Home आयुर्वेदिक लहसुन खाना मर्दो के लिए कितना हैं फायदेमंद: Garlic In Hindi

लहसुन खाना मर्दो के लिए कितना हैं फायदेमंद: Garlic In Hindi

Lahsun Ke fayde: भारत में एक समय था जब आज की तरह जगह-जगह दवा की दुकानें नहीं होती थीं। उस समय आयुर्वेदिक उपचार के लिए लहसुन का इस्तेमाल (Garlic In Hindi) भी होता था। यह एंटी-वायरल, एंटी-फंगल, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है। इसमें एलीसीन (Allicin) और दूसरे सल्फर यौगिक मौजूद होते हैं। साथ ही इसमें एजोइन (ajoene) एलीन (allein) जैसा यौगिक भी मौजूद होता है, जो लहसुन को (Lahsun Ke fayde) और ज्यादा असरदार दबा बना देता हैं। हालांकि, इन तत्वों और यौगिकों की वजह से ही लहसुन का स्वाद कड़वा होता है, लेकिन यही घटक लहसुन को संक्रमण दूर करने की क्षमता भी देते हैं।

लहसुन के फायदे- Garlic In Hindi

आंवला खाने के फायदे ,गुण और इसके उपयोग

यह दिल से संबंधित समस्याओं को भी दूर करता है। लहसुन के गुण खून का जमाव नहीं होता है और हार्ट अटैक होने का खतरा कम हो जाता है।
मर्दो-के-लिए-लहसुन-खाना-कि
सुबह अगर लहसुन की 2-4 कलियां चबाकर कमजोर मर्द खाएं तो प्राइवेट पार्ट के कार्पस कैवर्नोसा में रक्त का बहाव पूरा होता है इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या दूर हो जाती है.

खजूर के फायदे क्या हैं और क्यों खाना चाहिए

लहसुन के फायदे- Lahsun Khane Ke Fayde

लहसुन के औषधीय गुण पेट से जुड़ी बीमारियों जैसे डायरिया और कब्ज की रोकथाम में बेहद उपयोगी है। खाली पेट इस पानी को पीने से डायरिया और कब्ज से आराम मिलेगा।
हाई ब्लड प्रेशर में घरेलू उपाय के तौर पर लहसुन का सेवन काफी फायदेमंद साबित हुआ है। दरअसल, लहसुन में बायोएक्टिव सल्फर यौगिक, एस-एललिस्सीस्टीन मौजूद होता है, जो ब्लड प्रेशर को 10 mmhg (सिस्टोलिक प्रेशर) और 8 mmhg (डायलोस्टिक प्रेशर) तक कम करता है। चूंकि, सल्फर की कमी से भी हाई ब्ल्ड प्रेशर की समस्या होती है, इसलिए शरीर को ऑर्गनोसल्फर यौगिकों वाला पूरक आहार देने से ब्लड प्रेशर को स्थिर करने में लहसुन के लाभ मिल सकती है।

दालचीनी खाने के फायदे और इनके खूबी को जाने

हर रोज बदलती और असंतुलित जीवनशैली की वजह से कई लोग डायबिटीज यानी मधुमेह की बीमारी का शिकार हो रहे हैं, लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि लहसुन (lahsun khane ke fayde) का सेवन करने से डायबिटीज पर लगाम लगाई जा सकती है।

स्वास्थ सम्बन्धी अपडेट के लिए हमारे TELEGRAM और WHATSAPP ग्रुप को ज्वाइन करना भूले

नोट:- healthayurindia.com के इस आर्टिकल केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए लिखा गया है। कृपया इसके उपयोग से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर ले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular