Home आयुर्वेदिक Ashwagandha Ke Fayde | अश्वगंधा चूर्ण-पाउडर खाने के फायदे

Ashwagandha Ke Fayde | अश्वगंधा चूर्ण-पाउडर खाने के फायदे

Ashwagandha Ke Fayde: दोस्तों अश्वगंधा एक ऐसा चमत्कारी और फायदेमंद पौधा है जिससे कई बीमारियों को ठीक किया जा सकता है यह तो आप जानते ही हैं कि अश्वगंधा का इस्तेमाल (Ashwagandha Ke Fayde) आयुर्वेद में जड़ी बूटियां के रूप में किया जाता हैं। अश्वगंधा में थायराइड संबंधी रोग शरीर की अत्याधिक दुर्बलता जैसे और भी काफी सारे रोगो को दूर किया जा सकता है, अश्वगंधा से आयुर्वेदिक दवाइयां बनाई जाती है अश्वगंधा चूर्ण के उपयोग हजारों सालों से होता आ रहा है।

अश्वगंधा के पत्तों से और जड़ों से घोड़े के मूत्र का गंध आने की वजह से इसे अश्वगंधा कहा जाता है। इसके फार्च्यून कैप्सूल भी बनाया जाता है लेकिन अश्वगंधा के अधिक इस्तेमाल से नुकसान भी हो सकते हैं जैसे कि हर सिक्के के दो पहलू हैं एक अच्छा और एक बुरा ठीक वैसे ही अश्वगंधा के फायदे (Ashwagandha benefits in hindi) अनेक हैं लेकिन अश्वगंधा के अतिरिक्त प्रभाव भी कम नहीं है। आज हम अपने आर्टिकल में बताएँगे की अश्वगंधा के फायदे किया हैं, पतंजलि अश्वगंधा पाउडर के फायदे, अश्वगंधा कैप्सूल के लाभ, अश्वगंधा कितने दिन तक खाना चाहिए, अश्वगंधा चूर्ण के फायदे। आगे बिस्तर से पढ़े।

अश्वगंधा खाने के फायदे- Ashwagandha Ke Fayde

अश्वगंधा शरीर में रक्त चाप को बिल्कुल सही रखती है, इससे तनाव की कम होता है अश्वगंधा खाने से गठिया का दर्द दूर होता है, अश्वगंधा में पेट साफ करने का गुण होता है जिससे पाचन क्रिया स्वस्थ रहते हैं। अगर किसी को नींद नहीं नहीं आती है तो अश्वगंधा का सेवन करने से यह समस्या दूर होती है।

अश्वगंधा लम्बाई बढ़ाने के लिए: लम्बाई बढ़ाने के लिए भी अश्वगंधा काफी फायदेमंद हैं लगभग 40 से 45 दिनों तक 1 टेबलस्पून अश्वगंधा एक गिलास दूध में थोड़ा सा चीनी मिलाकर पिने से बच्चो का कद बरने लगता हैं। पुरुषो के लिए काफी अच्छी औषधि हैं अश्वगंधा, इसका सेवन करने से प्रजनन समता में इजाफा होता है यह बीर्य में स्पर्मकाउंट को बढ़ाता है वीर्य अच्छी मात्रा में बनाता है और सेक्स के समय थकान कम आती है।

इसके लगातार इस्तेमाल से करने से बॉडी की इम्युनिटी बढ़ाता है यह बॉडी के लिए फायदेमंद होता है, अश्वगंधा खाने से मेमोरी पावर बढ़ती है मेमोरी स्ट्रांग होती है उसका सेवन करने के कुछ फायदे तो जरूर हैं लेकिन इसके कुछ नुकसान है कुछ ऐसी बातें हैं जिन्हें आप को ध्यान में रखना होता है।

पतंजलि अश्वगंधा पाउडर के फायदे- Patanjali Ashwagandha Benefits In Hindi

Ashwagandha Ke Fayde: अश्वगंधा (Ashwagandha benefits in hindi) बाजार में जड़, पाउडर और कैप्सूल (Ashwagandha capsule ke fayde) के रूप में मिल सकते हैं लेकिन लोग इसे ज्यादातर पाउडर के रूप में ही इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। रात को सोने से पहले हलके गर्म दूध के साथ एक चम्मच अश्वगंधा पाउडर (Ashwagandha Powder) मिला कर पि सकते हैं लेकिन शुरुयात में इसका इस्तेमाल स्वाद थोड़ा कड़क लग सकता हैं तो आप मिठास के लिए चीनी यह मिश्री का इस्तेमाल कर सकते हैं, मिश्री के साथ इसका सेबन करने से इसका फ़ायदा दुगना हो जाता हैं।

अश्वगंधा के फायदे पुरुषोंके लिएAshwagandha Benefits For Men In Hindi

जिन पुरुषोंको मर्दाना कमजोरी महसूस होती हैं और वो खुदको कमजोर समझते ते हैं उनके लिए अश्वगंधा एक बरदान साबित हो सकता हैं अश्वगंधा को एक छोटा सा चम्मच सोने से पहले हलके गर्म दूध के साथ लेने से मरदाना कमजोरी दूर हो जाती हैं और यह बीर्य को गाढ़ा करता हैं।

पतंजलि अश्वगंधा कैप्सूल/टेबलेट के फायदे- Ashwagandha Capsules/Tablet benefits in hindi

Ashwagandha Ke Fayde: अश्वगंधा का कैप्सूल आपको बाजार में किसी दवा की दुकान यह फिर ऑनलाइन स्टोर पे आसानी से मिल जायेंगे पाउडर की तुलना में अश्वगंधा कैप्सूल के लाभ ज्यादा हैं और इसे लेने में बहुत आसान हैं।

पतंजलि अश्वगंधा पाउडर के फायदे- Patanjali ashwagandha powder benefits in hindi

अश्वगंधा की कीमत की बात करे तो बाजार में आपको कई तरह के कंपनी के अश्वगंधा चूर्ण (ashwagandha churna) मौजूद हैं लेकिन पतंजलि अश्वगंधा चूर्ण सबसे बेहतर हैं और यह सस्ता भी हैं बाकि सारे कंपनी के तुलना में और आप इसे ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं जो की काफी सारे ऑनलाइन वेबसाइट पर मौजूद हैं। 

अश्वगंधा कितने दिन तक खाना चाहिए ? (Ashwagandha Churna uses in hindi)

जैसे की हमने पहले ही कहा की हर सिक्के के दो पहलु होते हैं ठीक उसी तरह अश्वगंधा का इस्तेमाल ज्यादा दिनों तक करने से फायदे की जगह आपको नुकसान भी हो सकते हैं। इसका इस्तेमाल गर्म दूध, गुड़ या मिश्री के साथ करे तो फ़ायदा जरूर मिलेगा लेकिन अगर आप पहले से कोई दवा ले रहे हैं तो इसका सेबन करनेसे पहले डॉक्टर से सलाह जरूर ले।

हिमालय अश्वगंधा टेबलेट के फायदे – Himalaya shwagandha Ke Faide

पतंजलि की तरह हिमालया कम्पनी की अश्वगंधा टेबलेट, पाउडर और कैप्सूल बाजार में उपलब्ध हैं आप इस्तेमाल के लिए दोनों में से किसी एक को ले सकते हैं।

अश्वगंधा खाने के नुकसान-Ashwagandha Side Effects In Hindi    

1. इसका ज्यादा सेवन से नींद आती है।
2. जिन लोगों को अल्सर के समस्या हो उन्हें खाली पेट लिए अश्वगंधा कभी नहीं खाना चाहिए। किसी बीमारी के समय अश्वगंधा का सेवन नहीं करना चाहिए यह दूसरे दवाओं का असर कम कर देता है।
3. जो दवाई बीमारी के दौरान आप लेते हैं उनका असर कम कर देता है।
4. जिन लोगों को बुखार हो उन्हें अश्वगंधा का उपयोग नहीं करना चाहि।
5. गर्भवती स्त्रियों को अश्वगंधा का सेवन नहीं करना चाहिए और उनको अश्वगंधा का सेवन नहीं करना चाहिए जो अपने बच्चों को स्तनपान कराती हो।
6. इसके अलावा मधुमेह के रोगियों को भी इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए।

नोट:-healthayurindia.com के इस आर्टिकल केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए लिखा गया है। कृपया इसके उपयोग से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर ले। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular