Home आयुर्वेदिक Anjeer ke Fayde | अंजीर खाने के फायदे लाभदायक गुण और नुकसान

Anjeer ke Fayde | अंजीर खाने के फायदे लाभदायक गुण और नुकसान

Anjeer ke Fayde: आज हम आपको बताने जा रहे हैं अंजीर खाने के फायदे (Anjeer ke Fayde) और सेवन करने का सही तरीका अंजीर एक प्रकार का फल है अंजीर का सेबन कई रोगो के घरेलू इलाज में भी होता है। अंजीर स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक फल है इसके पके हुए फल ही लोग खाते हैं अंजीर के फल को धुप में सुखकर ड्राई फ्रूट के रूप में इस्तेमाल करते हैं बाजार में मिलने अरे बच्चों की पसंदीदा चीजों में भी अंजीर होता है इसमें विटामिंस मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा होते हैं जो कि लोगों को बीमारियों से दूर रखने और अच्छी सेहत पाने में मदद करते हैं। अंजीर फ्रूट कैसे खाएं ? अगर आपके मन में यह सवाल हैं तो जवाब है इसका ताजा फल पाया जाता है इसे सुखाकर भी खाते हैं सूख जाने के बाद इस का स्वाद अच्छा हो जाता है।

अंजीर खाने के फायदे- Anjeer ke Fayde

अंजीर का सेवन वैसे तो ड्राई फ्रूट (Dry figs) की तरह कभी भी किया जा सकता है माना जाता है सुबह के टाइम अंजीर के उपयोग से ज्यादा फायदा होता हैं। ट्रीटमेंट के लिए अगर आप इसका सेवन करना चाहते हैं तो इसे खाने का समय और तरीका अलग हो सकता है। इसमें फाइबर अधिक मात्रा में होता है इसके सेवन से पाचन शक्ति ठीक बढ़ने लगता हैं जिससे पेट साफ होता है, अंजीर आप सीधे भी खा सकते हैं या फिर रात को किसी बर्तन में भिगोकर रख दें और अगली सुबह भीगे अंजीर का सेवन करें।

अंजीर के लाभदायक गुण – Anjeer benefits in hindi

बबासीर यानी पाइल्स के मरीज को भी अंजीर से लाभ (Anjeer benefits in hindi) मिलता है बयस्क होने पर कब्ज एक समस्या बढ़ जाता हैं और कब्ज से छुटकारा पाने में अंजीर का सेबन काफी मदतगार होता हैं। शारीरिक कमजोरी को दूर करने में भी अंजीर के लाभ हैं इसमें ऐसे कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं जो शरीर में ताकत बढ़ाने का काम करते हैं, इसके लिए दूध के साथ सूखे अंजीर का सेवन करें वजन बढ़ाने में यह काफी मदत करता हैं अगर अंजीर का सेवन दूध के साथ किया जाए।

अंजीर खाने के फायदे- Benefits of Anjeer In Hindi

के घरेलू उपचार में भी अंजीर (anjir) काफी असरदार है इसके सेवन से त्वचा हरा भरा होता हैं जिससे दाग धब्बे की समस्या दूर होती है। तो हाई ब्लड प्रेशर कम करने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता हैं, तेज दिमाग के लिए भी अंजीर का इस्तेमाल होता है इसमें मौजूद ओमेगा-3 की मात्रा होता है जो कि दिमाग को तेज करता हैं।

हड्डियों के विकास

हड्डियों के पूरे विकास और बढ़िया मजबूत हो इसके लिए सबसे जरूरी है कैल्शियम जोकि अंजीर में खास पाया जाता है अंजीर (Anjeer ke Fayde) शरीर में खून की कमी दूर करने में भी मदत करता हैं। हमारे शरीर की छोटी से लेकर कुछ बड़ी परेशानियों का हल निकालने की क्षमता भी है। अंजीर मोटापा कम करता है, गले में दर्द और सूजन बहुत एक समस्या होती हैं ऐसे में बाजारों में मिलने वाली दवाई भी गले से निकलना भी मुश्किल हो जाता हैं गले में सूजन होने पर अंजीर को उबाल कर बारीक पीसकर गले की सुजन या गांठ पर बांध दे इससे जल्दी फायदा मिलेगा।

अंजीर-के-फायदे-और-नुकसान
अंजीर-के-फायदे-और-नुकसान

अस्थमा अधिक बिगड़ जाए तो उसे जीवन भर ही दबा लेनी पड़ती है ऐसे में अंजीर के लाभदायक गुण से अस्थमा का असर कम किया जा सकता है।

पुरुषों के लिए अंजीर लाभ (Anjeer Benefits For Men In Hindi)

सेक्स लाइफ को मजेदार बनानेके के लिए भी कपल्स अंजीर अपनाते हैं, पौरूष शक्ति बढ़ाने के लिए बाजार में तमाम दवाइयां मौजूद है और लोग इन दवाओं का सहारा लेते हैं लेकिन अंजीर की मदद से शारीरिक कमजोरियों को दूर कर सकते हैं और घर बैठे भी इसका इलाज पा सकते हैं, बीर्य की क्षमता बढ़ाने के लिए पुरुष को अंजीर के साथ गर्म दूध पीना चाहिए इससे कुछ दिनों में ही आप फर्क महसूस करेंगे। अंजीर के गुण शरीर से फ्री रेडिकल्स दूर करने में मदद करता है ह्रदय में रक्त कोशिकाएं स्वस्थ रह पाती है जिससे दिल की बीमारी का खतरा भी कुछ हद तक कम हो जाता हैं, अंजीर खाने के इतने सारे फायदे हैं आप अपने आहार में इसे जरूर शामिल करें।

अंजीर के नुकसान- Side Effects Of Anjeer

दोस्तों यह थे अंजीर खाने के फायदे, अंजीर खाने के तरीके, अंजीर को कैसे खायें लेकिन अंजीर से नुकसान भी होते हैं ? अगर जरूरत से अधिक इसका उपयोग किया जाए तो फायदे की जगह साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं, यह गर्म होती है इसके अधिक सेबन से शरीर में गर्मी बढ़ने लगती है खून की समस्या भी हो सकती है इसमें फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा होते हैं इस वजह से इसका अधिक सेवन लूज मोशन की समस्या भी हो सकती है। अंजीर अधिक खाने से आंतों में दर्द और पेट में दर्द जैसी समस्या भी हो सकते हैं खासकर डायबिटीज के पेशेंट को इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए।

नोट:-healthayurindia.com के इस आर्टिकल केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए लिखा गया है। कृपया इसके उपयोग से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर ले। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular