गरम दूध में गुड डालकर पीने के अनोखे फायदे जानिये कैसे

गरम दूध में गुड डालकर पीने के अनोखे फायदे जानिये कैसे

गर्म दूध और गुर का सेबन के कई फायदे हैं इसके नियमित इस्तेमाल से आप हमेश तंदरुस्त रहेंगे पर एक बात का ख्याल जरूर रखे की दूध गर्म जरूर होना चाहिए  गुड़ के साथ ठंडा दूध बिलकुल नहीं पीना नहीं पीना चाहिए । गाय का दूध के साथ गुड़ का सेबन करना सबसे सही होता हैं रात के बक्त इसे सोने से पहले ले सकते हैं ३०० ml गर्म दूध के साथ २५ से ३० ग्राम गुड़ का एक टुकड़ा लीजिये इसे धीरे धीरे से एक घुट पिए और साथ में छोटी छोटी गुड़ का बाईट लेते रहे इसके बहुत तरह के फायदे हैं पर याद रखे गुड़ बिना मसाला का होना चाहिए नहीतो इसके लाभ गुण कम हो जाता हैं और इसमें चीनी मिलाना नहीं हैं ।

गरम दूध में गुड और इसके फायदे

इसे भी पढ़े :- मेथी का पानी पिने से क्या क्या लाभ मिलता हैं

गर्म दूध और गुड़ मददगार हैं बजन कम करने में गाय के दूध में फैट कम होता हैं और यह शरीर के मेटाबोलिस्म को स्वस्थ रखनेमे मदद करता हैं । गुर पेट के आंतो को साफ करता हैं इसीलिए रात को गर्म दूध के साथ गुड़ खाने से सुबह पेट बिलकुल साफ हो जाता हैं जिससे पाचन क्रिया सही हो जाता हैं और शरीर में एक्स्ट्रा फैट जमा होने नहीं देता ।

गर्म दूध और गुड़ खाने से खून साफ हो जाता हैं गुड़ में पित्त शामक गुण पाया जाता हैं जिसके कारन खून की गर्मी शांत होता हैं और रक्त बिकार नहीं होता । नियमित गुड़ के साथ दूध पिने से शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की कमी नहीं होती यह खून में मौजूद परजीबीयो को भी ख़त्म करने में काफी लाभदायक हैं ।

इसे भी पढ़े :- मर्दो के लिए लहसुन खाना कितना हैं फायदेमंद

गरम-दूध-में-गुड-डालकर-पीने-के-अनोखे-फायदे-जानिये-कैसे

 दूध में कैल्सियम की मात्रा बहुत ज्यादा होता हैं अगर इसमें गुड़ मिला दिया जाये तोह यह किसी अमृत से कम नहीं । कैल्सियम शरीर के लिए बहुत जरुरी हैं इससे हड्डिया मजबूत होता हैं इसमें आपको मदत कर सकता हैं गाय के दूध और गुड़ यही नहीं मासपेशियोमे कमजोरी जोड़ों में दर्द हैं तो दूध में गुड़ जरूर खाये इससे काफी आराम मिलता हैं ।

इसे भी पढ़े :- आंवला खाने के फायदे ,गुण और इसके उपयोग

महिलायोमे खून की कमी एक आम बात हैं इसमें दूध और गुड़ का सेबन उनके लिए बहुत लाभकारी हैं खास करते महीनोंके उन मुश्किल दिनो में इसके इस्तेमाल से काफी आराम मिलता हैं और खून की कमी को भी मिटाता हैं ।

स्वास्थ सम्बन्धी अपडेट के लिए हमारे TELEGRAM और WHATSAPP ग्रुप को ज्वाइन करना भूले

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *