हल्दी बाला दूध पिने के हैरान कर देने बाले फायदे

हल्दी हमारे देश में सदियों से इसका इस्तेमाल होता आ रहा हैं चाहे वो धार्मिक परंपरा में किए गए हो या फिर घर में किसी छोटे मोठे नुस्खे में। हल्दी का इस्तेमाल सिर्फ रसोई में ही नहीं इसका और भी कई तरह से इस्तेमाल क्या जा सकता हैं  क्यों की हल्दी को आयुर्बेद में एक बरदान की तरह बताया गया हैं  और दूध में हल्दी डालके पिने से इसका बहुत सारे फायदे हैं । आज हम जानेगे हल्दी के फायदे ।

आयुर्बेद में हल्दी को सबसे अच्छा नेचुरल तत्वों माना गया हैं इसीलिए यह त्वचा , पेट और सरीर के बहुत सारे रोगो को ठीक करता हैं हल्दी शरीर के सभी रोग संक्रमण को भी रोकता हैं । दूध के साथ अगर हल्दी लिया जाये तो इसका गुण दुगना हो जाता हैं जो की मानब शरीर के लिए बहुत जरुरी हैं ।

यह न सिर्फ शरीर को अंदर से मजबूत बनता हैं बल्कि हड्डी यो को भी मजबूत बनता हैं रोजाना दूध में हल्दी लेने से पर्याप्त मात्रा में कैल्सियम मिलता हैं जिससे हड्डी मजबूत होता हैं । यह ऑस्टिओपोरेसिस के मरीजोके  लिए भी काफी फायदेमंद हैं ।
गठिया के मरीजोके किये भी यह हैं मदतगार यह रोजाना हल्दी दूध में डालके पिने से जोरो को लचीला बनता हैं जिसके लिए जोरो में दर्द कम होता हैं ।
यह शरीर में मौजूद टोक्सिन को भी ख़तम करता हैं आयुर्बेद में दूध में हल्दी का प्रयोग सोधन क्रिया में किया जाता हैं यह खून में मौजूद टोक्सिन को ख़तम करता हैं और लिवर को भी साफ करता हैं । पेट से जुडी समस्या को भी यह कम करता हैं ।

कैंसर के मरीजोंको होने बाले कीमोथेरेपी के बुरे प्रभाब को भी हल्दी कम करता हैं एक रिसर्च अनुसार शरीर में मौजूद कैंसर से होने बाले कमजोर कोशिकाओंको यह स्वस्थ रखता हैं जिससे इस थेरेपी के होने बाले नुकसान को भी यह बचाता हैं ।

अगर किसीके कान में दर्द हैं तो दूध में हल्दी डालके पिने से काफी आराम मिलता हैं । इससे शरीर रक्त संचार का प्रभाब बरता हैं जिससे दर्द भी का कम हो जाता हैं  ।
चेहरेकी रौनक बापस लाने में यह काफी काम आता हैं रोजाना हल्दी वाला दूध पिने से चेहरा चमक  हैं एंटी एजिंग रिंकल्स जैसी समस्या से भी छुटकारा मिलता हैं । हल्दी को पीस कर थोड़ा दूध मिलाके रुई के साथ चेहरेपे लगानेसे त्वचा खिलने लगता हैं जिससे आप कम से कम दस साल जावा दीखते हैं ।   महिलाये इसे फेस पैक की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं ।

रक्त संचार ठीक करना में हल्दी वाला दूध काफी फायदेमंद हैं और पेट के अतिरिक्त चर्बी को भी मिटाता हैं साथ में रक्त को पतला करता हैं जिससे ब्लड में मौजूद कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता हैं ।
त्वचा सम्बन्धी समस्या को भी यह मिटाता हैं । अल्सर जैसे बीमारियोंको भी यह जड़ से मिटाता हैं यह एक एंटीसेप्टिक की तरह काम करता हैं और आंत को स्वस्थ रखने के साथ साथ अल्सर को धीरे  मिटाता हैं । यह पाचन क्रिया को बेहतर बनानेके साथ डायरिया जैसी बीमारिको होने नहीं देता ।
बच्चोको राजना हल्दी बाला दूध पिलाने से सर्दी खासी हमेशा दूर रहता हैं यह आंखोके रौशनी को भी तेज करता हैं ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *