Home लाइफ स्टाइल Amrud Khane Ke Fayde | अमरूद खाने के फायदे उपयोग और नुकसान

Amrud Khane Ke Fayde | अमरूद खाने के फायदे उपयोग और नुकसान

अमरूद (Amrud) बाजार में मिलने बाला एक आम फल हैं। गांव हो या शहर लगभग हर जगह अमरुद के पेड़ (Amrud ka ped) मिल जाते हैं। अमरूद (Guava in Hindi) का स्वाद खाने में मीठा और फीका होता हैं। लेकिन अमरुद का स्वाद भले ही बहुत ज्यादा नहीं हैं लेकिन इसके फायदे सैकड़ों हैं और इसके औषधीय गुण भी भरपूर मात्रा में हैं। बहुत लम्बे आरसे से ही अमरुद का उपयोग तरह तरह के बीमारियों से बचनेके लिए घरेलु उपचार की तोर पर किया जाता आ रहा हैं। आज हम आपको इस लेख में अमरूद के फायदे (Amrud khane ke fayde), अमरुद के औषधीय गुण (Guava benefits in hindi), अमरूद के उपयोग (Benefits of guava in hindi), अमरुद खाने का सही तरीका और अमरुद के नुकशान के बारे में बताएँगे। आगे बिस्तर से जानते हैं।

अलग अलग भाषा में अमरुद के नाम (Guava meaning in hindi)

इंग्लिश में अमरुद को गुआवा (Amrud in english) कहा जाता हैं वही, बांग्ला में पेयारा, असामिस में मधुरियम, तेलगु में एत्ताजम, गुजरती में जमरुड, ओड़िआ में बोजोजामो, मराठी में जम्बा कहा जाता हैं। (इसे भी पढ़े:- एक चम्मच त्रिफला के फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे: Triphala Churna)

अमरूद के फायदे (Guava in Hindi)

1) अमरूद के औषधीय गुण– Guava fruit benefits in hindi

अमरूद में भरपूर मात्रा में पोषक तथा औषधीय गुण मौजूद हैं। अमरूद और अमरुद के पत्तो में भारी मात्रा में टीडायबिटिक, एंटी डायरियल और एंटीफंगल गुण मौजूद हैं। अमरूद का सेबन से मलेरिया, त्वचा संक्रमण, मधुमेह, दांत का संक्रमण, ह्रदय, तनाब जैसे समस्याओं में लाभ मिल सकता हैं। डॉक्टरों के अनुसार नियमित अमरुद का सेबन (Amrud khane ke fayde) महिलाओं की स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याओं में भी लाभ मिल सकता हैं। आगे और बिस्तर से पढ़े अमरुद के फायदे, अमरुद के गुण और अमरुद खाने का सही तरीका। इसे भी पढ़े:- जायफल के फायदे, उपयोग और नुकसान- Nutmeg In Hindi

2) अमरूद के पत्ते के फायदे (Amrud ke patte ke fayde)


Amrud-ke-patte-ke-fayde

सिर्फ अमरुद ही नहीं इनके पत्तो में भी वो सारे गुण मौजूद हैं जो एक अमरुद में होता हैं। अमरुद के पत्ते डायबेटीस के मरीजोके लिए एक रामबाण इलाज हो सकता हैं और यह त्वचा के लिए एक अच्छा ब्यूटी क्रीम बन सकता हैं। अमरुद के पत्तियों (Guava leaves benefits in hindi) को पीसकर अपने चेहरे पे लगाने से चेहरे पे चमक आएगी और आपके त्वचा खिल उठेगी।

यही नहीं अमरुद के पत्ते मुँह के दाग, धब्बे और झुर्रियों को रोकने में सक्षम हैं साथ ही यह आपको पिम्पल से दूर रखता हैं। अमरुद के पत्ते को पीस कर पुराने घाब या कटे जले दाग पर लगाने से दाग दूर हो जाता हैं। डॉक्टरों के अनुसार अमरुद की पत्तो में इम्यूनोमॉड्यूलेटरी का गुण मौजूद हैं जो शरीर को अंदरूनी बीमारी यो से लड़ने में हमारी मदत करता हैं। इसे भी पढ़े:- Safed Musli: सफेद मूसली के फायदे, गुण व नुकसान जरूर जाने

अमरूद के फायदे (Amrud khane ke fayde)

3) अमरूद के फायदे डायबेटीस में (Guava fruit benefits for diabetes in hindi)

अमरूद (Amrud ke fayde) में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो खून में इन्सुलिन के मात्रा को सामान्य स्तर में नियंत्रण बनाये रखता है। एक रिसर्च के अनुसार अमरूद टाइप -2 डायबेटीस रोकने में सक्षम है।

4) प्यास बुझाने में मदद करता है अमरूद

गर्मियों में जल्द पियास लगना एक आम बात हैं यह आपको डिहाइड्रेशन के बजह से भी हो सकता हैं।तो ऐसे में अमरूद आपका बहुत काम आ सकता हैं। एक अमरुद (guava in hindi) को छोटे-छोटे आकार में टुकड़े करके पानी में डाल दें। कुछ देर ऐसे ही रहने दे और पानी को पि ले इससे आपको गर्मियों में जल्द पियास नहीं लगेगी। इसे भी पढ़े:- शतावरी के फायदे जानते हैं आप? क्‍या है इसका हेल्‍थ बेनिफिट्स

5) अमरूद के फायदे आंखों के लिए (Amrood khane ke fayde)

आजकल हर उम्र के लोग आँखों के परेशानी से जुज रहे हैं चाहे वो छोटे बच्चे हो या बूढ़े। इसका कारन देर रात तक टीबी देखना या पढ़ाई करना या बरती उम्र के कारन हो सकता हैं, पर कभी कभी इसका कारन हो सकता हैं संतुलित खाने में पोषक तत्व की कमी। ऐसे में अपने खाने में एक छोटा सा अमरुद (Guava in Hindi) का टुकड़ा शामिल कर सकते है। इसमें विटामिन-ए, आयरन, और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आँखों की समस्या यो को दूर करता हैं, साथ ही इसमें जिंक और कॉपर जैसे पोषक खनिज तत्व पाए जाते हैं। यह सारे खनिज तथा पोषक तत्व आंखों के रौशनी को तेज करने और बरती उम्र में होने वाले आँखों के समस्या होने से रोकता हैं। इसे भी पढ़े:- Yogurt In Hindi: रोज दही खाने के बेमिसाल फायदे और नुकसान

6) अमरूद खाने के फायदे तनाव को दूर करने में 

अमरुद में काफी मात्रा में मैग्नीशियम मौजूद हैं जो तनाब को कम करने में मदत करता हैं। अगर आप तनाब और चिंता को दूर रखना चाहते हैं तो अमरुद का सेबन जरूर करे।

7) अमरुद का उपयोग खून में हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने के लिए 

अमरुद में प्रचुर मात्रा में आयरन और दूसरे पोषक खनिज पदार्थ मौजूद हैं जो की खून में आयरन की कमी को दूर करता हैं और हीमोग्लोबिन की मात्रा को कमी नहीं होने देता। अगर आप रक्तल्पता के समस्या से जुज रहे हैं तो अमरुद का सेबन जरूर करे। इसे भी पढ़े:- Cloves in Hindi | लौंग के 10 फायदे, उपयोग और नुकसान

अमरूद में पाए जाने वाले पोषक तत्व

अमरुद के पोषक तत्वप्रति 100 ग्राम में
प्रोटीन 2.55 Gm.
फैट 0.95 Gm.
कोलीन 7.6 Mg.
पोटेशियम 417 Mg.
कॉपर 0.23 Mg.
कैल्शियम 18 Mg.
कार्बोहाइड्रेट 23.6 Gm.
विटामिन-K 2.6 माइक्रोग्राम
आयरन 0.26 Mg.
जल 80.8 ग्राम
शुगर 8.92 ग्राम
फोलेट 49 माइक्रोग्राम
जिंक 0.23 मिलीग्राम
मैग्नीशियम 22 मिलीग्राम
फाइबर 5.4 ग्राम
विटामिन-B6 0.11 मिलीग्राम
विटामिन-C 228.3 मिलीग्राम
सोडियम 2 मिलीग्राम
कार्बोहाइड्रेट 14.32 ग्राम
फास्फोरस 40 मिलीग्राम

Guava-benefits-in-hindi
Amrud । Guava-in-Hindi

अमरूद के पत्तों के फायदे/अमरूद के पत्तों का लाभ एक नजर में (Other benefits of guava in Hindi)

अगर आप कब्ज से परेशान हैं तो खाने में अमरुद (Guava fruit in hindi) का सेबन जरूर करे, सुबह के समय इसका उपयोग सबसे उत्तम समय मन गया है।

डायबेटीस के रोगी के लिए अमरुद एक रामबाण उपाय हैं।

अमरुद के पत्तियों जूस बनाकर पिने से मसूड़े में सूजन, दांत में कीड़े जैसे समस्या दूर हो जाता हैं।

पुराने जख्म या घाब के स्थान पर अमरुद के पत्तियों को पीसकर लगानेसे घाब जल्दी ठीक हो जाता हैं

डेंगू, मलेरिया से लड़ने में तथा इसकी रोक-थाम में अमरुद बहुत असरदार हैं। इसे भी पढ़े:- Giloy ke Fayde|मर्दो के लिए गिलोय के औषधीय गुण एवं फायदे

अमरूद खाने का सही समय और तरीका:-

हमेशा साफ और पके हुए अमरुद ही खाना चाहिए कच्चा अमरुद से ख़ासी भी हो सकती हैं लेकिन इस बात का ध्यान रखे की यह ज्यादा नरम न हो क्यू की यह जल्दी ख़राब हो जाते हैं।

आप स्वाद के लिए अमरूद को सॉस के साथ भी खा सकते हैं, या फिर नमक के साथ भी इसका सेबन कर सकते हैं लेकिन ज्यादा नमक का इस्तेमाल न करे इससे अमरुद के पोषक गुण कम हो सकते हैं। आप काला नमक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं इससे आपका पाचन शक्ति में सुधार भी आएगा। इसे भी पढ़े:- क्या हैं अजवायन खाने के चमत्कारी फायदे ?Ajwain Ke Fayde

अमरूद को हमेशा काटकर खाएं।

आप अमरुद का जूस भी पि सकते हैं। (पाठक इस बात का ध्यान दे, की अमरूद किसी भी बीमारी का डॉक्टरी इलाज नहीं हैं यह सिर्फ रोगो के लक्षणों से बचाब और कुछ हद तक रोगो से दूर रखता हैं)

अमरुद का सेवन के फायदे के साथ अमरूद के नुकसान भी जरूर पढ़ लें।

अमरूद खाने के नुकसान (Amrud khane ke nuksan in Hindi)

अमरुद खाने के लाभ तो हैं ही लेकिन इसका अत्यधिक सेवन आपको नुकशान (guava benefits and side effects) भी पौछा सकता हैं।

अमरुद में भारी मात्रा में फाइबर मौजूद होता हैं, इसके ज्यादा सेबन से आपके पाचन प्रक्रिया में समस्या हो सकती हैं जैसे खट्टी डकार, गैस इतय्दी, इसका ज्यादा सेबन से बचे।

गर्भवती स्त्री एवं स्तनपान कराने वाली महिलाये इसका ज्यादा सेवन से दूर रहे, क्यू की इसमें ज्यादा फाइबर होने के कारन पाचन शक्ति कमजोर या डायरिया भी हो सकता हैं।

अगर आप पहले से स्वास्थ सम्बन्धी समस्या से जुज रहे हैं या खाने में अमरुद को शामिल करने जा रहे हैं तो इसका उपयोग से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर ले।

हेल्थ सम्बन्धी जानकारी के लिए हमारा TELEGRAM चैनल ज्वाइन करे

नोट:-healthayurindia.com के इस आर्टिकल केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए लिखा गया है। कृपया इसके उपयोग से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर ले। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here