Home हेल्दी रेसिपी Dhokla Recipe In Hindi | ढोकला रेसिपी | ढोकला बनाने की विधि

Dhokla Recipe In Hindi | ढोकला रेसिपी | ढोकला बनाने की विधि

Dhokla Recipe In Hindi: ढोकला खाने में जितना हेल्दी और स्वादिस्ट होता है, इसे बनानेके तरीके भी उतना ही आसान है। ढोकला कई तरीके से बनाया जा सकता हैं, जैसे बेसन ढोकला, सूजी का ढोकला, खट्टा ढोकला, खमण ढोकला, पनीर ढोकला, रवा ढोकला (Rava dhokla)। कुछ लोग इडली मेकर ढोकला बनाते हैं। लेकिन आज हम आपको बताएँगे की घर पर ही बाजार जैसी नरम और स्वादिस्ट बेसन के ढोकला बनानेकी (Dhokla ki recipe) आसान तरीके वो भी कूकर की मदत से।

बेसन का ढोकला खाने में बड़ा ही स्वादिष्ट होता हैं, अगर आप तेल का इस्तेमाल काम करना चाहते हैं और आप तेल से बनी चीजों से परेहज करते हों तो इसे जरूर ट्राई करे आप इसे भाप कर भी बना सकते हैं। आप छोटे बच्चों के स्कूल टिफिन बॉक्स में बेसन के ढोकले बना कर दे सकते ह। इसे भी पढ़े Pav bhaji recipe in hindi पाव भाजी रेसिपी | पाव भाजी बनाने की विधि

ढोकला रेसिपी (Dhokla Recipe In Hindi)

जरुरी सामग्री

बेसन- एक कप
राई- आधा छोटा चम्मच
दही- 2 बड़ा चम्मच
ईनो फ्रूट साल्ट- एक छोटा चम्मच
नींबू का रस- एक चम्मच
नमक- स्वादानुसार
चीनी- एक छोटा चम्मच
हल्दी पाउडर- आधा चम्मच
हरी मिर्च- 4 कटी हुई
धनियापत्ती – कटी हुई
अदरक – एक बारे चम्मच पेस्ट
तेल- एक छोटा चम्मच
पानी- दो कप
स्टैंड

ढोकला-बनाने-की-विधि ढोकला-रेसिपी

ढोकला बनाने की विधि: Dhokla Recipe In Hindi

ढोकला बनाने का तरीका एकदम आसान हैं सबसे पहले इसके लिए एकदम फ्रेश और साफ बेसन को ही चुने बेसन को छान कर किसी बड़े कटोरी यह प्लेट में निकाल कर अलग कर लीजिये। इसमें थोड़ा थोड़ा पानी डालते हुये, किसी चमचे से अच्छी तरह हिलाते हुये गाड़ा घोल लीजिये, घोलते वक्त ध्यान रखिये की घोल में गुठलियां नहीं बने, घोल में थोड़ा ह्ल्दी पाउडर अच्छी तरह मिला दीजिये।

पूरा घोल तैयार होने के बाद इसे 20 मिनिट के लिये ढककर रख दीजिये ताकि बेसन फूल सके जिस बर्तन में आप ढोकला बनाना चाहते हैं उस बर्तन में यानि भाप देना चाहते हैं उसमे, 500 ग्राम पानी (2 छोटे गिलास पानी) डालिये और गैस फ्लेम पर गरम होने के लिये रख दीजिये, एक स्टैन्ड भी इसी बर्तन के ऊपर रखिये जिसके ऊपर हम बेसन का घोल भर कर थाली रखेंगे। अब एक साफ थाली में अच्छी तरह तेल लगाकर चिकना कर लीजिये।

अब बेसन के घोल में हरी मिर्च पेस्ट, अदरक पेस्ट, नमक, नीबू का रस, राई छोटा, चम्मच, दही, चीनी, हल्दी पाउडर और धनियापत्ती डाल कर अच्छी तरह मिलाइये, मिक्स होने पर अब इस घोल में ईनो साल्ट डालिये और चमचे से घोल को हिलाते रहिये जब तक यह पूरा न मिक्स हो जाये जैसे ही घोल  में एअर बबल आ जाय तुरन्त इसे थाली में डालिये और थाली को बर्तन के अन्दर स्टैन्ड पर रखिये (जब पानी गर्म हो जाये और भाप आने लगे) इस बर्तन को ढककर ढोकला लगभग 20 मिनिट मीडियम आंच पर पकाइये। इसे भी पढ़े: पंजाबी छोले चना मसाला रेसिपी और विधि

ढोकला पक चुका है, इसे जानने के लिए पके हुये ढोकला में चाकू की नोक गढ़ा कर देखिये ढोकला तैयार होने पर यह चाकू से नहीं चिपकता है। आपका स्वादिस्ट ढोकला पक ने पर, गैस बन्द कर दीजिये, धीरे से ढोकला की थाली बर्तन से निकालिये, ठंडा कीजिये और चाकू को किनारे पर चला कर किनारे से ढोकला अलग कीजिये। अब ढोकला की थाली को किसी दूसरी थाली यह प्लेट में पलट कर बेसन का ढोकला निकालिये। चाकू से अपने मन पसन्द साइज में ढोकला काट लीजिये। इसे भी पढ़े: कुलचा रेसिपी | कुलचे बनाने की विधि

तैयार करते समय इन सावधानियां का जरूर ख्याल रखे

1. गैस प्लेम बहुत ज्यादा हाई यह लौ न करे।
2. बेसन का घोल ज्यादा गाढ़ा यह ज्यादा पतला न करे इससे ढोकला स्पॉन्जी नहीं बनेगा।
3. अगर इनो साल्ट डालने के बाद घोल को ज्यादा देर तक नहीं रखे, यहाँ तक की घोल को तैयार करनेके बाद भी ज्यादा देर तक नहीं रखे इससे ढोकला पूरा नहीं फूलेगा।
4. ईनो साल्ट डालकर अगर आप घोल में ज्यादा देर तक चलते रहेंगे तो इससे एयर बबल निकलेंगे। जिससे ढोकला पूरा नहीं फूलेगा तो अच्छा स्पॉन्जी ढोकला बनानेके लिए आप घोल को ज्यादा देर तक न हिलाये।

हेल्थ सम्बन्धी जानकारी के लिए हमारे  Telegram Whatsapp  Facebook  Twitter  Instagram  Pinterest  Quora  Reddit  Tumbllr जरूर ज्वाइन करे।

dhokla-recipe-घर-पर-ही-बनाइये-नरम-और-स्व

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular