Home घ्ररेलु नुस्खे Yogurt In Hindi: रोज दही खाने के फायदे और नुकसान | Dahi...

Yogurt In Hindi: रोज दही खाने के फायदे और नुकसान | Dahi Khane Ke Fayde

दही (Dahi), भारतीय खाने में हमेशा एक महत्वपूर्ण हिस्सा राहा है। यह खाने में जितना स्वादिष्ट हैं उतनाही इसके पौस्टिक गुण भी हैं। सायेद यह बात जानकर आप हैरान हो जायेंगे की दूध के मुकाबले दही (Yogurt In Hindi) में पौस्टिक गुण ज्यादा होते हैं जबकि दही दूध से ही बनता हैं। दही में दूध के मुकाबले ज़्यादा कैल्शियम पाया जाता है।

दही को ही इंग्रजी में कर्ड (Yogurt Meaning In Hindi) कहा जाता है। स्वाद और पौष्टिक गुण काफी मात्रा में होने के साथ साथ यह बनाने में भी बहुत आसान हैं। तो आज हम आपको दही खाने के फायदे (Dahi Khane Ke Fayde), दही के गुण (Curd benefits in hindi), दही के उपयोग (Dahi benefits), दही बनानेकी तरीका और दही खाने के कुछ नुकशान भी बताएँगे।

एक रिसर्च के अनुसार, दही में मिलने बाले पोषक तत्व हमारे शरीर को कई तरह से फायदा पोहचता हैं क्यू की दही में मिलने वाले कैल्सियम हमारे शरीर की बिकाश, मांशपेशीयोकि मजबूती और हड्डियों के मजबूती के लिए बहुत जरुरी हैं। कैल्सियम के साथ साथ यह बिटमिन्स से भी भरपूर हैं।

इसे भी पढ़े:- एक चम्मच त्रिफला के फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे: Triphala Churna

दही के फायदे (Yogurt In Hindi)

नियमित दही खाने से पाचनशक्ति मजबूत होता हैं और यह पचने में भी बहुत आसान हैं साथ ही दही पेट से जुडी सारे समस्याओंको दूर करता हैं। पाचनशक्ति मजबूत करने के साथ ही दही के और भी काफी फायदे हैं जो हम आगे चल कर जानेंगे। आगे बिस्तर से पढ़े-

दही-के-फायदे

दही खाने के फायदे मोटापा ब बजन कम करने के लिए (Dahi Khane Ke Fayde)

मोटापा यानि बजन का बहुत ज्यादा बढ़ जाना यह आजकल एक आम समस्या हैं जो की पुरुष हो या औरत बच्चे हो या बूढ़े कई लोग इस बीमारी से ग्रस्त हैं। कभी कभी बजन का संतुलन बनाये रखना हमारे बस में नहीं होता क्यू की मोटापा बजन बढ़ने के साथ साथ कई बीमारियोंको साथ लता हैं। ैशमे अपने वजन को नियत्रण करने में दही एक कारगर उपाय हो सकता हैं। मतलब अगर हम अपने खाने में दही का नियमित उपयोग करे तो शरीर के बजन को संतुलित बनाये रख सकते हैं। यह खून में कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकता है। जिससे शरीर में रक्त का संचालन यानि खून की बहाब को सामान्य रखता हैं। इसके अलावा दही (Curd in hindi) खाने से ब्लड प्रेशर जैसी समस्याओं भी दूर रहता है।

दही के फायदे फेस के लिए

दही और शहद के फायदे: चेहरे निखारने में भी दही का इस्तेमाल किया जाता है। इससे आपके चेहरे की चमक बढ़ेगी और चेहरे में दाग, झुर्रिया, मुहासे भी नहीं आएंगे। दही में मोजूद जिंक, फॉस्फोरस और विटामिन A चेहरे पे निखार लाने में मदत करता हैं। इसके लिए 2 चम्मच साफ बेसन में थोड़ा सा दही मिलकर पेस्ट बनाले और इसे अपने चेहरे पे लगाकर छोर दे और दस मिनट बाद ठन्डे पानी से अपने चेहरे को धो ले। और अच्छे रिजल्ट के लिए आप इसमें एक चमच शहद को मिलाकर लगा सकते हैं। इस तरीके से आप ऑइली स्किन से भी छुटकारा पा सकते हैं।

इसे भी पढ़े:- Cloves in Hindi | लौंग के 10 फायदे, उपयोग और नुकसान

दही के गुण बालों के लिए-

मुलतानी मिट्टी को अच्छी तरह पीस कर उसमे 2 चमच दही मिलकर बालों पर लगाने से बाल मुलायम होता हैं। साथ ही बालों में चिपचिपापन भी नहीं रहता। इसका नियमित इस्तेमाल से बॉल झरने की समस्या भी नहीं रहता।

अगर आपके बालों में बहुत ज्यादा डैंड्रफ यानि रुसी (इसे भी पढ़े:-रूसी को जड़ से मिटाएँ 10 घरेलु तरीको से) हैं तो दही आपके लिए एक रामबाण उपाय हो सकता हैं, रोजाना नहाने से 10 मिनट पहले घर का तैयार किया हुआ दही अगर अपने बालों में लगाकर अच्छी तरह मसाज किया जाये तो रुसी की समस्या हमेशा के लिए ख़त्म हो जाता हैं। यह एक तरह से बालों के लिए एक नेचुरल कंडीशनर का काम करता है।

दही का इस्तेमाल दांतों के लिए हैं फायदेमंद

दांतों के लिए भी दही बहुत फायदेमंद होता हैं। क्यू की दही में काफी मात्रा में कैल्शियम और फॉस्फोरस पाया जाता है। जो की दांत और हड्डियों के मजबूती के जरुरी हैं।

दही का उपयोग पाचनशक्ति मजबूती के लिए-

दही में कुछ खास तरह के बक्टेरिया पाए जाते हैं जो पाचनशक्ति को ठीक तथा बढ़ाने में हमारी मदत करता हैं। लेकिन कुछ दही पेस्टराइज्ड होते हैं जो की बाजार के दुकानों में पाया जाता हैं, यह खाने में स्वादिस्ट तो होते हैं लेकिन इनका गुण कुछ खास नहीं रहता घरेलु तरीके से तैयार किया हुआ दही के मुकाबले।

इसे भी पढ़े:- अंजीर के फायदे, उपयोग ब गुण जरूर जाने|Anjeer ke Fayde

दही के गुण (Dahi Khane Ke Fayde)

dahi-khane-ke-fayde

आयुर्वेद के अनुसार दही को बहुत ही ज्यादा स्वादिस्ट और पौष्टिक माना गया है। दही पाचन शक्ति बढ़ाने, शरीर के मजबूती और अंदरूनी बीमारियों से लड़ने में मदत करता हैं। पुरुष हो या औरत या बच्चे हो या बूढ़े दही सभी उम्र के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद हैं। क्यू की दही में भारी मात्रा में प्रोटीन (dahi protein), कैल्सियम, फॉस्फोरस, मिनरल्स और बिटमिंस मौजूद हैं।

दही के कुछ अन्य फायदे: (Dahi Ke Fayde)

  • गर्मियोंमें दही का इस्तेमाल लू से बचने के लिए किया जाता हैं।
  • अगर आपके मुँह में छाले पर गए हैं तो दही आपका काम आ सकता हैं। छाले पड़ने पर दही का सरबत बनाकर कुल्ला करने से मुँह के छाले ठीक हो जाता हैं।
  • दही का नियमित सेबन हार्ट अटक जैसे खतरों को टालता हैं, साथ ही यह अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकता हैं।
  • दही पेट का अल्सर होने से बचाता हैं।

दही में मौजूद पोषक तत्त्व 

प्रोटीन8-9 gm
कैल्शियम 20gm
कैलोरी 100-150
शुगर 20gm
विटामिन D 20 gm
फैट 2gm
Dahi ke faide
dahi-ke-fayde

दही खाने का सही समय और तरीका-

आयुर्वेद के अनुसार रात के बक्त दही खाना नहीं चाहिए। दही में शहद, आंवला चूर्ण (इसे भी पढ़े:-Amla: आंवला खाने के 100 अदभुत फायदे गुण और उपयोग), घी मिलकर सेबन करने से दही का गुण दुगना हो जाता हैं।

दही को गर्म करके नहीं खाना चाहिए इससे आपको फायदे की जगह नुकशान (Side effects of eating curd daily) भी हो सकता हैं।

घर पर दही कैसे बनाये- (Yogurt In Hindi)

  • दही ज़माने के लिए सबसे आसान तरीका हैं पहले दूध को उबालें और फिर उसे ठंडा होने दें।
  • जब दूध हल्का सा ठंडा होने लगे तो इसमें दही का जामन डालें और अच्छी तरह मिलाएं।
  • अब इसे ढककर किसी स्थान पर 3-4 घंटे तक के लिए छोर दे।
  • जब दही जम जाये तो और थोड़ा गाढ़ा करने के लिए आप इसे फ्रिज में रख सकते हैं।

दही के साथ इन चीजों का सेबन बिलकुल न करे-

  1. पनीर
  2. खरबूजा
  3. खीरा
  4. खीर
  5. दूध नमक

दही खाने के नुकसान – Dahi Khane ke Nuksan (Yogurt In Hindi)

A. खली पेट दही का सेबन नहीं करना चाहिए।

B. दही को कभी भी गर्म या धुप में रखकर नहीं खाना चाहिए।

C. बवासीर के मरीज को दही का उपयोग ना करे।

D. धुप से आकर तुरंत दही का सेबन नहीं करना चाहिए।

E. ठण्ड में दही का इस्तेमाल सर्दी खांसी को और बढ़ाबा दे सकता हैं रोजाना दही का इस्तेमाल बजन बढ़ा सकता हैं, आप इस बात का जरूर ध्यान रखे की कम फैट बाला दूध से बना हुआ दही का उपयोग करे।

हेल्थ सम्बन्धी जानकारी के लिए हमारा TELEGRAM चैनल ज्वाइन करे

इसे भी पढ़े:- जायफल के फायदे, उपयोग और नुकसान- Nutmeg In Hindi
इसे भी पढ़े:- Safed Musli: सफेद मूसली के फायदे, गुण व नुकसान जरूर जाने
इसे भी पढ़े:- शतावरी के फायदे जानते हैं आप? क्‍या है इसका हेल्‍थ बेनिफिट्स

नोट:-healthayurindia.com के इस आर्टिकल केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए लिखा गया है। कृपया इसके उपयोग से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर ले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular