Home लाइफ स्टाइल Elaichi: एक छोटी सी इलाइची कैसे आपको स्वस्थ रखता हैं

Elaichi: एक छोटी सी इलाइची कैसे आपको स्वस्थ रखता हैं

आज हम आपको बताने वाले वाले हैं कि इलायची खाने के फायदे क्या है और उससे क्या क्या शरीर में फायदा हो सकता है की मानव शरीर में रोजाना इलाइची के सेवन से कुछ रोग जड़ से खत्म हो जाते हैं। इलायची दो तरह की होती है एक बड़ी एक छोटी जो बड़ी इलायची (Elaichi) होती है वह ब्राउन कलर की होती हैं और जो छोटी होती हैं वो ग्रीन कलर की होती है और यह ज्यादा सुगंधित होती है इसलिए इसका इस्तेमाल माउथ फ्रेशनर के हिसाब से किया जाता है। अगर आप रात को सोने से पहले एक एलआईसी साथ में गर्म पानी लेते हैं तो इसके कई सारे फायदे हैं।
इलायची खाने के फायदे- Elaichi khane ke fayde

इसे सुनने में थोड़ा अजीब लगता है लेकिन यह सच है कि एक छोटी सी इलाइची (Elaichi) कैसे है हमारे शरीर को इतना फायदा पहुंचा सकता है। इलायची में बहुत सारे पोटेशियम मैग्नीशियम कैल्सियम पाए जाते हैं  और साथ में इसमें बहुत सारि फाइबर भी मौजूद होता हैं जिससे हमारे शरीर में काफी स्वस्थ रहता है।

लेकिन याद रखिए आपको छोटी वाली एलाइची खाना है इसे रात का खाना खाने या फिर सोने से पहले एक इलाइची चबाकर खाना है उसके बाद गर्म पानी पी लेना है अगर आपके सर में जुए है या फिर रुसी से परेशान है तो इसके रोजाना इस्तेमाल करने से आपको इससे छुटकारा मिल सकता है। और यही नहीं इससे आपके बाल काले लंबे और घने भी होंगे अगर आप डिप्रेशन में है या फिर किसी तरह का टेंशन में है तो इलाइची आपके काम आ सकता है। रोज रात को खाना खाने के बाद एक ही इलाइची चबाकर उसके बाद गर्म पानी पी लें इससे आपका डिप्रेशन खत्म हो जाएगा आप किसी भी तरह का टेंशन का शिकार नहीं होंगे। इसे भी पढ़े :- सेब खाने के फायदे जानकर अचरज में पड़ जाएंगे

इलाइची खाने के फायदे- Elaichi Health Benefit

वजन कम करने में भी इलायची के फायदे हैं इलायची के साथ गर्म पानी का सेवन आपका मोटापा कम करने के बहुत काम आता है रोजाना इसके इस्तेमाल से बैड कोलेस्ट्रॉल घटता है और गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है जिससे आपका मोटापा कम हो जाता है इससे आपका वजन भी बैलेंस में रहता है वजन बढ़ने नहीं देता है और बीपी बढ़ने का चांस या फिर हार्ड अटैक जैसी बीमारी का खतरा भी टल जाता है। इसे भी पढ़े :- आंवला खाने के फायदे ,गुण और इसके उपयोग

अगर आपका वजन बढ़ता है तो इसमें आपके बहुत सारे खतरा भी  हो सकता है और अगर आपके शरीर में ज्यादा बेड क्लॉयस्टर होगा तो आपका वजन में बढ़ेगा जिससे आपका हार्ट ब्लॉकेज हो सकता है या फिर ब्रेन स्ट्रोक जैसी बीमारी का के लिए खतरा टल सकता है अगर आप रोज गर्म पानी से इसका का सेवन करते हैं तो इन सारी समस्या से आपको छुटकारा मिल सकता है। इससे आपका बीपी कंट्रोल में रहता है और आप तनावमुक्त रहते हैं अगर आप बहुत थके हुए हैं अपने आप में बहुत लेजी फील कर रहे हैं तो आज से ही इसका सेबन करे, कब्ज की बीमारी के लिए भी यह बहुत काम आता हैं और कब्ज की समस्या जड़ से ख़त्म हो जाता हैं।


अगर आपको किडनी की समस्या है तो गर्म पानी और इलायची आपके काम आ सकता है इसका रोजाना इस्तेमाल से आपको किडनी की सारी समस्या खत्म हो जाएगी आंख से जुड़ी कुछ समस्या भी इससे खत्म हो जाता है और यह आँखों की रौशनी तेज करता हैं। यह हमारे शरीर में रक्त संचार अच्छा करता है इसकी वजह से स्किन में कोई समस्या भी नहीं होती यह हमारे रक्त को भी साफ करता है। अगर आपको नींद न आने का समस्या है तो आप गर्म पानी के साथ इलायची के सेवन कर सकते हैं जिससे आपके नींद ना आने की बीमारी खत्म हो जाएगी और आप चैन से सो पाएंगे।

दोस्तों इसका रोजाना इस्तेमाल से लिवर की समस्या भी खत्म जड़ से खत्म हो जाता है अगर आप का गला बैठ गया हैं या फिर गले में दर्द महसूस कर रहे हैं तो भी इलाइची आपको काम आ सकता है इसका इस्तेमाल से आपका बैठे हुए गला भी ठीक हो जाता है और दर्द भी कम होता हैं। इसे भी पढ़े :- हल्दी के दूध पीने से मिलते हैं यह गजब के फायदे

अगर आपको कब्ज का समस्या है तो भी आप गर्म पानी के साथ इसे ले सकते हैं और इसके इस्तेमाल से हड्डियां भी मजबूत होती है आपको बता दें कि छोटे बच्चों को गर्म पानी के साथ इलायची पिलाने से उनके बचपन से हड्डी मजबूत होती है क्यों की इसमें कैल्सियम की मात्रा भी पाया जाता हैं जिससे वह गेम खेलते कूदते बक्त बाकि बच्चो से उनका स्टीमना ज्यादा रहता हैं। अगर आपके सांस में बदबू है और बहुत शर्मिंदगी महसूस करते हैं तो आज तो आज से ही इसका इस्तेमाल सुरु करे इसका रोजाना इस्तेमाल से मुंह की दुर्गंध जैसे समस्या से सारी जिंदगी के लिए छुटकारा पा सकते हैं।

हेल्थ सम्बन्धी जानकारी के लिए हमारे  Telegram Whatsapp  Facebook  Twitter  Instagram  Pinterest  Quora  Reddit  Tumbllr जरूर ज्वाइन करे।

नोट:- healthayurindia.com के इस आर्टिकल केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए लिखा गया है। कृपया इसके उपयोग से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर ले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular