Home लाइफ स्टाइल दाद का घरेलू उपचार | दाद खुजली का इलाज | Dad Ka...

दाद का घरेलू उपचार | दाद खुजली का इलाज | Dad Ka Ilaj

Dad Ka Ilaj: दाद एक इस बीमारी हैं जिसे जड़ से मिटने के लिए लोग न जाने किया किया करते हैं। कई लोग इसके पीछे हजारो रुपए पैसे खर्च कर देते हैं लेकिन उनको फ़ायदा नहीं मिलता। सबसे पहले एह जानना बहुत जरुरी हैं की दाद खाज खुजली होने के कारण किया है? दाद एक तरह का फंगल इन्फेक्शन हैं जो बच्चे हो या बूढ़े हर कोई इसका शिकार हो सकता हैं। इसका कई कारन हो सकता हैं जैसे त्वचा संक्रमण, डीएनए, डायबिटीस इत्यादि। लेकिन इसका मुख्य कारन त्वचा संक्रमण ही होता हैं। ऐसे में अगर आप भी दाद से परेशान हैं तो हम इसका भी घरेलु उपचार (Daad ka Gharelu Ilaj) बताएँगे। जिसे अजमानेसे से आप न सिर्फ इससे बच सकेंगे बल्कि आपकी त्वचा को कई तरह के संक्रमण से बचे रहेंगे। तो आइए जानते हैं दाद का घरेलू उपचार और दाद को जड़ से मिटाने, दाद खाज खुजली के घरेलू नुस्खे के बारे में–

दाद का घरेलू उपचार कपूर से (Daad Ka Ilaj)

कपूर हर तरह के फंगल इंफेक्शन को जड़ से मिटने में दाद का रामबाण इलाज हैं। कपूर में मौजूद एंटी-फंगल गुण मौजूद होने के कारन यह आपके त्वचा को हर तरह के संक्रमण से दूर रखता हैं। कपूर से दाद का इलाज के लिए थोड़ा सा कपूर में 2 चम्मच नारियल का तेल मिलकर इसे हल्का गर्म कर ले, इसे ठंडा होने के बाद दाद (dad khaj khujali) बालि जगह पे लगाए, कुछ ही दिनों में दाद धीरे धीरे कम होने लगेंगे। यह दाद को जड़ से खत्म करने के उपाय हो सकता हैं।

दाद की दवाई नारियल का तेल (Daad khaj khujli ka pakka ilaj)

नारियल तेल न ही आपके बालो को सवार ने के काम करता हैं बलिकी यह दाद-खुजली को भी जड़ से मिटाने का काम भी करता हैं। अगर आपके दाद बाली जगह पर खुजली हो रही हैं, तो उस स्थान पर कुछ दिन तक रोजाना नारियल का तेल को लगाने से बहुत जल्द दाद जड़ से ख़त्म हो जायेगा। यह दाद को जड़ से खत्म करने की दवा बन सकता हैं।

लहसुन से दाद की चिकित्सा (Dad ka gharelu upay)

लहसुन में काफी मात्रा में पोषक तत्व होने के साथ साथ इसमें एंटी फंगल गुण भी मौजूद होते हैं। लहसुन का इस्तेमाल (इसे भी पढ़े: लहसुन खाने के फायदे) कर आप दाद तथा किसी भी तरह का स्किन इन्फेक्शन से बच सकते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए 4-5 टुकड़ा छिली हुई लहसुन की कलियां लेकर अच्छी तरह से पीस कर इसका पेस्ट (dad ki dawa) बना ले, और फिर उस पेस्ट को दाद बाली (Dad Ka Ilaj) जगह पर 1 घंटे के लिए लगाकर छोड़ दे। फिर इसे हलके गुनगुना पानी से साफ कर ले ऐसा कुछ दिन तक करने से दाद जड़ से ख़त्म हो जायेगा। पुराने से पुराने दाद का घरेलू उपचार में यह काम आता हैं।

एलोवेरा से दाद का इलाज (Daad ke gharelu upay in hindi)

एलोवेरा को बहुत ही लम्बे अरसे से ही त्वचा सम्बन्धी इलाजो में उपयोग किया जाता आ रहा हैं। एलोवेरा का इस्तेमाल करके आप घरेलु तरीके से दाद का इलाज कर सकते हैं। एलोवेरा (इसे भी पढ़े: एलोवेरा खाने के फायदे) से दाद का इलाज करने के लिए (dad ka ilaaj) आप एलोवेरा का पत्तियों का रस निकाल ले और उसे प्रभावित क्षेत्रों पर लगाए। इससे दाद जल्द ही ख़तम हो जायेगा।

दाद को जड़ से खत्म करने की दवा है मुलेठी (Dad ka gharelu ilaj Mulethi)

दाद के इलाज में मुलेठी (इसे भी पढ़े: मुलेठी खाने के फायदे) एक रामबाण इलाज साबित हो सकता हैं। इसके लिए 1 कप पानी में 5 चम्मच मुलेठी चूर्ण को उबाले, इसे तब तक उबाले जब तक यह पेस्ट न बन जाये, फिर इसे ठंडा होने दे। ठंडा होने पड़ इस पेस्ट को दाद बाली जगह पर लगाए और 10 मिनट तक ऐसे ही छोर दे। इस नुश्खे को दिन में दो बार करे।

दाद खाज की दवा है नीम

नीम के पत्ते में एंटीसेप्टिक और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं, इसके एंटीफंगल गुण दाद-खुजली को जड़ से मिटा सकता हैं। दिनाय का घरेलू उपचार के लिए नीम के तेल को दाद बाली जगह (Dad Ka Ilaj) पर दिन में एक बार कुछ दिन तक लगाए। ऐसा करने से दाद जड़ से ख़तम जो जाता हैं। दूसरा तरीका हैं, आप एलोवेरा जेल में नीम का तेल मिलाकर इसका उपयोग कर सकते हैं।

दाद की दवा है पपीता

दाद के घरेलु इलाज में पपीता आपका काम आ सकता हैं। इसके लिए, कच्चे पपीता (इसे भी पढ़े: पपीता खाने के फायदे) के टुकड़े को 15 मिनिट के लिए दाद बाली जगह पर लगाए और फिर इसे गर्म पानी से धो ले। इससे दाद ख़त्म हो जायेगा। इस नुश्खे का भी उपयोग आप दिन में दो बार करे।

हेल्थ सम्बन्धी जानकारी के लिए हमारे  Telegram Whatsapp  Facebook  Twitter  Instagram  Pinterest  Quora  Reddit  Tumbllr जरूर ज्वाइन करे।

नोट:-healthayurindia.com के इस आर्टिकल केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए लिखा गया है। कृपया इसके उपयोग से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर ले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here