Home घ्ररेलु नुस्खे रूसी को जड़ से मिटाएँ 10 घरेलु तरीको से

रूसी को जड़ से मिटाएँ 10 घरेलु तरीको से

बालों में रूसी हो इसका बहुत बजह हो सकता हैं सर्दी का मौसम स्किन के साथ−साथ बालों की नमी भी छीन लेता है। जिससे बाल रूखी (Dandruff Problem Solution Hindi) हो जाती है और डैंड्रफ की समस्या शुरू होती है। डैंड्रफ न सिर्फ बालों को रूखा बना देती है बल्क‍ि इससे सिर में घाव भी हो सकता हैं. बालों में डैंड्रफ होने से सिर में खुजली होने लगती है और इस खुजली की बजह से सिर में घाव बन जाते हैं। साथ ही बालों की जड़ें भी कमजोर हो जाती है।

रूसी हटाने के उपाय- Dandruff Problem Solution Hindi

बाजार में कई ऐसे शैंपू और तेल हैं जो ये दावा करते हैं कि उनके प्रोडक्ट इस्तेमाल से बालों में डैंड्रफ नहीं होगी। पर हकीकत यह हैं की इन प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से आपके बाल और ज्यादा रूखे और बेजान हो जाते हैं क्यू की इनके केमिकल्स होते हैं। ऐसे में घरेलू उपाय सबसे कारगर उपाय हैं। इससे आपके बालों को नुकसान होने का कोई डर भी नहीं होता. और आप चाहे तो इन तरीके को आजमाकर देख सकते हैं। आज हम आपको ऐसे ही 10 ऐसे टिप्स बताएँगे जो डैंड्रफ का रामबाण इलाज हैं, जिससे आप घरेलु उपाय से ही बालों में डैंड्रफ (balo me dandruff) यानि रुसी की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

रुसी हटाने के उपाय- Home Remedy For Dandruff

टमाटर का पेस्ट- Tomato For Hair Dandruff रूसी हटाने के उपाय के लिए टमाटर के गुण आपका बहुत काम आ सकता हैं, एक टमाटर लेकर उसका पेस्ट बना ले और उस पेस्ट में एक चम्मच मुल्तानी मिटटी मिलकर इसे अच्छी तरह फेट ले, अब इस पेस्ट को बालो में 15 मिनिट के लिए लगाए और फिर सर अच्छी तरह से धो ले इस तरीकेसे डैंड्रफ हमेशा के लिए ख़तम हो जायेगा।

SAFED MUSLI: सफेद मूसली के फायदे, गुण व नुकसान जरूर जाने

अरहर की दाल:

दूसरा सबसे बेहतर उपाय हैं अरहर के दाल अरहर के दाल को रातभर पानी में भिगोकर इसे फिर इसे पीस कर इसका पेस्ट तैयार कर ले अब इस पेस्ट को बालो के जड़ों में लगाकर आधे घंटे के लिए इसे छोर दे, इसके बाद सिर धो ले डैंड्रफ की समस्या में यह उपाय बहुत कारगर हैं और रूसी का रामबाण इलाज हैं।

रूसी हटाने के उपाय- Dandruff Problem Solution Hindi

संतरे के छिलके:

संतरे के चिलकेमे विटामिन C भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं संतरे के छिलकेमे पाए जाने वाले पोषक तत्वो बालो के अधिक तेल को कम करता हैं एक संतरे के छिलके के साथ निम्बू का रस मिलाकर पीस ले और इसका पेस्ट बना ले, अब इस पेस्ट को बालों में लगाए और आधे घंटे के लिए छोड़ दे उसके बाद ठन्डे पानी से अपने सिर को धो ले इससे रुसी की समस्या से जल्द राहत मिलेगी।

AKHROT: अखरोट के फायदे और उपयोग, खाने से दूर होंगे ये रोग

एलोवेरा- Alovera For Dandruff

प्रचीन काल से ही एलोवेरा का इस्तेमाल घरेलु उपचार में क्या जाता आ राहा हैं ड्रैंड्रफ की समस्या को जड़ से मिटाने में एलोवेरा आपका बहुत काम आ सकता हैं 2 याह 3 चम्मच एलोवेरा के रस से बालों को अच्छी तरह से मसाज करे और कुछ देर बाद ठन्डे पानी से धो ले ऐसा करने से आपको बालों में रूखापन दूर होगा साथ ही डैंड्रफ से भी छुटकारा मिल जायेगा।

नारियल- Coconut Oil And Camphor For Dandruff

नारियल के तेल में थोड़ा सा कपूर मिला कर एक डिब्बे में रख ले अब रोजाना नाहाने से आधा घंटे पहले इसे बालों की जड़ो में अछि तरह से मसाज करे आपको कुछ ही दिनों फर्क नजर आएगा।

बेसन:

डैंड्रफ कहे यह फिर बालों में रूखापन बेसन इसमें आपका बहुत काम आ सकता हैं 1 चम्मच बेसन पानी की मदत से अच्छी तरह से मिला ले और इसे बालो में एक घंटे के लिए अच्छी तरह लगाकर इसे छोर दे और बाल धो ले डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए यह उपाय बेहद कारगर हैं।

नारियल और निम्बू- Lemon For Dandruff

रुसी की समस्या से जल्द छुटकारा पाने के लिए सरसो याह नारियल के तेल में एक निम्बू अच्छी तरह से निचोड़ के मिक्स कर ले अब इस तेल को बालों की जड़ो में लगाकर अच्छी तरह से में मसाज करे कुछ देर ऐसे ही छोर दे आधे घंटे बाद अपने बालों को अच्छी तरह से धोले।

टी-ट्री आयल- Tea Tree Oil For Dandruff

टी-ट्री आयल में एंटी बैक्टीरियल और एंटीवायरल के गुण पर्याप्त मात्रा में होते हैं इसीलिए रुसी हटाने के उपाय के लिए आप जिस शैम्पू का इस्तेमाल करते हैं उस में थोड़ा सा टी-ट्री आयल की कुछ बुँदे मिलाकर सम्पू करे और फिर अपने बालों को धो ले कुछ दिन इस तरह से सम्पू करने से बालों में डैंड्रफ की समस्या से जल्द छुटकारा मिल जायेगा।

दही – Curd For Dandruff

अगर आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं याह फिर बहुत ज्यादा रूखे और बेजान हैं तो इसमें दही आपका बहुत काम आ सकता हैं। और यह सबसे कारगर उपाय हैं एक कप दही में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर इसे बालों की जड़ो पर लगाए और बाद में इसे ठन्डे पानी से धो ले और इस उपाय से ना सिर्फ आपके बालों के डैंड्रफ दूर होंगे बल्कि आपके बालों को पोषण भी मिलेगा।

नीम के पत्ते- Neem Leaves For Dandruff

नीम के पत्ते को बारीकी से पीस ले और इसका पेस्ट बना ले अब इस पेस्ट को बालों में 10 मिनिट के लिए लगाकर छोर दे और इसके बाद बाल धो ले इससे आपके बालों के सभी तरह के समस्या दूर हो जायेंगे।

हेल्थ सम्बन्धी जानकारी के लिए हमारा TELEGRAM चैनल ज्वाइन करे

नोट:-healthayurindia.com के इस आर्टिकल केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए लिखा गया है। कृपया इसके उपयोग से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर ले। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular