Home हेल्थ टिप्स Alsi Khane Ke Fayde | अलसी के फायदे और इसके औषधीय गुण

Alsi Khane Ke Fayde | अलसी के फायदे और इसके औषधीय गुण

Alsi Khane Ke Fayde | अलसी के फायदे और इसके औषधीय गुण:- अलसी का नियमित सेवन करके आप कई तरह के गंभीर बीमारियों को रोक सकते हैं। मोटापा से परेशान लोगो के लिए अलसी एक बरदान हैं क्योंकि अलसी में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो बजन को कम करने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं। एक्सपर्ट के अनुशार अलसी के बीजों (flax seeds in Hindi) में सेहत का खजाना छिपा हुआ है।

इसका नियमित उपयोग शरीर को स्वास्थ्य रखने में मदत करता हैं। कब्‍ज, डायबिटीज, हाई कोलेस्‍ट्रोल, हृदय रोग जैसे कई गंभीर समस्या में अलसी एक कारगर उपाय हैं (Alsi Khane Ke Fayde) और इसी कारन पोषक तत्‍वों और गुणों से भरपूर अलसी को लगभग हर खाने यह सुपरफूड में चुना गया है। हमारे आजके इस लेख में हम आपको बताएँगे अलसी के फायदे, अलसी का उपयोग कैसे करें, अलसी के पोषक तत्‍वों, अलसी खाने के नुकसान और अलसी खाने का तरीका। आगे बिस्तर से पढ़े।

Alsi Khane Ke Fayde- अलसी के फायदे बालों के लिए

अलसी के बीज (alsi ke beej) हो या अलसी के तेल दोनों ही बालों के लिए बहुत फायदेमंद हैं। अलसी में काफी मात्रा में विटामिन E मौजूद होते हैं जो बालो के पोषण के लिए बेहद जरुरी हैं। अलसी बालों को पोषण तो देता ही हैं साथ ही बालों की लंबाई को बढ़ाने में भी बहुत मदद करता है। अलसी के तेल का प्रयोग बालों की गुणवत्ता को सुधारकर लम्बा घाना मजबूत और खूबसूरत बनाता है।

अगर आप रूखे और बेजान बालों से परेशान हैं तो अलसी का तेल आपके बालों के लिए वरदान साबि‍त होगी। बालों का झड़ना हो या बालों में रूसी की समस्या अलसी का तेल प्रयोग करके आप इन सब समस्या से निजात पा सकते है।

अलसी के फायदे पुरुषों के लिए- Flax seed benefits in hindi for men

पुरूषों को आमतौर पर बढ़ती उम्र बहुत के साथ साथ बहुत से समस्यायो का सामना करना पड़ता हैं। जो कि आगे चलकर योन समस्या को खरा करता हैं जो एक मुख्या कारन भी हैं। अलसी के (alsi seeds benefits in hindi) नियमित सेबन ना सिर्फ योन सम्बन्धी समस्या से निजात दिलाता हैं बल्कि कैंसर जैसी बीमारियों से भी बचता है।

अलसी के नियमित सेबन से आप योन समस्या्ओं जैसे शारीरिक दुर्बलता होना, योन सम्बन्ध में रूचि न होना, योन सम्बन्ध के दौरान नर्वस होना इत्यादि समस्याओं से निजात पा सकते हैं।

भुनी हुई अलसी खाने के फायदे– Benefits of flax seeds in hindi

alsi-ke-tel-ke-fayde
alsi-ke-tel-ke-fayde

नियमित एक चम्मच भुनी हुई अलसी का सेवन आपको शरीर को पूरी तरह स्वस्थ और तंदरुस्त रखने में मदत करता है।

भुनी हुई अलसी के तेल से अगर मालिश किया जाये तो शरीर के सारे अंग-प्रतंग मजबूत होते हैं, इससे रक्तचाप में भी सुधार आता हैं। इस तेल की मसाज से त्वचा मुलायम, गोरे और चमकदार हो जाती है।

सर्दी-जुकाम की समस्या में भुनी हुई अलसी काफी फायदेमंद (Alsi Ke Fayde) होता हैं। कभी कभी सर्दी-जुखाम ज्यादा होने की बजह से सीने में बलगम बन जाता है। ऐसे में भीनी हुई अलसी का सेबन कारगर साबित होता हैं क्यू की अलसी की तासीर गर्म होती हैं जो कफ को पिघलाने में मदत करता है।

रोजाना लगभग 2 चम्मच अलसी नाश्ते में जरूर लें। इसमें मौजूद खनीज तत्व और प्राकृतिक तेल त्वचा की नमी बनाये रखने में मदद करता हैं। चेहरेकी रौनक और मबजबूत बालो के लिए नियमित भुनी हुई अलसी का सेबन जरूर करें।

अलसी के तेल के फायदे- Benefits of flax seeds in hindi

शरीर के सूजन को कम करने के लिए अलसी के तेल के काफी फायदेमंद (Alsi Khane Ke Fayde) होता हैं। एक्सपर्ट्स के अनुशार इस तेल में कुछ ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो सूजन को कम करने में मदद कर सकता है और जोड़ों की सूजन को भी कम करता हैं। अलसी में एंटीअर्थराइटिस गुण पाया जाता है। सूजन सम्बन्धी किसी भी परेशानी में अलसी के तेल के मालिश सबसे बरिया बिकल्प हैं।

ह्रदय सम्बन्धी समस्या में भी अलसी का तेल कारगर साबित हो सकता है। अलसी का तेल शरीर में खून की बहाब को नियत्रण कर हृदय पर पड़ने वाले दबाब को सामान्य रखता हैं। इसमें मौजूद एंटीइंफ्लेमेटरी गुण हृदय को स्वस्थ रखने में मदत करता है।

अलसी के तेल का सेवन मिहिलायो के लिए भी काफी असरदार हैं। वैज्ञानिक के अनुशार महिलाओं के उन दिनों समस्यायो को कम करने में भी अलसी एक अच्छा स्र्तोत हैं। क्यू की अलसी ओमेगा-3 फैटी एसिड गुणो से भरपूर होने के कारन महिलाओं को किसी भी तरह का स्वस्थ सम्बन्धी समस्या को कुछ हद तक कम करता हैं।

अलसी के पोषक तत्‍वों/औषधीय गुण

1 चम्‍मच अलसी में 2.95 ग्राम फैट, 6.09 माइक्रोग्राम फोलेट, 44.9 मि.ग्रा फास्‍फोरस, 2.02 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 1.91 ग्राम फाइबर, 56.9 मि.ग्रा पोटैशियम, 27.4 मि.ग्रा मैग्‍नीशियम, 7 ग्राम होती है और इसमें 1.28 ग्राम प्रोटीन, 17.8 मि.ग्रा कैल्शियम, 45.6 माइक्रोग्राम ल्‍यूटिन और जीएक्‍सेंथिन होता है।

flaxseed-in-hindi-benefits
flaxseed-in-hindi-benefits

अलसी के लड्डू के फायदे और अलसी खाने का तरीका- Alsi Ke Fayde/Use of alsi seeds in hindi

  • ब्लड प्रेशर, आर्थराइटिस और मोटापा जैसी कई शारीरिक परेशानी में अलसी का उपयोग लाभदायक होता है। अलसी में मौजूद पोषक तत्व शरीर को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं। इसके फायदे हम पहले बता चुके हैं, तो आइए अब जानते हैं की अलसी के लड्डू खाने और इसे बनाने का सही तरीका।
  • अलसी को पीसकर पाउडर के रूप में पानी के साथ भी लिया जा सकता है।
  • गर्म पानी में कुछ देर के लिए इसे भिगोकर उसके बाद भी इसका सेबन किया जा सकता हैं।
  • अगर आप अलसी के बीज का सेबन कर रहे हैं तो पानी ज्यादा पिए।
  • नाश्ते में आप एक चम्मच अलसी का उपयोग कर सकते हैं।

अलसी के नुकसान- Alsi seeds side effects in hindi

वैसे तो अलसी का बहुत ज्यादा नुकशान नहीं हैं पर किसी किसी मामले में अलसी नुकशान भी कर सकता हैं जो हम बताएँगे।

अक्सर कब्ज के मरीज अलसी का प्रयोग करते हैं कब्ज से निजात पाने के लिए, लेकिन इसका अधिक सेवन कब्ज को और बढ़ा सकता हैं।

इसका अधिक सेबन खून को ज्यादा पतला कर देता हैं।

महिलाओं के उन दिनों के समस्या में अधिक ब्लीडिंग का खतरा होता है।

इसके अधिक सेवन से दस्त या डायरिया भी हो सकता है।

कच्ची अलसी का सेवन जयदा न करे या डॉक्टर से राय लेने के बाद ही करे।

शुगर के रोगी इसके सेबन से पहले डॉक्टर से सलहा जरूर ले।

हेल्थ सम्बन्धी जानकारी के लिए हमारे  Telegram Whatsapp  जरूर ज्वाइन करे।

नोट:-healthayurindia.com के इस आर्टिकल केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए लिखा गया है। कृपया इसके उपयोग से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर ले। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular