Home घ्ररेलु नुस्खे Desi Ghee Khane Ke Fayde: देशी गाय के घी खाने के फायदे-नुकसान

Desi Ghee Khane Ke Fayde: देशी गाय के घी खाने के फायदे-नुकसान

Desi Ghee Khane Ke Fayde: सेहदमंद रहने के लिए घी का सेबन करना बहुत लाभकारी माना जाता हैं। बच्चे हो या बुजुर्ग घी का सेबन सबके लिए बहुत फायदेमंद होता हैं। देशी घी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं, दरअसल देशी घी (Desi Ghee) के इतने फायदे हैं की इसे आयुर्वेद में एक औषधि के रूप में माना गया हैं। घी का सेवन न सिर्फ सेहत के लिए अच्छा हैं बल्कि यह मानसिक स्वास्थ के लिए भी बहुत अच्छा होता हैं। कुछ लोग घी को मोटापा बृद्धि का कारन समझ ते हैं जबकि सच्चाई यह हैं की देशी घी को अगर सही तरीके से प्रयोग किया जाये तो इसके अनगिनत फायदे तो हैं, साथ ही यह मोटापा को भी कम करता हैं।

घी पाचन शक्ति सुधारने में मदत (Benefits of ghee in hindi) करता हैं। अच्छे सेहत के साथ-साथ घी बाल और त्वचा के लिए भी फायदेमंद हैं। वात और पित्त को कम करने के साथ यह कफ भी कम करता हैं, यहाँ तक की रोग प्रतिरोधक क्षमता और लिवर को स्वस्थ रखने के लिए घी का सेबन (Ghee Khane Ke Fayde) जरूरी है। हमारे इस लेख में आज हम आपको बताएँगे घी खाने के फायदे, घी खाने के सही तरीके और घी के नुकशान।

desi-ghee-ke-fayde-in-hindi

देसी घी खाने के फायदे (Desi Ghee Khane Ke Fayde)

देशे घी खाने में स्वादिष्ट होने के साथ साथ त्वचा की रौनक को बढ़ाने में मदत करता हैं (Benefits of desi ghee) और बीर्यबर्धक भी हैं। इसका नियमित सेबन से शरीर की शक्ति, तेज दिमाग, तेज यादाश्त शुक्र को बढ़ाने में मदत करता हैं। पाचन तंत्र के अच्छे स्वस्थ के लिए भी घी का उपयोगी हैं। यह आंतों की कोशिकाओं को पोषण देता है जिससे पाचन शक्ति में बृद्धि होता हैं। यह दर्द और सूजन को भी कम करने में सहायक हैं।

गाय के घी के लाभ (Desi Cow ghee benefits in hindi)

बजन बढ़ाने में गाय के घी के (Deshi ghee benefits for weight gain) जिन लोगो का बजन बहुत ही कम हैं उनके लिए गाय का घी सबसे उत्तम हैं। घी के नियमित सेबन से शारीरिक कमजोरी, दुबले-पतले शरीर भी स्वास्थ बन जाते हैं, तो जिन लोगो का बजन बहुत ही कम हैं उनके लिए देशी गाय का घी बहुत उपयोगी (Ghee Khane Ke Fayde) है। वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय भी है।

गाय के घी के फायदे यौनशक्ति में(Ghee benefits for male) देशी गाय का घी बीर्य को बढ़ाने में मदत करता हैं। जिन लोगो का योन शक्ति बहुत ही कमजोर हैं उनके लिए घी का सेबन उपयोगी हैं।

शरीर और पर चेहरे पर देसी घी लगाने के फायदे(Ghee benefits for skin in hindi) देशी गाय का घी उन लोगो के लिए भी फायदेमंद हैं जिनकी त्वचा रूखी यानि की ड्राई हैं। सर्दियों में नियमित घी का सेबन त्वचा में नमी बनाये रखने में सहायक होता हैं। देशी घी को सर्दियों में एक मॉइस्चराइजर क्रीम की तरह इस्तेमाल किया जा सकता हैं।

अच्छे पाचन के लिए देसी घी के फायदे (Desi Ghee benefits digestion In Hindi) घी पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए उपकारी हैं। गाय का घी पाचन तंत्र को बेहतर करता है।

हड्डियोंके मजबूती के लिए गाय का घी के फायदे (Ghee benefits for bone) बेहतर हड्डियों के मजबूती के लिए घी का सेबन जरूर करे इससे बोन डेन्सिटी भी बढ़ता हैं। देशी गाय का घी हड्डियों को मजबूती प्रदान करने के साथ ही उनके विकास में भी सहायक होता है।

मस्तिष्क के लिए गाय का घी लाभ- (Cow ghee benefits for brain in hindi) आयुर्वेद के अनुसार, घी (Desi Ghee) का सेबन से स्मरण शक्ति तेज होता हैं। जिनकी याददाश्त कमजोर हैं उनके याददाश्त में सुधार लाने के लिए घी का सेबन उपयोगो होता हैं, यह एक ब्रेन टॉनिक की तरह कम करता हैं। हालांकि, इसका कोई बैज्ञानिक तर्क नहीं हैं लेकिन आयुर्वेद के हिसाब से यह मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए एक औषधि की तरह काम करता हैं।

घी खाने के फायदे कोलेस्ट्रॉल के नियंत्रण के लिए- देशी गाय का (Desi ghee benefits in hindi) घी खून में ख़राब कोलेस्ट्रॉल को रोकने में शक्षम हैं, यह खून ब ह्रदय में कोलेस्ट्रॉल को जमा होने नहीं देता साथ ही रक्तचाप को भी नियंत्रण करता हैं। ख़राब कोलेस्ट्रॉल को रोकने करने के लिए थोड़ी मात्रा में घी का सेबन ही शरीर के लिए फायदेमंद होता हैं। घी में कंजगेटेड लिनोलेनिक एसिड नामक एक रसायन मौजूद होता हैं जो खून में कोलेस्ट्रॉल को जमने से रोकता हैं।

आँखों के लिए गाय का घी- (Cow ghee benefits for eyes in hindi) घी में विटामिन-A पाया  जाता हैं। डॉक्टरों के अनुसार, शरीर में अगर विटामिन-A  की कमी हो तो आंखों की रोशनी कमजोर हो सकती हैं।ऐसे में देशी घी का उपयोग आँखों की रौशनी बढ़ाने में मदत कर सकता हैं।

देशी घी खाने के फायदे प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए- (Desi ghee ke fayde) जिन लोगो की रोग परतिशोषक क्षमता कमजोर हैं उनका जल्द बीमार पर जाना एक स्वभाबिक बात हैं वहीं, घी का सेबन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ता (Ghee Ke Fayde) हैं जिससे आप जल्द बीमार नहीं पड़ते। क्यू की घी में कंजगेटेड लिनोलेनिक एसिड नामक एक तत्व मौजूद होता हैं। यह तत्व रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के साथ साथ शारीरिक कमजोरी को भी दूर करता है।

घी के पौष्टिक तत्व- (Ghee ke fayde in hindi)

ऊर्जा3766 kljl.
विटामिन A4000 IU
फैटी एसिड (पोलीअनसैचुरेटेड)4.000 gm
कोलेस्ट्रॉल300 mg.
पानी0.5 gm.
वसा100 gm.
फैटी एसिड (सैचुरेटेड)60.000 gm.
कैलोरी900 kcl.
desi-ghee-benefits-in-hindi
नाक-में-घी-डालने-के-फायदे

देशी गाय का घी के कुछ अन्य फायदे- (Other cow ghee health benefits in hindi)

  • नाक में गाय का घी डालने के फायदे: दो बूंद देसी गाय का घी नाक में सुबह शाम डालने से एलर्जी, नाक की खुश्की, लकवा, माइग्रेन दर्द, फटा हुआ कान का पर्दा ठीक हो जाता है।
  • तलवे में घी लगाने के फायदे: हाथ-पाव मे जलन की समस्या में गाय के घी को तलवो में मालिश करने से जलन ठीक होता है।
  • नाक में गाय का घी डालने के फायदे: नियमित 2 बून्द गाय का घी नाक में डालने से बाल झरने की समस्या दूर हो जाती हैं।
  • कब्ज में घी के फायदे: कब्ज की शिकायत हो तो देशी गाय के घी का सेवन से कब्ज ठीक हो जाती हैं।
  • घी और चीनी खाने के फायदे: शराब ब भांग की नशा को उतार ने के लिए 2 चम्मच देशी गाय का घी में 1 चम्मच चीनी या मिश्री को मिलाकर खिलाने से नशा जल्द उतर जाता हैं।
  • सर्दी जुखाम में घी के फायदे: पुराने गाय का घी से छोटे बच्चो को मालिस करने से छोटे बच्चे सर्दी-जुखाम से दूर रहता हैं।
  • घी और मिश्री के फायदे: अगर शरीर अधिक कमजोर हो जाये तो एक गिलास दूध में एक चम्मच देशी गाय का घी और मिश्री डालकर पिने से शारीरिक कमजोरी दूर हो जाता हैं।
  • देसी गाय का घी: देसी गाय का घी कैंसर से लडऩे की मदत करता हैं।
  • साइनस में गाय का घी: सिर दर्द होने पर पैरों के तलवे पर देशी घी का मालिश करे इससे सिरदर्द कम हो जायेगा।
  • नाक में गाय का घी डालने के फायदे: गाय का घी सुबह शाम कुछ बुँदे नाक में डालने से पित्त दोष कम हो जाता है।
  • नाभि में घी लगाने के फायदे: अगर आपके होठ फटे हो तो रोज नहाने से पहले 2 बून्द घी नाभि पर लगाने से होंठ नहीं फटते।

देशी घी खाने का सही तरीका- How to eat ghee in hindi

देशी घी खाने का सही तरीका सायेद ही सब लोग जानते होंगे। सुबह उठकर या रात के बक्त सोते समय इसका उपयोग ही सबसे उत्तम समय माना जाता हैं। सुबह खाली पेट दूध में घी मिलाकर पीने के फायदे सबसे ज्यादा हैं। सुबह उठकर खली पेट गुनगुने दूध में 2 चमच देशी घी को मिलाकर पिने से अच्छा लाभ मिलता हैं, और इससे आँखों की रोशनी भी तेज होती हैं। रात को समय 2 चमच देशे घी में थोड़ी सी चीनी और काली मिर्च पाउडर मिलाकर पिने से इसका भरपूर फ़ायदा मिलता है।

घी के नुकसान – Cow ghee ke nuksan in Hindi

ऐसा नहीं है कि देशी घी हमेशा फायदेमंद ही होता हैं अगर इसका सेबन सही मात्रा में नहीं किया जाये तो यह कुछ नुकशान भी कर सकता हैं। देशी गाय के घी के नुकशान इस प्रकार है, जैसे:-

  • ज्यादा मात्रा में घी को खाने से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ सकती है, जो ह्रदय के लिए खतरनाक साबित हो सकती हैं।
  • ज़्यादा घी का सेबन पाचन में गड़बड़ी और दस्त का कारण भी बन सकता है।
  • जिन लोगो को फटी लिवर हैं उनको घी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
  • ज्यादा घी का सेबन बजन को जल्द बढ़ा सकता हैं।
  • घी को कभी भी ठन्डे खाने की चीजों के साथ नहीं खाना चाहिए।
  • सर्दी और कफ के दौरान घी का उपयोग इसे और बढ़ा सकता हैं।

हेल्थ सम्बन्धी जानकारी के लिए हमारा TELEGRAM चैनल ज्वाइन करे

नोट:-healthayurindia.com के इस आर्टिकल केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए लिखा गया है। कृपया इसके उपयोग से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर ले। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular