सुबह के 9 से 11 बजे के बिच पि सकते हैं, इस बक्त पिने का और एक फायदे यह हैं की यह सुबह के नास्ते को पचाने में मदत करता हैं। क्यू की सुबह का नास्ता आपको पुरे दिन का ऊर्जा के लिए बेहद जरुरी हैं इसीलिए अगर आप पुरे दिन चुस्त और तंदुरुस्त तहना चाहते हैं तो सुबह नास्ता के बाद ग्रीन टी को जरूर पिए। सुबह खाली पेट ग्रीन टी पीने के फायदे सबसे ज्यादा हैं, क्यू की इससे बजन और कोलेस्ट्रॉल कम रहता हैं। वीडियो में देखे ग्रीन टी के फायदे।

ग्रीन टी की कीमत (Price Of Grenn Tea In Hindi)

बाजार में आपको कई तरह के ग्रीन टी के वैराइटी मिल जायेंगे और इसके कीमत भी कॉलिटी के हिसाब से अलग अलग हैं, लेकिन यह बहुत ज्यादा महंगा भी नहीं हैं। उनमे से कुछ जाने पहचाने ब्रांड्स हैं जैसे पतंजलि ग्रीन टी, लिप्टन ग्रीन टी, टेटली ग्रीन टी इत्यादि। (इसे भी पढ़े:- Cloves in Hindi | लौंग के 10 फायदे, उपयोग और नुकसान)

अगर कीमत की बात करे तो यह काफी सस्ता भी हैं और आपको यह आसानी से दुकानों में मिल जायेंगे या ऑनलाइन स्टोर में उपलब्ध हैं। जैसे यह खुला हुआ यह फिर टी बैग के आकर में पैकेट्स में मिलते हैं।

सबसे पहले पतंजलि ग्रीन टी की कीमत की बात करे तो इसके 100 ग्राम की कीमत 55 रूपए हैं, वही लिप्टन  हनी लेमन ग्रीन टी बैग 100 पिस ग्रीन टी की कीमत 446 रूपए हैं।

ग्रीन-टी

ग्रीन टी बनाने की विधि (Green tea banane ki vidhi in hindi)

इसे तैयार करने का तरीका बहुत ही आसान हैं।

सबसे पहले 1 कप पानी धीमी आंच पर उबाले, जब पानी उबाल जाये तो आंच को कम कर दे या बंद कर दे और ग्रीन टी के पत्ते या टी बैग इसमें डाल दे। अब इसे 2 मिनट के लिए ढककर छोर दे, अब किसी कप में इसे छलनी के मदद से छान ले, आप इसमें स्वाद के लिए थोड़ा सहद मिला सकते हैं। अब एक चम्मच की मदत से इसे मिलाये, आपका ग्रीन टी पिने के तैयार। (इसे भी पढ़े:- Giloy ke Fayde|मर्दो के लिए गिलोय के औषधीय गुण, फायदे)

ग्रीन टी के नुकसान – Side Effects of Green Tea in Hindi

ग्रीन टी के जितने फायदे हैं उतनाही इसके नुकशान भी हैं, इसका अधिक सेवन से आपके शरीर को क्षति पौछ सकता हैं, ग्रीन टी का सेबन से पहले इसके नुकशान भी जान लेना बेहद जरुरी हैं, निचे बिस्तर से पढ़े:-

  • ग्रीन टी का अत्यधिक सेबन शरीर में आयरन की कमी को पैदा कर सकता हैं।
  • गर्भबती मिहिलाये ग्रीन टी का सेबन करने से दूर ही रहे तो अच्छा हैं। क्यू की इससे गर्भपात भी हो सकता हैं।
  • ग्रीन टी में अधिक मात्रा में कैफीन पाया जाता हैं, इसके अधिक सेवन से धरकने तेज, अनिद्रा और सिरदर्द जैसी समस्या खरी हो सकती हैं।
  • ज्यादा ग्रीन टी का सेबन आपके पाचन शक्ति को कमजोर कर सकता हैं, क्यू की ग्रीन टी में कैफीन नामक तत्व मौजूद होता हैं।
  • ग्रीन टी अधिक मात्रा में पीने से एनिमिया होने का खतरा बढ़ जाता है।

हेल्थ सम्बन्धी जानकारी के लिए हमारा TELEGRAM चैनल ज्वाइन करे

नोट:-healthayurindia.com के इस आर्टिकल केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए लिखा गया है। कृपया इसके उपयोग से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर ले। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular