मेथी का पानी पिने से क्या क्या लाभ मिलता हैं 

मेथी एक बहुत ही मशहूर जड़ीबूटी हैं जिसे भारत के हर रसोई में इसका इस्तेमाल क्या जाता हैं खाने को और स्वादिस्ट बनानेके लिए और इसे आयुर्बेद में एक खास स्थान दिया गया हैं इसके सारि गुणों के बजह से इसे आयुर्बेद में बहुत सारि दबा  इस्तेमाल क्या जाता हैं । मेथी में एंटीऑक्सीडेंट साथ साथ बहुत सारि मिनरल्स भी मिलता हैं जैसे आयरन मैग्नेशियम पोटासियम इत्यादि ।

 

इसके नियमित सेबन से इसमें मौजूद ग्लाक्टोमेनोन और पोटासियम ब्लडप्रेसर कम करता हैं साथ मे यह हार्टअटैक से भी बचता हैं साथ ही यह शुगर को भी कण्ट्रोल करता हैं इसमें मौजूद सेलुबाल हायबर्स ब्लड शुगर को कण्ट्रोल करके डाईबेटिस के खतरे को कम करता हैं इसके अलाबा यह आपका पाचन क्रिया को भी मजबूत करता हैं साथ में कब्ज सहित पेट के बहुत सारि अंदरूनी बमरियोंको भी यह ठीक करता हैं ।

इसके साथ जिन लोगो को बरते वजन से परेशानी हो रही हैं उनके लिए तो यह किसी बरदान से कम नहीं रोज सुबह भीगे हुए कुछ मेथी दाने खली पेट खाने से बजन कण्ट्रोल में रहता हैं । काले और लम्बे बालो के लिए भी मेथी का उपयोग हैं काफी मदतगार अगर आपके बाल समय से पहले ही पक गए हैं और झर भी रहे हैं तो मेथी आपका काम आ सकता हैं रोज २ हप्ते  सुबह खली पेट कुछ मेथी के दाने भोगो कर खाने से बाल जल्दी सफ़ेद नहीं होते और लम्बा घना मुलायम भी होता हैं 

मेथी दाना शरीर में खून की कमी को भी मिटाता हैं मेथी में मौजूद आयरन सरीर में खून बढ़ाता हैं और खून भी साफ करता हैं साथ में रोग प्रतिरोधोक समता को भी बढ़ाता हैं । गैस्ट्रिक एसिडिटी जैसी समस्या को भी यह कम करता है रोज कुछ भीगे हुए मेथी के दने खाने से पेट सभी बीमारियोंको यह जर से मिटाता हैं साथ में यह उरिन इन्फेक्शन को भी मिटाता हैं । मेथी के दाने जोरो के दर्द को भी कम करता हैं ।

लेकिन इसके जितने फायदे भी हैं उतने नुकसान भी हैं । के किन लोगो को मेथी के दाने या भीगे हुए पानी नहीं लेना चाहिए ? मेथी जितना स्वस्थ बर्धक हैं इसके ज्यादा इस्तेमाल से कुछ नुकशान भी हैं । ज्यादा मेथि के सेबन से उलटी या दस्त जैसे समस्या हो सकती हैं इसके इस्तेमाल करने से पहले आप अपने त्वचा में थोड़ी सी मात्रा लगाके इसका जांच करले की कोई जलन या अलेर्जी तो नहीं हो रहे क्यों की हर दबा हर किसी को सूट नहीं करता । महिलाये प्रेग्नेंसी के दौरान इसका इस्तेमाल बिलकुल न करे क्यों की मेथी बहुत गर्म प्रकृतिका होता हैं इसका ज्यादा इस्तेमाल से सीने में जलन सूजन जैसी बीमारीका लक्षण सामने आ सकता हैं । इसीलिए इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलहा जरूर ले ।  

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *