पियाज खाने के फायदे जो हर अंदरूनी बीमारी से लड़ता है

पियाज खाने के फायदे जो हर अंदरूनी बीमारी से लड़ता है प्याज आमतौर पर सभी लोग खाते हैं कभी सब्जी में तो कभी सलाद में और भी कई तरीकों से प्याज  को खाया जाता है.प्याज सिर्फ सब्जी भर नहीं है बल्कि एक आयुर्वेदिक औषधि भी है। प्याज काटने में लोगों को परेशानी तो जरूर हो सकती है लेकिन प्याज से होने वाली परेशानी इसके लाभों के आगे कुछ भी नहीं है.

प्याज में आयरन, फोलेट और पोटैशियम जैसे खनिज  पर्याप्त मात्रा में होते हैं. प्याज दिल, डायबिटीज ,आंख ,बाल ,कैंसर ,पेट दर्द ,खांसी के साथ कई बीमारी में लाभदायक हो सकता है. इसका वैज्ञानिक नाम एलियम सेपा (Allium Cepa) है। इसे विभिन्न भाषाओं में अलग-अलग नाम से बुलाया जाता है।

प्याज खाने के फायदे/Pyaj Ke fayde

हिंदी में इसे प्याज के साथ-साथ कांदा और डुंगरी भी कहा जाता है, वहीं, तेलुगू में उल्लिपायालु/येरा गद्दालु/निरुल्ली, तमिल में वैंगयम मलयायलम में सवाना, कन्नड़ में उल्लिगड्डे/एरुल्ली/नीरुली, बंगाली में पिंयाज, गुजराती में डुंगरी/कांदा और मराठी में कंडा कहा जाता है।

आंवला खाने के फायदे ,गुण और इसके उपयोग

डाइबिटीज के रोगियों के लिए प्याज बरदान साबित हो सकता है. प्याज में क्रोमियम पाया जाता है जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार हो सकता है.प्याज नसों में आई सूजन और रक्तचाप को नियंत्रित कर सकता है।

इसका इस्तेमाल यौन क्षमता बढ़ाने के लिए भी किया जा सकता है। ऐसा माना जाता है कि अगर प्याज के सेवन से पुरुषों की प्रजनन क्षमता में वृद्धि हो सकती है प्याज का इस्तेमाल करने से पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का स्तर बेहतर हो सकता है। पुरुषों की प्रजनन क्षमता के लिए इस हार्मोन का संतुलित होना जरूरी है।

प्याज में क्वेरसेटिन नामक तत्व भी पाया जाता है, जो एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है । इस गुण के कारण प्याज शरीर में आई सूजन को कम कर सकता है। यहां तक कि प्याज से निकलने वाला तेल भी गुणकारी होता है। इस तेल में भी एंटीऑक्सीडेंट, एटीसेप्टिक व एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं ।

पुदीना खाने के फायदे जानकर हैरान रह जायेंगे

डाइबिटीज के रोगियों के लिए प्याज कारगर साबित हो सकता है.

Onion In Hindi

प्याज में 64 ग्राम कैलोरी, 15 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 7 ग्राम चीनी, 3 ग्राम फाइबर, 2 ग्राम प्रोटीन और 0 ग्राम वसा और कोलेस्ट्रॉल होता है। यह विटामिन C और B 6, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। इसमें मौजूद फोलिक एसिड सबसे अधिक पोषण तत्व जैसे- कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, क्रोमियम और फॉस्फोरस की आपूर्ति के लिए जाना जाता है।

प्याज सिर्फ खाने में स्वाद लाने तक ही सीमित नहीं होता ये हमारी सेहत और खूबसूरती के लिए भी बेहद कारगर होता है। स्वास्थ्य की दृष्टि से प्याज के अनेक फायदे हैं (pyaj_ke_fayde)। इसका सेवन न सिर्फ तपती गर्मी में हमारे शरीर को लू लगने से बचाता है बल्कि शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है। वहीं बात करें खूबसूरती की तो प्याज का रस हमारे बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं।
पपीता कच्चे हो या पक्के जानिए इसके स्वास्थलाभ

अगर आपके मुंह में इन्फेक्शन या दांत में कोई परेशानी है तो कच्चे प्याज को 2-3 मिनट तक चबाएं, ऐसा करने से इन्फेक्शन ठीक हो सकता है।

प्याज में मिथाइल सल्फाइड और अमीनो एसिड पाए जाते हैं. जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

महिलाओं में मासिक धर्म से जुड़ी समस्या होने पर प्याज के रस में शहद मिलाकर सेवन करने पर बहुत लाभ मिलता है। अत्यधिक दर्द होने की स्थिति में भी इससे लाभ होता है।

एलोवेरा खाने से क्या क्या फ़ायदा मिलता हैं

कैंसर जैसे रोग से बचने के लिए प्याज एक बेहतरीन औषधि है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है और इसमें विटामिन सी भी पाया जाता है जो कैंसर की रोकथाम में मददगार होता है।

आंखों की रोशनी कम होने, आंखों से पानी आने पर प्याज के रस में गुलाबजल मिलाकर इसकी कुछ बूंद आंखों में डालें।

Note- गर्भवती महिलाओं को इसका सेवन कम मात्रा में करना चाहिए, क्योंकि अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से सीने में जलन हो सकती है।

स्वास्थ सम्बन्धी अपडेट के लिए हमारे TELEGRAM और WHATSAPP ग्रुप को ज्वाइन करना भूले

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *