Home घ्ररेलु नुस्खे Ajwain Ke Fayde | रोजाना अजवाइन खाने के फायदे और नुकसान

Ajwain Ke Fayde | रोजाना अजवाइन खाने के फायदे और नुकसान

अजवाइन का इस्तेमाल पुरे भारत में मसाले के रूप में क्या जाता हैं यह हमारे भोजन को जितना स्वादिष्ट बनता हैं उतनाही यह औषधीय गुणों (Ajwain Ke Fayde) से भरपूर हैं। लोग सदियों से अजवान का इस्तेमाल कोई बीमारियों से निजात पाने में करते आ रहे हैं। आज हम बताएँगे की अजवाइन का इस्तेमाल करके आप किन बीमारियो से निजात पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं अजवाइन खाने के फायदे और नुकसान क्या हैं और अजवायन के लाभ।

मूल रूप से अजवाइन के पौधे (Ajwain Plant) भारत, इराक, पाकिस्‍तान, अफगानिस्‍तान, और ईरान में भी पाई जाती है। भारत के सबसे ज्यादा गुजरात, राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश, महाराष्‍ट्र में अजवाइन की खेती की जाती है।

कमर दर्द में अजवाइन काफी फायदेमंद (Ajwain benefits in hindi) होता हैं, 100 ग्राम अजवाइन का चूर्ण और 100 ग्राम गुड़ दोनों को साथ मिलकर रख ले और 4 से 7 ग्राम चूर्ण सुबह शाम इस्तेमाल करे इससे कमर दर्द में आराम मिलेगा। इसे भी पढ़े: एक चम्मच त्रिफला के फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे

तो चलिए बिस्तर से जानते हैं की अजवाइन के किया किया फायदे हैं

अजवाइन के फायदे – Ajwain Ke Fayde

बायु बिकार यानि की गैस की समस्या में अजवाइन काफी फायदेमंद होता हैं खाना खाने के बाद अगर आपके पेट में गैस बननेकी शिकायत होती हैं, पेट में भारीपन होती हैं, कच्ची डकारे अति हैं तो 3 ग्राम अजवाइन और 2 ग्राम खाने के सोडा मिलाकर गर्म पानी के साथ पि ले यह उपयोग आप खाना खाने के बाद दो वक्त कर सकते हैं।

बुखार में भी आप अजवान का इस्तेमाल कर सकते हैं 25 ग्राम अजवान को किसी मिटटी के बर्तन में एक कप पानी डालकर भिगोकर छत पर रख दे और सुबह छान कर पानी पि जाये ऐसा कुछ दिन लगातार करने से बुखार उतर जाता हैं। इसे भी पढ़े: जायफल के फायदे, उपयोग और नुकसान – NUTMEG IN HINDI

जो लोग घरेलु दबाइयोंका खास इस्तेमाल करते हैं उनको अजवाइन के फायदे में जरूर पता होगा । अजवाइन में बहुत साडी औषधीय गुण मौजूद होता हैं। पेट से जुडी समस्‍याओं जैसे कि गैस, एसिडिटी के इलाज में अजवाइन बहुत फायदेमंद होती है। अजवाइन वजन घटाने में भी मदद करती है।

गुड़ और अजवाइन खाने के फायदे पाचन शक्ति को मजबूत बनानेमें – Carom Seeds for Digestion in Hindi

पेट दर्द में अजवाइन काफी फायदेमंद होता हैं अगर आपको पेट दर्द हैं तो अजवान को गुड़ के साथ मिलकर खाये ऊपर से पानी पि ले अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको रहत मिल जाएगी। काला नमक, अजवाइन, और सूखे अदरक को पीसकर चूर्ण बना लें। खाना खाने के बाद इस चूर्ण का सेवन करने से गैस की समस्या और जैसे खट्टी डकार की शिकायत नहीं रहती।

अजवायन के लाभ से मिले उल्टी में राहत – Ajwain Seeds for Vomiting in Hindi

ज्यादा शराब पी लेने के कारन अगर किसी व्यक्ति को उल्टियां आने से तो उसे अजवाइन खिलाना से जल्द फ़ायदा मिलता हैं। इससे उसको आराम मिलेगा। इसे भी पढ़े : रूसी को जड़ से मिटाएँ 10 घरेलु तरीको से

दाद में अजवाइन हैं लाभदायक – Carom Seeds for Ringworm in Hindi

अजवाइन दाद के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। अजवाइन से बना तेल दाद के लिए बहुत फायदेमंद हैं। दाद एक तरह का फंगल इन्फेक्शन होता है जिससे काफी ज़्यादा खुजली होती है। इसके लिए अंरेजी दवाइयां प्रवाभी तो होती है पर साथ ही इनके बहुत साइड इफेक्ट्स भी होते हैं ऐसेमे अजवाइन का तेल एक घरेलु इलाज बन सकता हैं और इसके अंरेजी दवाइयों जैसे साइड इफेक्ट्स भी नहीं होते हैं। 

carom-seed-in-hindi । ajwain-benefits

अगर आपके शरीर पर दाद हो जाता हैं तो, अजवाइन को पानी में पीसकर दिन में 2 दिन तक लेप लगाने से फायदा मिलता है। पुराणी घाव और जली हुई जगह पर इस लेप को लगाने से भी काफी आराम मिलता है।

अजवाइन के फायदे गठिया के लिए – Ajwain Ke Fayde / Carom Seeds for Arthritis in Hindi

अजवाइन गठिया के दर्द का इलाज में भी फायदेमंद है।अजवाइन में एनेस्थेटिक गुण होते हैं जो गठिया से होने वाले दर्द और सूजन से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। इसमें मौजूद एंटीबायोटिक आर्थराइटिस के लक्षणों से लड़ने में मदद करता हैं।


ajwain-benefits-in-hindi

अजवाइन खाने के फायदे खाँसी के लिए – Carom Seeds for Cough in Hindi

सर्दी जुखाम खासी में भी अजवाइन काफी फायदेमंद होता हैं क्यू की अजवाइन की तासीर गर्म होती है अगर आपको इन सब की समस्या हैं तो पान में अजवाइन मिलकर खाने से इन समस्या में निजात मिलता हैं। इसके लिए 2 कप पानी में 1 लौंग, 5 काली मिर्च, कुछ तुलसी के पत्ते ,एक छोटा चम्मच अजवाइन और एक छोटा टुकड़ा अदरख, एक छोटा चम्मच हल्दी, 1कप गुड़ को मिलाकर उस पानी में उबाल के इसका काढ़ा बना ले उसके बाद इसे छान लें। खाना खाने के बाद दिन में दो बार उस काढ़ा के दो चमच्च ले सकते हैं इससे काफी फ़ायदा मिलेगा।

मुंहासे दूर होता है अजवाइन खाने से- Ajwain Ke Fayde

मुंहासे वाली जगह पर अजवाइन का पेस्ट लगाने से मुंहासे से होने बाले दर्द और लाल निशानों से छुटकारा मिल जाता है।अजवाइन में थाइमोल की मात्रा काफी होता है जो एक शक्तिशाली एंटीसेप्टिक है जो चेहरे पे मुंहांसे होने से रोकते हैं। मुँहासे से बचने के लिए, बस कुछ अजवाइन बीज पीस कर उसमे निम्बू का रस मिला ले। मुहांसे की जगह पर कॉटन की मदद से उस पेस्ट का लेप लगाए और 15 मिनट के बाद धो लें, पर इस बात का जरूर ध्यान रखे इस उपाय को करते वक्त नुम्बु के रास कारन जलन भी हो सकती हैं। इसे भी पढ़े: शतावरी के फायदे जानते हैं आप? क्‍या है इसका हेल्‍थ बेनिफिट्स

अजवायन के लाभ मसूड़ों के लिए – Ajwain Ke Fayde / Carom Seeds for Gums in Hindi

अजवाइन मसूड़ों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है खासकर मसूड़ों की सूजन और दर्द के लिए। इसके लिए आप एक चम्मच अजवाइन को भून कर पीस ले। अब भुने हुए अजवाइन में सरसो के तेल का कुछ बुँदे डाले और अच्छी तरह मिलाएं अब इस पेस्ट को अपने मसूरी पे उंगलिओ से लगाए इससे मसूरी स्ट्रांग भी होंगे।

अजवाइन खाने के लाभ हैं गुर्दे के लिए लाभकारी – Ajwain for Kidney in Hindi

किडनी के बीमारी से ग्रस्त लोगो के लिए भी अजवाइन एक रामबाण इलाज साबित हो सकता हैं। अजवाइन का नियमित उपयोग से यह किडनी में मौजूद पथरी (Kidney Stone ) को तोड़ता है और पिसाब के रास्ते पथरी बाहर निकल आता हैं। इसके लिए आप एक कप में दो चम्मच अजवाइन लें, थोड़ा सा शहद मिलाएं और एक चम्मच सिरका मिलाएं। दस दिन तक रोज़ लगातार इस्तेमाल करे। इसे भी पढ़े: अश्वगंधा खाने के फायदे, नुकसान और तरीके जरूर जाने

अजवाइन के फायदे प्रति 100 ग्राम में- Ajwain Ke Fayde

पौष्टिक तत्वप्रति 100 ग्राम
प्रोटीन23.81 g
कार्बोहाइड्रेट62 g
कैल्शियम667 mg
पोटैशियम1333 mg
फैटी एसिड0.62 g
ऊर्जा238 kcal
फाइबर47.6 g
आयरन16.19 mg
ajwain-ka-pani

अजवाइन खाने से फायदा है अस्थमा में – Ajwain for Asthma in Hindi

अजवाइन अस्थमा रोगी के लिए भी बहुत फायदेमंद है। अस्थमा के रोगी को सांस लेने में आराम देता है। अस्थमा में रोगी को अजवाइन का पाऊडर और गुड़ दिन में दो बार लेने से रोगी को काफी आराम मिलता हैं।

अजवाइन का उपयोग करे मासिक धर्म दर्द के लिए – Ajwain Benefits in Periods in Hindi

महिलाओं के लिए भी अजवान के लाभ होता हैं महिलाओं को मासिकधर्म अबरोध होने पर पुराने गुड़ और अजवाइन का काढ़ा बनाकर पिने से गर्भाशय साफ हो जाता हैं अनियमित पीरियड्स, पीरियड्स की वजह से होने वाला दर्द से संबंधित समस्याओं के लिए अजवाइन का उपयोग काफी फायदेमंद हो सकता है। मासिक धर्म के समय महिलाओं को होने वाले दर्द में गुनगुने पानी के साथ अजवाइन लेने से भी दर्द से छुटकारा मिट जाता है। लेकिन गर्मी के मौसम में इसका उपयोग ज्यादा न करे क्योंकि अजवाइन की तासीर गर्म होती है।

वजन कम करे अजवाइन – Ajwain for Weight Loss in Hindi

अजवाइन के पानी के फायदे: अजवाइन का पानी (ajwain ka pani) पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्‍म बढ़ने लगता है जिसकी वजह से शरीर में चर्बी कम होते हैं जिससे शरीर के वजन में कमी आती है। इसके लिए 25 ग्राम अजवायन लें और इस अजवायन को रातभर भिगो कर रख दें फिर सुबह पानी को छान लें। उसके बाद पानी में एक चम्‍मच शहद मिलाये और सुबह खाली पेट पी लें। लगातार 45 दिन तक इसका सेवन करने से आपको फायदा जरुर मिलेगा। सुबह खाली पेट अजवाइन खाने के फायदे सबसे ज्यादा होता हैं।

अजवाइन के नुकसान – Side Effects Of Ajwain in Hindi

अजवाइन (ajwain in hindi) को एक दिन में 10 ग्राम से ज्यादा नहीं लेना चाहिए। अजवाइन की ज्यादा खुराक शरीर में समस्या पैदा कर सकती है जैसे – सीने में जलन, पेट की गैस इत्यादि।

रक्तस्राब, पेट में अल्सर और  अल्सरेटिव कोलाइटिस के रोगों को अजवाइन का सेवन नही करना चाहिए।

गर्भबती महिलाए अजवाइन का सेवन कब्ज़ और एसिडिटी की समस्या दूर करने के लिए कर तो सकती है लेकिन दिन में 10 ग्राम से ज्यादा नहीं।

हेल्थ सम्बन्धी जानकारी के लिए हमारे  Telegram Whatsapp  Facebook  Twitter  Instagram  Pinterest  Quora  Reddit  Tumbllr जरूर ज्वाइन करे।

नोट:-healthayurindia.com के इस आर्टिकल केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए लिखा गया है। कृपया इसके उपयोग से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर ले। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here